राष्ट्रीय

UP : लखीमपुर खीरी में दो मुंह वाले सांप के साथ 4 तस्कर गिरफ्तार, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

Janjwar Desk
19 July 2021 8:52 AM GMT
UP : लखीमपुर खीरी में दो मुंह वाले सांप के साथ 4 तस्कर गिरफ्तार, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान
x

दुर्लभ प्रजाति के इस सांप की कीमत का बाजार मूल्य करोड़ों में होना बताया जाता है.

बरामद बेशकीमती सांप को न्यायालय के समक्ष पेश कर वहां से वन विभाग के सुपुर्द किया जाएगा। दो मुंह वाले गैर विषैले रेड सैंडबोआ सांप को जंगल से सटे इलाकों में दोमुंहा सांप के नाम से जाना जाता है...

जनज्वार, लखनऊ। यूपी के लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Khiri) जिले के थाना मैलानी पुलिस ने दुर्लभ प्रजाति के दोमुंहे सांप (Red Saindboa) के साथ चार तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सांप की कीमत ढाई करोड़ बताई जा रही है।

एसएचओ चंद्रभान यादव ने बताया कि संसारपुर चौकी प्रभारी सतीश चंद्र यादव को मुखबिर से मिली सूचना पर वन विभाग की टीम के साथ गोला-खुटार रोड काकोरी तिराहा पर अभियान चलाया गया था। ग्राम लालापुर से चार संदिग्धों जो कि कहीं जाने की फिराक में वाहन का इंतजार कर रहे थे, उनको पकड़कर तलाशी ली गई।

तलाशी के दौरान व्यावसायिक ढंग से सहेजकर रखा गया दोमुंहा सांप (Red Saindboa) बरामद हुआ। वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो और वाइल्ड लाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया की तरफ से सूचना दी गई थी कि बहराइच और लखीमपुर के जंगलों में मौजूद अत्यधिक दुर्लभ प्रजाति के सांपों को स्थानीय लोगों की मदद से पकड़वाकर अंतरराज्यीय वन्यजीव तस्कर इनकी तस्करी करते हैं।

चंद्रभान यादव ने बताया कि बरामद बेशकीमती सांप को न्यायालय (Court) के समक्ष पेश कर वहां से वन विभाग के सुपुर्द किया जाएगा। दो मुंह वाले गैर विषैले रेड सैंडबोआ सांप को जंगल से सटे इलाकों में दोमुंहा सांप के नाम से जाना जाता है। इस सांप की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करोड़ों रुपये है।

पकड़े गए आरोपियों (Accused) की पहचान कासिम अली निवासी मोहल्ला मुन्नू गंज गोला, संजय कुमार वर्मा निवासी ग्राम जलालपुर कोतवाली गोला, सर्वेश कुमार निवासी ग्राम सिसनौर थाना मैलानी, महेंद्र वर्मा निवासी ग्राम नौगावां कोतवाली भीरा के रूप में हुई है। इन पर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा पंजीकृत कर विधिक कार्रवाई की जा रही है एवं आरोपियों को न्यायालय के समक्ष पेश कर जेल भेजा जा रहा है।

Next Story

विविध

Share it