Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

T20 World Cup 2021 : न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को हराया, भारत टी-20 वर्ल्डकप से बाहर

Janjwar Desk
7 Nov 2021 2:56 PM GMT
T20 World Cup 2021 : न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को हराया, भारत टी-20 वर्ल्डकप से बाहर
x

(साल 2012 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि भारत टी20 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सका है) File pic.

T20 World Cup 2021 : न्यूजीलैंड की जीत के साथ ही टीम इंडिया का इस वर्ल्ड कप में सफर समाप्त हो गया है और टीम वर्ल्डकप से बाहर हो गई है। इसके साथ ही साल 2012 के बाद पहली बार टीम इंडिया सेमीफाइनल नहीं खेलेगी।

T20 World Cup 2021 : टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में आज रविवार, 7 नवंबर 2021 को न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान (Newzeeland beats Afganistan) को आठ विकेट से हरा दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवरों में चार विकेट पर 124 रन बनाए। जवाब में किवी टीम ने 11 गेंद शेष रहते लक्ष्य को हासिल कर लिया।

न्यूजीलैंड की जीत के साथ ही टीम इंडिया (Team India out of World cup) का इस वर्ल्ड कप में सफर समाप्त हो गया है और टीम वर्ल्डकप से बाहर हो गई है। इसके साथ ही साल 2012 के बाद पहली बार टीम इंडिया सेमीफाइनल नहीं खेलेगी।

आज पूरे देश की निगाहें अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड मैच पर टिकी थीं और लोग दुआ कर रहे थे कि अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को हरा दे। अगर ऐसा होता तो भारत की उम्मीदें बरकरार रह सकती थीं लेकिन ऐसा हो नहीं सका। नअफगानिस्तान की हार के साथ ही भारत की उम्मीदें भी खत्म हो गईं।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Bolt) की अगुवाई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन और कप्तान केन विलियमसन की रणनीतिक बल्लेबाजी से न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को आठ विकेट से हराकर शान से सेमीफाइनल में जगह बनाई। लेकिन भारत की आगे बढ़ने की रही सही उम्मीद खत्म कर दी।

अफगानिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 124 रन ही बना पाई। न्यूजीलैंड 18.1 ओवर में दो विकेट पर 125 रन बनाकर सुपर 12 के ग्रुप दो से सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बनी।

टारगेट का पीछा करते हुए कीवी टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और चौथे ओवर की पहली ही गेंद पर मुजीब उर रहमान ने डेरिल मिचेल (17) को आउट किया। NZ का दूसरा विकेट राशिद खान ने मार्टिन गुप्टिल (28) को आउट कर चटकाया।

हालांकि, इसके बाद डेवॉन कॉनवे और केन विलियम्सन ने AFG कोई मौका नहीं दिया। दोनों खिलाड़ियों ने तीसरे विकेट के लिए 56 गेंदों पर 68 रन जोड़े और टीम को जीत दिलाकर मैदान से बाहर लौटे। विलियम्सन ने 42 गेंदों पर नाबाद 40 और कॉनवे ने 32 गेंदों पर नाबाद 36 रनों की पारी खेली।

पाकिस्तान पहले ही अंतिम चार में अपनी जगह सुरक्षित कर चुका था। इससे भारत और नामीबिया के बीच सोमवार को होने वाला मैच अब महज औपचारिक रह गया है। ग्रुप एक से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंचे हैं।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध