राष्ट्रीय

देश को मुफ्त वैक्सीन का फेल हुआ इवेंट, डोज के अभाव में महाभियान को लगा महाधक्का

Janjwar Desk
30 Jun 2021 7:34 AM GMT
देश को मुफ्त वैक्सीन का फेल हुआ इवेंट, डोज के अभाव में महाभियान को लगा महाधक्का
x

यूपी के कई शहरों में वैक्सीन की किल्लत सामने आ रही है.आम जनता धूप में वैक्सीन के लिए भटक रही है.

टीकाकरण महाअभियान को महाधक्का लग रहा है। मंगलवार को वैक्सीन की कमी से वाराणसी से लेकर लखनऊ तक दर्जनों केंद्र बंद रहे। नोएडा में भी केंद्रों के बाहर टीकाकरण नहीं होने की तख्ती लटका दी गई...

जनज्वार, लखनऊ। 21 जून याद है आपको? देश के सभी बड़े अखबार कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों की तरफ से 'धन्यवाद मोदी जी' के संदेश से भरे पड़े थे। पहला पन्ना मुख्यमंत्री और हांथ बांधकर मुस्कुराते मोदी जी की फोटो से सजा था। सबको वैक्सीन-मुफ्त वैक्सीन के इस विज्ञापन और इवेंट के बाद सेंटरों पर वैक्सीन खतम होने की सूचनाए आ रही हैं।

यूपी की राजधानी लखनऊ, जहां मुख्यमंत्री रहते हैं वहां भी वैक्सीन को लेकर हालात ठीक नहीं हैं। योगी आदित्यनाथ ने भी नरेंद्र मोदी को धन्यवाद वाला विज्ञापन छपवाया था। कानपुर नगर, कानपुर देहात में पब्लिक चिलचिलाती धूप में चप्पल घिसती नजर आई लेकिन डोज नहीं लगी।

यूपी में कोरोना वैक्सीन की कमी से टीकाकरण (vaccination) महाअभियान को महाधक्का लग रहा है। मंगलवार को वैक्सीन की कमी से वाराणसी से लेकर लखनऊ तक दर्जनों केंद्र बंद रहे। नोएडा में भी केंद्रों के बाहर टीकाकरण नहीं होने की तख्ती लटका दी गई।


राजधानी लखनऊ में स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण की बदइंतजामी दूर कर पाने में नाकाम साबित हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने चुपचाप टीकाकरण केंद्र घटा दिए। करीब 145 केंद्र बंद कर दिए गए। बिना सूचना टीकाकरण केंद्र बंद होने से लोगों को खासी दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। बताया जा रहा है कि वैक्सीन खत्म होने के चलते ही टीकाकरण केंद्र बंद कर दिए गए हैं।

नोएडा में सरकारी टीकाकरण केंद्रों में मंगलवार को कोविशील्ड टीके न होने से जिला अस्पताल सहित 60 से अधिक केंद्रों पर लोग भटकते रहे। इस दौरान कई जगह लोगों ने हंगामा भी किया। टीके की कमी के कारण बुधवार को होने वाले टीकाकरण को भी टाल दिया गया है। अब पहली जुलाई से ही टीकाकरण होगा।

राजधानी लखनऊ के अलावा वाराणसी में बुधवार को वैक्सीनेशन नहीं होगा। मंगलवार को भी यूपी के कई शहरों में कोरोना वैक्सीन की कमी की वजह से वैक्सीनेशन नहीं हो सका। एक जुलाई से टीकाकरण का मेगा अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान की तमाम तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। इस मेगा अभियान में 18+ का मौके पर ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग ने 145 टीकाकरण केंद्र किए बंद

राजधानी लखनऊ में मंगलवार को तमाम लोग टीकाकरण नहीं करा सकें। स्वास्थ्य विभाग ने 145 टीकाकरण केंद्र बंद कर दिए। बताया जा रहा है कि वैक्सीन खत्म होने के चलते ऐसा किया गया है। लखनऊ रविवार को 263 केंद्रों पर टीकाकरण हो रहा था। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एमके सिंह के मुताबिक सभी लोगों को टीका लगाने का प्रयास किया जा रहा है। पर्याप्त वैक्सीन है। कुछ केंद्र बंद किए गए हैं। जरूरत के हिसाब से फिर से चालू किए जाएंगे।

वाराणसी में सिर्फ 29 केंद्रों पर लगी वैक्सीन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी हालात कुछ इस तरह देखने को मिले। मंगलवार को जिले में सिर्फ 29 केंद्रों पर ही वैक्सीन लगाई गई। सीएमओ ऑफिस वाराणसी के अनुसार, सोमवार को वाराणसी में 112 केंद्रों पर 19 हजार से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया है, लेकिन मंगलवार को वैक्सीन की किल्लत के कारण सिर्फ 29 केंद्र में से 11 पर पहली और 18 केंद्रों पर सेकेंड डोज लगाई गई। बुधवार को टीकाकरण पूरी रहत बंद रहेगा।

एक जुलाई से मेगा वैक्सीनेशन

यूपी में एक जुलाई से मेगा वैक्सीनेशन की तैयारिया जोरों पर हैं। यूपी में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में लोगों के उत्साह के कारण रिकार्ड तोड़ टीके लगाए गए हैं। जून में एक करोड़ टीके का लक्ष्य था और 29 दिनों में ही 1.29 करोड़ वैक्सीन लगा दी गई। जून में पहले चार लाख टीका प्रतिदिन लगाए जाने का टारगेट था। फिर इसे बढ़ाकर छह लाख कर दिया गया। अब जुलाई में प्रतिदिन 10 लाख टीके लगाने यानी एक महीने में तीन करोड़ वैक्सीन लगाने का लक्ष्य तय किया गया है।

Next Story

विविध

Share it