Top
राष्ट्रीय

पीएम मोदी की बड़ी घोषणा : 18+ को 21 जून से लगेगा मुफ्त टीका, 80 करोड़ को मिलेगा नवंबर तक फ्री राशन

Janjwar Desk
7 Jun 2021 12:11 PM GMT
पीएम मोदी की बड़ी घोषणा : 18+ को 21 जून से लगेगा मुफ्त टीका, 80 करोड़ को मिलेगा नवंबर तक फ्री राशन
x
मोदी ने कहा कि बीते 100 साल में आई ये सबसे बड़ी महामारी है, त्रासदी है। इस तरह की महामारी आधुनिक विश्व ने न देखी थी और न अनुभव की थी...

जनज्वार डेस्क। कोरोना महामारी के बीच प्रधानमामंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 9वीं बार राष्ट्र को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी राज्यों को मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी। उन्हें इसके लिए कुछ खर्च नहीं करना होगा।

मोदी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर और इससे हमारी लड़ाई जारी है। दुनिया के अनेक देशों की तरह भारत भी इस लड़ाई के दौरान बड़ी पीड़ा से गुजरा है। हममें से कई लोगों ने अपने परिजनों और परिचितों को खोया है। ऐसे सभी परिवारों के साथ मेरी पूरी संवेदनाएं हैं। बीते 100 साल में आई ये सबसे बड़ी महामारी है, त्रासदी है। इस तरह की महामारी आधुनिक विश्व ने न देखी थी और न अनुभव की थी।

मोदी ने कहा कि इतनी बड़ी वैश्विक महामारी से हमारा देश कई मोर्चों पर एक साथ लड़ रहा है। कोविड अस्पताल बनाने से लेकर आईसीयू बेड्स की संख्या बढ़ाना, वेंटिलेटर बनाने से लेकर टेस्टिंग लैब का नेटवर्क तैयार करना हो।

"बीते सवा साल में ही देश में एक नया हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है। दूसरी लहर के मिस-मैनेजमेंट और केंद्र की भूमिका पर सवाल उठने पर प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्यों की मांग पर ही उन्हें कोरोना नियंत्रण और वैक्सीनेशन के अधिकार दिए गए।"

उन्होंने कहा कि इस लड़ाई में सबसे प्रभावी हथियार कोविड प्रोटोकॉल अप्रैल और मई के महीने में ऑक्सीजन की डिमांड अकल्पनीय रूप से बढ़ गई। भारत में कभी भी इतनी मात्रा में इतनी ऑक्सीजन की जरूरत महसूस नहीं की गई। इस जरूरत को पूरा करने केलिए युद्ध स्तर पर काम किया गया। सरकार के सभी तंत्र लगे। ऑक्सीजन रेल, एयरफोर्स, नौसेना को लगाया गया। लिक्विड ऑक्सीजन के प्रोडक्शन में 10 गुना ज्यादा बढ़ोतरी बहुत कम समय में हो गई। दुनिया के हर कोने से जो उपलब्ध हो सकता था, उसे लाया गया। जरूरी दवाओं के प्रोडक्शन को कई गुना बढ़ाया गया। विदेशों में जहां भी दवाइयां उपलब्ध हों, वहां से उन्हें लाने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी गई। कोरोना जैसे अदृश्य और रूप बदलने वाले दुश्मन के खिलाफ लड़ाई में सबसे प्रभावी हथियार कोविड प्रोटोकॉल है।

प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि 18 से ज्यादा उम्र के युवाओं का 21 जून से मुफ्त वैक्सीनशन किया जाएगा और नवम्बर तक 80 करोड़ लोगों को राशन दी जाएगी।

Next Story

विविध

Share it