Top
राष्ट्रीय

बराक ने अपनी किताब में राहुल गांधी को बताया नर्वस नेता, ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा माफी मांग ओबामा

Janjwar Desk
13 Nov 2020 2:52 AM GMT
बराक ने अपनी किताब में राहुल गांधी को बताया नर्वस नेता, ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा माफी मांग ओबामा
x
बराक ओबामा की किताब 17 नवंबर को बाजार में आएगी, लेकिन उससे पहले उसकी समीक्षा अखबार में छपी है, जिस पर बवाल मच गया है...

जनज्वार। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति व डेमोक्रेट नेता बराक ओबामा ने अपनी आत्मकथा ए प्रामिस्ड लैंड में अपने दौर के कई वैश्विक नेताओं का जिक्र किया है। ओबामा ने अपनी पुस्तक में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, उनकी मां व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का भी जिक्र किया है। भारतीय राजनेताओं में राहुल गांधी के बारे में ओबामा ने किताब में जो कुछ लिखा है, वह अभी पूरी तरह से तो सामने नहीं आया है, लेकिन अमेरिकी अखबार न्यूयार्क टाइम्स में प्रकाशित पुस्तक की समीक्षा में राहुल गांधी के बारे में जो कुछ जिक्र किया गया है, उस पर बवाल मच गया है।

बराक ओबामा ने अपनी पुस्तक में राहुल गांधी को एक ऐसा नर्वस नेता बताया है जिसमें योग्यता व जुनून की कमी है। न्यूयार्क टाइम्स ने बराक ओबामा की पुस्तक की समीक्षा में ओबामा के हवाले से जिक्र है, राहुल गांधी में एक ऐसे घबराए हुए और अनगढ छात्र के गुण हैं जिसने अपना पूरा पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और वह अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें विषय में महारत हासिल करने की योग्यता या जुनून की कमी है।



समीक्षा का यह अंश भारतीय मीडिया में आने के बाद इस पर बवाल मच गया है और ट्विटर पर यह मामला सबसे बड़ी चर्चा का विषय बन गया है। इसके बाद ट्विटर पर पप्पू, माफी मांग ओबामा, राहुल गांधी व बराक ओबामा हैशटैग ट्रेंड कर गए हैं और लोग उस हैशटैग का प्रयोग कर अपनी प्रतिक्रिया इस मुद्दे पर दे रहे हैं।

एक ट्विटर यूजर ने ओबामा की टिप्पणी का मजाब बनाते हुए कहा कि अब स्पष्ट हो गया कि ओबामा भी संघी हैं। कुछ ट्विटर यूजर राहुल गांधी पर व्यंग करते हुए कह रहे हैं कि वह भारतीय हैं और उन पर कुछ भी बोलने का हक सिर्फ हमें हैं।

बराक ओबामा की पुस्तक की समीक्षा का जिक्र करते हुए उनके हवाले से लिखा गया है कि अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री बाॅब गेट्स और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों में बिलकुल भावशून्य ईमानदारी है। वहीं, सोनिया गांधी के बारे में समीक्षा में लिखा गया है, हमें चार्ली क्रिस्ट और रहम एमैनुएल जैसे पुरुषों के हैंडसम होने के बारे में बताया जाता है, लेकिन महिलाएं के सौंदर्य के बारे में नहीं। सिर्फ एक या दो उदाहरण अपवाद हैं, जैसे सोनिया गांधी।

बराक ओबामा की किताब 17 नवंबर को बाजार में आएगी। यह किताब 768 पेज का है। ओबामा ने राष्ट्रपति रहते दो बार 2010 व 2015 में भारत की यात्रा की की थी। उनकी एक यात्रा यूपीए सरकार के समय हुई थी और दूसरी एनडीए सरकार के समय। अमेरिका के पहले ब्लैक व 44वें राष्ट्रपति बराक ओबामा का कार्यकाल 20 जनवरी 2009 से 20 जनवरी 2017 के बीच था।

Next Story

विविध

Share it