Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

UP Election 2022 : इस बार चुनाव में 18 से 19 साल के नए मतदाताओं की होगी निर्णायक भूमिका - CEC सुशील चंद्रा

Janjwar Desk
30 Dec 2021 7:43 AM GMT
CEC Sushil Chandra
x

सीईसी सुशील चंद्रा ने कहा कि कुछ राजनीतिक दल ज्यादा रैलियों के खिलाफ हैं। 

यूपी में 15 करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं। चुनाव आयोग के अनुसार यूपी में 52.8 लाख नए मतदाता जोड़े गए हैं। 5 जनवरी को फाइनल सूची आएगी। कुछ राजनीतिक दल ज्यादा रैलियों के खिलाफ हैं।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव ( UP Election 2022 ) की तैयारियों को लेकर आज मुख्य चुनाव चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ( CEC Sushil Chandra ) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने मीडियाकर्मियों को बताया कि सभी दल उत्तर प्रदेश में कोविड प्रोटोकॉल ( Covid-19 Protocol ) के साथ समय पर चुनाव चाहते हैं। उन्होंने समय पर चुनाव कराने की मांग की है। यूपी में 15 करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं। चुनाव आयोग के अनुसार यूपी में 52.8 लाख नए मतदाता जोड़े गए हैं। पांच जनवरी को फाइनल मतदाता सूची ( Voter list ) आएगी। इसके सूची में व्याप्त खामियों का निपटारा किया जाएगा।

सीईसी सुशील चंद्रा ने कहा कि कुछ राजनीतिक दल ज्यादा रैलियों के खिलाफ हैं। वहीं सोशल मीडिया पर भी निगरानी रखी जाएगी। किसी भी तरीके से आपत्तिजनक पोस्ट पर कार्रवाई की जाएगी। सीईसी ने बताया कि 18 से 19 साल के नए मतदाताओं की संख्या पिछले चुनाव से तीन गुना ज्यादा है। इस बार महिला वोटरों का अनुपात भी बढ़ा है। इस बार चुनाव आयोग विधानसभा चुनावों में कोरोना प्रोटोकाल का हर हाल में पालन करने को लेकर जोर दिया जाएगा।

यूपी के अधिकारियों ने हमें बताया है कि 50 प्रतिशत आबादी ने पूरी तरह से टीकाकरण किया है। कोरोना को लेकर नए बूथों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी। हमने आदेश दिया है कि सभी को कम से कम टीके की एक खुराक दी जाए। हर पात्र व्यक्ति को जल्द से जल्द दूसरी खुराक मिल जाए। यूपी के अधिकारियों के मुताबिक यूपी में अब तक केवल 4 ओमाइक्रोन मामले हैं। हसभी मतदान केंद्रों पर कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन होगा।

यूपी में कम मतदान चिंता का विषय

उन्होंने कहा कि पिछले दो यूपी चुनावों में कम मतदान हमारे लिए चिंता का विषय है। हमने इसकी पूरी समीक्षा की है और अधिकारी अधिक जागरूकता पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। आयोग ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मतदान सुनिश्चित करने के लिए राज्य भर में मतदान का समय एक घंटे बढ़ाने का फैसला किया है।

Next Story

विविध