Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Omicron Variant : ओमीक्रोन से भारत में पहली मौत दर्ज, कोरोना के मामलों में भी वृद्धि

Janjwar Desk
31 Dec 2021 5:35 AM GMT
Omicron Variant : ओमीक्रोन से भारत में पहली मौत दर्ज, कोरोना के मामलों में भी वृद्धि
x

ओमीक्रोन से भारत में पहली मौत दर्ज

Omicron Variant : देश में कोरोना (Covid-19) के हालात दोबारा बेकाबू होते दिखाई दे रहे हैं। कई राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों से देश की चिंता बढ़ गई है। वही कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोंन से देश में पहले मौत पर दर्ज कर ली गई है...

Omicron Variant : देश में कोरोना (Covid-19) के हालात दोबारा बेकाबू होते दिखाई दे रहे हैं। कई राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों से देश की चिंता बढ़ गई है। वही कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोंन (Omicron Variant) से देश में पहले मौत पर दर्ज कर ली गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जिस रफ्तार से भारत में कोरोनावायरस के केस बढ़ने शुरू हो गए हैं, वह तीसरी लहर की आहट दे रहा है। बता दें कि इससे पहले ही इस बारे में एक्सपोर्ट्स भविष्यवाणी कर चुके हैं।

दिल्ली में कोरोना मामले

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को कोरोनावायरस के 1313 नए मामले सामने आए हैं। बता दे कि 26 मई के बाद ये सबसे ज्यादा मामले हैं। वहीं पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर 1.73 फीसदी हो गया है। वहीं बात करें महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के मामलों की तो वहां कोरोना के 5368 नए मामले दर्ज किए गए हैं। बता दें कि बीते बुधवार को यह आंकड़ा 1468 था। वहीं पिछले 24 घंटे में राज्य में 22 लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है और एक्टिव केस 18217 पर पहुंच गए हैं।

देश में हुई ओमीक्रोन से पहली मौत

देश में कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron Variant) से देश में पहली मौत दर्ज हो गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह मौत महाराष्ट्र केही पिंपरी चिंचवाड़ में दर्ज की गई है। ओमीक्रोन (Omicron Variant) से मरने वाला यह मरीज 52 साल का था| इस शख्स की मौत हार्ड अटैक से हुई है और यह हार्ट अटैक कोविड-19 की जटिलताओं के कारण आया था।

अन्य राज्यों में कोरोना के मामले

बात करें पश्चिम बंगाल की तो राज्‍य में कोविड-19 के 2128 नए मामले सामने आए हैं और 24 घंटे के अंतर्गत इन्‍फेक्‍शन के मामले दोगुने हुए हैं। वहीं संक्रमण दर भी 5.47 फीसदी पहुंच गई है।

वहीं केरल में गुरुवार को कोरोना वायरस के 2423 नए मामले सामने आए हैं| साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 52,32,672 हो गई है। बता दें कि राज्य में संक्रमण से 164 और मौतों के बाद मृतक संख्या बढ़कर 47,441 हो गई। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने दी है।

केरल के स्वास्थ्य विभाग से मिले आकड़ों के अनुसार राज्य में कोरोना से मौत के नए मामलों में 149 ऐसे मामले भी शामिल हैं जिन्हें किन्हीं कारणवश पूर्व में मृतक संख्या में नहीं जोड़ा गया था। जिनमें से 15 मरीजों की मौत पिछले कुछ दिनों में दर्ज की गई है| स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य के 14 जिलों में से एर्णाकुलम में सबसे ज्यादा 455 नए मामले सामने आए है। इसके बाद तिरुवनंतपुरम में 416 कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए है जबकि कोझिकोड में कोरोना वायरस संक्रमण के 266 नए मामलों की पुष्टि की गई है|

कई राज्‍यों में तेजी से बढ़ रहे मामले

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार कर्नाटक में कोविड-19 के 707 नए मामले सामने आए है| कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 30,06,505 हो गई है जबकि तीन और रोगियों की मौत होने से मृतकों की संख्या 38,327 पर पहुंच गई है। बता दें कि राज्य में पिछले कुछ दिनों के दौरान संक्रमण के नए मामलों में अचानक काफी वृद्धि देखी जा रही है। इससे पहले बुधवार को राज्य में 566 जबकि मंगलवार को 356 नए मामलों की पुष्टि हुई थी|

वहीं आंध्र प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 130 नए मामले आने के साथ कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 20,76,979 हो गई है। साथ ही महामारी से एक और मरीज की मौत होने से मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 14,493 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के आकड़ों के अनुसार राज्य में 100 फीसदी पात्र लोग कोविड-19 रोधी टीके की कम से कम एक खुराक ले चुके हैं। वहीं अरुणाचल प्रदेश में कोरोना के दो नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 55,336 दर्ज की गई है|

तीसरी लहर की आहट

बता दें कि देश में कोरोना की दूसरी लहर का तांडव देखा गया था| उस समय डेल्‍टा वेरिएंट ने तबाही मचाई थी। यह वेरिएंट तेजी से फैला था। जिसके बाद अप्रैल-मई में दूसरी लहर पीक पर पहुंच गई थी। वैक्‍सीनेशन की रफ्तार बढ़ने से कोरोना पर काफी हद तक अंकुश लगाने में मदद मिली थी। हालांकि, अब नए वेरिएंट से दोबारा चिंता की स्थिति पैदा हो गई है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार नेशनल कोविड-19 सुपरमॉडल कमिटी ने कोरोना की तीसरी लहर पर अनुमान जाहिर किया था। अगले साल की शुरुआत में इसके आने की आशंका जाह‍िर की गई थी। बताया गया था कि फरवरी में तीसरी लहर पीक पर होगी। हालांकि, यह भी कहा गया था कि तीसरी लहर दूसरी लहर जितनी खतरनाक नहीं होगी। इसके हल्‍के रहने के आसार हैं। जिस तरह से राज्‍यों में केस बढ़े हैं, उससे यह भविष्‍यवाणी सच साबित होती दिख रही है।

Next Story

विविध