Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Postpartum Depression : येदियुरप्पा की नातिन सौंदर्या की मौत के बाद क्यों हो रही है इस बात की चर्चा?

Janjwar Desk
29 Jan 2022 4:14 AM GMT
BS Yeddyurappa  Doctor saundarya  Karnataka News
x

येदियुरप्पा की नातिन डॉ. सौंदर्या की मौत के बाद पोस्टपार्टम डिप्रेशन को लेकर चर्चा हो रही है।

Postpartum Depression : डॉ. सौंदर्या गर्भावस्था के बाद होने वाले डिप्रेशन का शिकार थीं। माना जा रहा है कि इससे ग्रस्त होने के कारण ही उन्होंने खुदकुशी जैसा कदम उठाया होगा।

Postpartum Depression : भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ( BS Yediyurappa ) की नातिन सौंदर्या की संदेहास्पद मौत ( Soundarya Mysterious Death ) ने सभी को हैरान कर रख दिया है। कर्नाटक पुलिस ने आशंका जताई है कि सौंदर्या की फंदे से लटककर मौत आत्महत्या ( Suicide ) का मामला हो सकता है। बताया जा रहा है कि डॉ. सौंदर्या ( Dr Soundarya ) गर्भावस्था के बाद होने वाले डिप्रेशन का शिकार थीं। माना जा रहा है कि इस बीमारी से ग्रस्त होने के कारण ही उसने खुदकुशी जैसा कदम उठाया होगा।

पोस्टपार्टम डिप्रेशन क्या होता है?

दरअसल, महिलाओं में पोस्टपार्टम डिप्रेशन ( Postpartum Depression ) गर्भावस्था के बाद होता है। इसकी वजह बच्चे के जन्म के साथ ही एक महिला के इमोशंस में बदलाव होता है। अमेरिका के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ ( NIH ) के मुताबिक डिलीवरी के बाद चार में से एक महिला पोस्टपार्टम डिप्रेशन की शिकार हो जाती हैं। इसे पोस्ट डिलीवरी स्ट्रेस भी कहा जाता है। यह डिप्रेशन डिलीवरी के पहले 3 हफ्तों में नजर आने लगता है। कुछ मामलों में यह बच्चे के जन्म के एक साल बाद तक भी रहता है। बच्चे का जन्म होने पर एक मां को शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से कई चीजों का सामना करना पड़ता है।

इसका मतलब यह नहीं है कि कोई मां अपने बच्चे से प्यार नहीं करती है। यह एक अलग तरह की मनोदशा है। डॉक्टर के परामर्श और दवाइयों से पोस्टपार्टम डिप्रेशन ( Postpartum Depression ) का इलाज हो सकता है। वुमेन हेल्थ ऑफिस की ओर से जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक हर 9 में से 1 नई मां पोस्टपार्टम डिप्रेशन का शिकार होती है। पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा की नातिन सौंदर्या की कल संदिग्ध हालात में मौत में भी आत्महत्या का शक जताया जा रहा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से इसकी आधिकारिक पुष्टि होना बाकी है। पुलिस को पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है। यही वजह है कि डॉ. सौंदर्या की मौत के बाद से गर्भावस्था के बाद होने वाला डिप्रेशन या पोस्टपार्टम डिप्रेशन की चर्चा हो रही है।

पोस्टपार्टम डिप्रेशन के संकेत

पोस्टपार्टम डिप्रेशन ( Postpartum Depression ) हर महिला को अलग-अलग तरह से प्रभावित करता है। अकेले में रहने का मन करना, लाइफ खत्म हो गई जैसा महसूस होना, आत्महत्या का मन करना, काम पर फोकस करने में परेशानी होना, बच्चे से लगाव कम होना, बार-बार रोने का मन करना, ज्यादा तनाव होना, वजन का बढ़ना या कम होना, पार्टनर से दूरी होना, खुद को परिवार और दोस्तों से अलग होते हुए महसूस करना, उदासी महसूस होना और चिड़चिड़ापन होना इसके लक्षणों में शामिल होतें हैं।

बता दें कि बीएस येदियुरप्पा की नातिन सौंदर्या पेशे से डॉक्टर थी। सौंदर्या शादीशुदा थीं और उन्होंने 4 महीने पहले ही अपने बच्चे को जन्म दिया था। सौंदर्या की मौत को लेकर बीएस येदियुरप्पा के परिवार की ओर से फिलहाल कोई बयान नहीं आया है। इस मामले पर कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा कि सौंदर्या गर्भावस्था के बाद होने वाले डिप्रेशन का शिकार थीं। ज्ञानेंद्र ने कहा कि येदियुरप्पा खुद सौंदर्या को अपने साथ कई बार लेकर आते-जाते थे, ताकि वह खुश रह सकें।

Next Story

विविध