Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

हिंदुत्व की तुलना ISIS और Boko Haram से करने पर सलमान खुर्शीद के खिलाफ FIR, जानें क्या है पूरा मामला

Janjwar Desk
11 Nov 2021 5:20 AM GMT
हिंदुत्व की तुलना ISIS और Boko Haram से करने पर सलमान खुर्शीद के खिलाफ FIR, जानें क्या है पूरा मामला
x
लेखक को किताब लिखने और प्रकाशित करने का अधिकार- कोर्ट

विवेक गर्ग नामक एक शख्स ने उनके खिलाफ मामला दर्ज कराया है। विवेक गर्ग ने उनकी नई खिताब में हिंदुत्व की चर्चा आतंकी संगठन आईएसआईएस और बोको हराम से करने के खिलाफ कराई है।

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुशीर्द ( Salman Khurshid ) एक बार सुर्खियों में आ गए हैं। इस बार वह खुद के खिलाफ दिल्ली में एफआईआर ( FIR ) दर्ज होने की वजह से आए हैं। विवेक गर्ग ( Vivek Garg ) मक एक शख्स ने उनके खिलाफ मामला दर्ज कराया है। विवेक गर्ग ने उनकी नई खिताब में हिंदुत्व ( Hindutwa ) की चर्चा आतंकी संगठन आईएसआईएस ( ISIS ) और बोको हराम ( Boko Haram ) से करने के खिलाफ कराई है।

Also Read : Mahendra Bhati Murder Case : अगर डीपी यादव निर्दोष तो दोषी कौन है? जवाब मांगने के लिए परिजन करेंगे हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील

सनराइज ओवर अयोध्या पर विवाद

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) ने हिंदुत्व को लेकर विवादित बयान दिया है। उन्होंने अपनी पुस्तक "सनराइज ओवर अयोध्या" ( Sunrise Over Ayodhya : Nationhood in Our Times ) नाम की किताब में हिंदुत्व को लेकर अपनी राय रखी है। इसमें उन्होंने 'हिंदुत्व ( Hindutwa ) की तुलना आतंकी संगठन बोको हराम ( Boko Haram ) और आईएसआईएस' ( ISIS ) से की है। इसके अलावा उन्होंने हिंदुत्व से प्रभावित कांग्रेस नेताओं की भी आलोचना की है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने "सनराइज ओवर अयोध्या नामक किताब में कहा है कि हिंदुत्व साधु-संतों के सनातन और प्राचीन हिंदू धर्म को अलग कर रहा है, जो हर तरह से आतंकी संगठन आईएसआईएस और बोको हराम जैसे जिहादी इस्लामिक संगठनों की तरह है। हिंदू धर्म बहुत ही उच्च स्तर का धर्म है। इसके लिए महात्मा गांधी ने जो प्रेरणा दी है, उससे बढ़कर कुछ नहीं हो सकता है। कोई इसमें नया लेबल लगा देगा तो उसे मैं क्यों मानूंगा? कोई हिंदू धर्म का अपमान करेगा तो भी मैं बोलूंगा। हिंदुत्व की राजनीति करने वाले गलत हैं और आईएसआईएस भी गलत है।

कांग्रेस के एक गुट को अल्पसंख्यक समर्थक होने का पछतावा है

अपनी नई किताब सलमान खुर्शीद लिखते हैं कि मेरी अपनी पार्टी यानि कांग्रेस में, चर्चा अक्सर इस मुद्दे की तरफ मुड़ जाती है। कांग्रेस में एक ऐसा वर्ग भी है जिसे इस बात पर पछतावा है। हमारी छवि अल्पसंख्यक समर्थक पार्टी की है। ये वर्ग केवल जनेऊधारी पहचान की वकालत करता है।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले की तारीफ

अयोध्या राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के आए फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए ये ऐलान किया कि अब इस स्थल पर भव्य मंदिर बनाया जाना चाहिए। इस रुख ने निश्चित तौर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के उस हिस्से को अनदेखी की गई, जिसमें मस्जिद के लिए भी जमीन देने का निर्देश दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट के फैसले और अपनी किताब को लेकर सलमान खुर्शीद ने कहा कि अयोध्या विवाद को लेकर समाज में बंटवारे की स्थिति थी। सुप्रीम कोर्ट ने उसका समाधान निकाला। कोर्ट के फैसले ने काफी दूर तक देखने की कोशिश की है। ऐसा फैसला है जिससे ये ना लगे कि हम हारे, तुम जीते।

सबको जोड़ने की कोशिश करे बीजेपी

वहीं बीजेपी और मोदी सरकार की तरफ इशारा करते हुए उन्होंने कहा है कि ऐसा ऐलान तो नहीं हुआ कि हम जीत गए लेकिन कभी-कभी ऐसे संकेत दिए जाते हैं। सबको जोड़ने की कोशिश होनी चाहिए। फिलहाल अयोध्या के उत्सव में ऐसा लगता है कि एक ही पार्टी का उत्सव है।

यूनिटी पर दिया जोर

सलमान खुर्शीद लिखते हैं बेशक हिंदुत्व के समर्थक इसे इतिहास में अपने गौरव को उचित मान्यता मिलने के तौर पर देखेंगे। न्याय के संदर्भ सहित जीवन कई खामियों से भरा है, लेकिन हमें आगे बढ़ने के लिए इसके साथ समायोजन करने की जरूरत है। यह किताब एक विवेकपूर्ण फैसले में आशा को देखने की कोशिश है। फिर भले ही कुछ लोगों को यह लगता हो कि फैसला पूरी तरह उचित नहीं था। किताब पर बात करते हुए सलमान खुर्शीद ने कहा कि समाज में एकता आएगी तो मानूंगा कि किताब लिखने का फैसला कामयाब रहा।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध