Begin typing your search above and press return to search.
राजस्थान

Bengaluru News : हिंदूवादियों की शिकायत पर मुनव्वर फारुकी का बेंगलुरु शो फिर रद्द, लगे ये आरोप

Janjwar Desk
21 Aug 2022 8:48 AM GMT
Bengaluru News : हिंदूवादियों की शिकायत पर मुनव्वर फारुकी का बेंगलुरु शो फिर रद्द, लगे ये आरोप
x
Bengaluru News : बेंगलुरु में जय श्री राम सेना के विरोध की वजह से एक बार फिर स्टैंडअप कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी के शो को वहां की पुलिस ने रद्द कर दिया।

Bengaluru News : हिंदुत्ववादियों ( Hinduwadi ) के अड़ियल रवैये की वजह से स्टैंडअप कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी ( standup commedian Munawwar Farooqui ) को एक बार फिर बड़ा झटका लगा है। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु ( Bengaluru ) की पुलिस ने मुनव्वर फारूकी ( standup commedian Munawwar Farooqui) के डोंगरी टू नोह्वेयर ( Dongri to Nowhere ) के आयोजन को शनिवार को आयोजित होने से पहले रोक दिया। इस बार बेंगलुरु पुलिस ने बताया कि शहर में कार्यक्रम के आयोजन की इजाजत फारुकी ने नहीं ली थी। फारूकी ने इंस्टाग्राम पर जानकारी दी थी कि यह कार्यक्रम के शनिवार को प्रस्तावित योजना के मुताबिक जारी रहेगा।

हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगा

दूसरी तरफ यह जानकारी मिली है कि जय श्री राम सेना संगठन ने बेंगलुरु पुलिस आयुक्त सीएच प्रताप रेड्डी के पास स्टैंडअप कॉमेडियन फारूकी ( standup commedian Munawwar Farooqui) एवं आयोजकों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। संगठन ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि फारूकी ने अपने कार्यक्रमों में भगवान राम एवं देवी सीता के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां करके हिंदुओं की भावनाओं को आहत किया है।

टी राजा सिंह ने हैदराबाद शो के खिलाफ दी थी धमकी

19 अगस्त को तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में शो आयोजित करने के खिलाफ भी धमकी मिली थी। कार्यक्रम का विरोध कर रहे भाजपा के हिंदुवादी विधायक टी राजा सिंह को हैदराबाद में पुलिस ने एहतियातन हिरासत में ले लिया था। टी राजा सिंह फारूकी के एक कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने की कोशिश कर रहे थे। भाजपा विधायक ने वायरल हुए एक वीडियो में माधापुर में कार्यक्रम स्थल को नुकसान पहुंचाने की कथित तौर पर धमकी दी थी। बता दें कि हैदराबाद के गोशामहल से विधायक टी राजा सिंह अपने मजबूत हिंदुत्व विचारों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने सत्तारूढ़ टीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्य मंत्री केटी रामा राव द्वारा कथित तौर पर फारूकी को निमंत्रण देने पर आपत्ति भी जताई थी।

2021 में गलत आरोपों के बावजूद 1 महीने बाद मिली थी जमानत

स्टैंडअप कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी ( Munawwar Farooqui) का शो रद्द होना कोई नहीं बात नहीं है। जनवरी 2021 में भी मध्य प्रदेश के इंदौर में भाजपा विधायक मालिनी लक्ष्मण सिंह गौर के बेटे एकलव्य सिंह गौर ने उनपर धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगाया था। एक जनवरी 2021 को इंदौर पुलिस ने फारूकी और पांच अन्य नलिन यादव, एडविन एंथनी, प्रखर व्यास, प्रियम व्यास और नलिन यादव को गिरफ्तार भी किया था। भाजपा नेता के बेटे ने दावा किया था कि उन्होंने इंदौर में फारूकी को उनके शो की रिहर्सल के दौरान हिंदू-देवताओं और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बारे में कथित तौर पर अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने का भी आरोप लगाया था। हालांकि, लक्ष्मण सिंह गौर के बेटै अपने इस दावे को लेकर वह कोई साक्ष्य पेश नहीं कर सके थे। इस मामले में फारूकी और अन्य को एक महीने तक जेल में रहना पड़ा था। फरवरी 2021 में सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी थी। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने उनकी जमानत याचिकाएं दो बार यह कहकर खारिज कर दी थी कि इस तरह के लोगों को बख्शा नहीं जाना चाहिए।

मुनव्वर फारूकी ( Munawwar Farooqui) के जेल जाने के बाद जमानत पाने के लिए काफी भटकना पड़ा। उन्हें अपने बुनियादी अधिकारों के हनन का भी सामना करना पड़ा। उनकी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को रौंदने की दुनियाभर में काफी निंदा भी हुई थी। यहां तक कि अन्य देशों में भी इसे लेकर रोष देखने को मिला था। इसके बाद नवंबर 2021 में भी मुनव्वर फारूकी के बेंगलुरु शो शो रद्द करवाने के लिए दबाव डालने पर बेंगलुरु पुलिस की खासी आलोचना हुई थी। इसी तरह अक्टूबर 2021 में मुंबई और नंबर में छत्तीसगढ़ में फारूकी के दो शो बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद द्वारा स्थानीय प्रशासन को शो के लिए मंजूरी दिए जाने पर प्रदर्शन की धमकियों के बाद रद्द कर दिए गए थे। नवंबर 2021 के मध्य में दक्षिणपंथी समूहों की धमकियों के बाद फारूकी के गोवा में होने वाले दो सोल्ड-आउट शो रद्द कर दिए गए थे। दक्षिणपंथी समूहों ने धमकी दी थी कि अगर ये शो आयोजित किए जाते हैं तो वे खुद को आग लगा लेंगे।

17 से 19 दिसंबर 2021 को गुड़गांव में होने वाले कॉमेडी शो से मुनव्वर फारूकी को हटा दिया गया था। शो के आयोजकों का कहना था कि उन्हें शो में बाधा पहुंचाने वाले धमकी भरे फोन कॉल आ रहे थे, जिसके बाद उन्होंने यह फैसला किया। भाजपा के एक नेता ने भी फारूकी के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी।

Next Story

विविध