राष्ट्रीय

Omicron Variant : कोरोना के नए डेल्टा वेरिएंट से डरे अरविंद केजरीवाल, पीएम से की फ्लाइट पर बैन की मांग

Janjwar Desk
27 Nov 2021 7:16 AM GMT
Omicron Variant : कोरोना के नए डेल्टा वेरिएंट से डरे अरविंद केजरीवाल, पीएम से की फ्लाइट पर बैन की मांग
x

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी से फ्लाइट पर बैन लगाने की मांग की।  

Omicron Variant : चिंता की बात यह है कि Omicron Variant का मामला प्रकाश में तब आया है जब लोग न्यू ईयर और क्रिसमस पर देश और विदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं। कोरोना का यह वेरिएंट दक्षिण अफ्रीका में मिला है जो सबसे ज्यादा खतरनाक है।

Omicron Variant : पिछले कुछ माह से देश में कोरोना वायरस से लोगों को थोड़ी राहत हैं लेकिन इसके न्यू वेरिएंट Omicron ने पूरी दुनिया को फिर से दहशत में डाल दिया है। इस वेरिएंट से संभावित खतरे की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी दहशत में आ गए हैं। उन्होंने सावधानी दिखाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग की है कि वो फ्लाइट के आने-जाने पर रोक लगा दें।

नया वेरिएंट 30 गुना ज्यादा खतरनाक

चिंता की बात यह है कि Omicron Variant का मामला प्रकाश में तब आया है जब लोग न्यू ईयर और क्रिसमस पर देश और विदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं। कोरोना का यह वेरिएंट दक्षिण अफ्रीका में मिला है जो सबसे ज्यादा खतरनाक है। भारत और दुनिया में जिस कोरोना के डेल्टा वेरिएंट ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है। यह उससे 30 गुना से भी ज्यादा खतरनाक है। इस पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग की है कि जिन देशों में कोरोना के नए वेरिएंट का खतरा मंडरा रहा है, उन देशों से उड़ानों पर पाबंदी लगाई जाए।

पीएम से अपील

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री से अपील करता हूं कि कोरोना के नए वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाली वायु सेवाओं को तुरंत रोक दिया जाए। हमारा देश बड़ी मुश्किल से कोरोना के कहर से बाहर आया है। हमें हर वो संभव कदम उठाना चाहिए जिससे कोरोना का नया वेरिएंट भारत में प्रवेश न करे। दिल्ली सरकार अफ्रीकी देशों से फैल रहे कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए ये अपील की है। ताकि दिल्ली और देश के लोगों को बचाना संभव हो सके। उन्होंने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के साथ बैठक भी की है। इसकी जानकारी देते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि बैठक में नए वेरिएंट को लेकर उठाए जाने वाले जरूरी कदमों पर चर्चा की गई।

विशेषज्ञों से मांगे सुझाव

केंद्र ने गुरुवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया था कि वे दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना से आने वाले यात्रियों की सघन स्क्रीनिंग और जांच कराएं। इन देशों में कोरोना के नया और खतरनाक वेरिएंट पाया गया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर बताया है कि अफ्रीकी देशों से कोरोना के नए वेरिएंट के फैलने के खतरे को देखते हुए हमने विशेषज्ञों से सोमवार को डीडीएमए के समक्ष एक प्रजेंटेशन देने और जरूरी कदम उठाने की सलाह देने के लिए कहा है। आपको और आपके परिवार को बचाने के लिए हम हर जरूरी कदम उठाएंगे।

जानलेवा वेरिएंट ने बढ़ाई दुनिया की चिंता

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया की चिंता बढ़ गई है। इसे जानलेवा वेरिएंट भी कहा जा रहा है। इसके प्रसार को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने दक्षिण अफ्रीका, ब्रिटेन, हांगकांग और बोत्सवाना सहित 12 देशों के नाम जारी किए हैं, जहां से आने वाले हवाई यात्रियों की स्क्रीनिंग को अनिवार्य कर दिया गया है। इन 12 देशों से आने वाले यात्रियों को हर हाल में भारत सरकार के द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। इससे पहले स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों को लिखे पत्र में कहा था कि राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र ( एनसीडीसी ) द्वारा रिपोर्ट किया गया है कि तीन देशों में कोरोना वेरिएंट बी.1.1 ( ओमिक्रॉन ) के कई मामले हैं। बोत्सवाना में तीन दक्षिण अफ्रीका में छह और हांगकांग में एक मामले सामने आए हैं।

Next Story

विविध

Share it