राष्ट्रीय

New Motor Vehicle Act : इन दस्तावेजों के नहीं होने पर कटेगा 10 हजार का चालान, जान लीजिए बचने के तरीके

Janjwar Desk
26 July 2022 3:25 PM GMT
New Motor Vehicle Act : इन दस्तावेजों के नहीं होने पर कटेगा 10 हजार का चालान, जान लीजिए बचने के तरीके
x

 New Motor Vehicle Act : इन दस्तावेजों के नहीं होने पर कटेगा 10 हजार का चालान, जान लीजिए बचने के तरीके

New Motor Vehicle Act : केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 के तहत, भारत सरकार ने PUC (पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल) सर्टिफिकेट को अनिवार्य कर दिया है, व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (पंजीकरण प्रमाण पत्र), ड्राइविंग लाइसेंस और मोटर बीमा पॉलिसी की तरह ही PUC सर्टिफिकेट सभी वाहनों के लिए अनिवार्य है...

New Motor Vehicle Act : केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 के तहत, भारत सरकार ने PUC (पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल) सर्टिफिकेट को अनिवार्य कर दिया है। व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (पंजीकरण प्रमाण पत्र), ड्राइविंग लाइसेंस और मोटर बीमा पॉलिसी की तरह ही, PUC सर्टिफिकेट सभी वाहनों के लिए अनिवार्य है, चाहे वह चार पहिया वाहन हो या दोपहिया वाहन। पीयूसी प्रदूषण के स्तर को कम रखने में मदद करता है और एक वर्ष से ज्यादा पुराने वाहनों के लिए मान्य है। किसी भी नए वाहन को एक साल तक के लिए प्रदूषण जांच से छूट दी गई है। पीयूसी सर्टिफिकेट नहीं रखने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लग सकता है। इस दस्तावेज के महत्व को ध्यान में रखते हुए आपको यह जानना जरूरी है कि पीयूसी सर्टिफिकेट को कैसे डाउनलोड किया जाए और इससे जुड़ी अहम बातें।

जानिए क्या है वाहन प्रदूषण प्रमाण पत्र

पेट्रोल या डीजल पर चलने वाला वाहन जली हुई गैसों के रूप में धुंआ उत्सर्जित करते हैं, जिसमें CO2, NOx का मिश्रण होता है। ये पर्यावरण को प्रदूषित करते हैं, जिससे यह सभी के लिए हानिकारक हो सकता है। एक पीयूसी सर्टिफिकेट या वाहन प्रदूषण प्रमाणपत्र अधिकृत पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर द्वारा जारी किया गया एक दस्तावेज है जो वाहन से उत्सर्जन के स्तर को बताता है। ये सेंटर वाहन के उत्सर्जन की टेस्टिंग करने के बाद यह प्रमाण पत्र जारी करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि ये उत्सर्जन सरकार द्वारा तय किए गए मानदंडों के अंदर हैं।

जानें कैसे हासिल कर सकते हैं वैध PUC प्रमाण पत्र

आप सरकार से संबद्ध पीयूसी सेंटर और आरटीओ जैसे अधिकृत निकायों से ऑनलाइन या ऑफलाइन एक वैध पीयूसी प्रमाणपत्र हासिल कर सकते हैं। अपना पीयूसी प्रमाणपत्र ऑफलाइन या ऑनलाइन हासिल करने के लिए ये तरीके हैं।

PUC प्रमाण पत्र ऑफलाइन ऐसे करें हासिल

अपने वाहन को एमिशन टेस्ट सेंटर (उत्सर्जन परीक्षण केंद्र) पर ले जाएं, जिसमें कंप्यूटर की सुविधा भी हो। यह सेंटर टेल पाइप में एक यंत्र लगाकर कार की जांच करेगा और उत्सर्जन स्तर की जांच करेगा। फिर फीस का भुगतान करें और पीयूसी प्रमाणपत्र हासिल करें।

PUC प्रमाण पत्र ऑनलाइन ऐसे करें हासिल

आधिकारिक वेबसाइट www.parivahan.gov.in पर जाएं। अब ट्रांसपोर्ट सेक्शन में जाएं और अपना 5 अंकों का वाहन चेसिस नंबर दर्ज करें और वाहन पंजीकरण संख्या भी दर्ज करें। फिर 'पीयूसी डिटेल्स' चुनें। इसका प्रिंट आउट ले लें।

Next Story

विविध