Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

UP elections 2022 : मोहन भागवत ने की बिछुड़े हिंदुओं की घर वापसी की बात, चित्रकूट महाकुंभ में योगी भी होंगे शाामिल

Janjwar Desk
16 Dec 2021 2:56 AM GMT
UP elections 2022 : मोहन भागवत ने की बिछुड़े हिंदुओं की घर वापसी की बात, चित्रकूट महाकुंभ में योगी भी होंगे शाामिल
x
UP elections 2022 : मध्य प्रदेश के चित्रकुट में हिंदू एकता महाकुंभ में संघ प्रमुख भागवत ने हिंदुओं की एकता पर बल दिया। महाकुंभ का मकसद हिंदुओं को एक छत के नीचे लाना है।

UP elections 2022 : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले चित्रकूट ( Chitrakoot ) में जारी हिंदू एकता महाकुंभ ( Hindu Ekta Mahakumbha ) में बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ( RSS Chief Mohan Bhagwat ) ने एक बार फिर घरवापसी ( Gharwapsi ) को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म से गए लोगों की घरवापसी करवाई जाएगी। इसके साथ ही मोहन भागवत ने महाकुंभ में शामिल होने वाले लोगों को घर वापसी के लिए काम करने की शपथ दिलाई है।

इस बात की दिलाई शपथ

संघ प्रमुख Mohan Bhagwat ने महाकुंभ में शामिल लोगों को यह सुनिश्चित करने की शपथ भी दिलाई कि कोई भी शख्स हिंदू धर्म को छोड़कर दूसरे धर्म में परिवर्तित न हो जाए। संघ प्रमुख ने हिंदू एकता महाकुंभ में भाग लेने वाले लोगों से हर महिला को सम्मान करने की भी शपथ लेने को कहा। भागवत ने हिंदुओं के बीच एकता की आवश्यकता पर बल दिया और बहुसंख्यक समुदाय के सदस्यों को जातिवाद और अन्य सामाजिक बुराइयों से दूर रहने के लिए कहा।

क्या है शपथ

मैं हिन्दू संस्कृति का धर्म योद्धा, प्रभू श्री राम जी की संकल्प स्थली पर, सर्वशक्तिमान परमेश्वर को साक्षी मानकर संकल्प लेता हूं कि मैं अपने पवित्र हिन्दू धर्म, हिन्दू संस्कृति एवं हिन्दू समाज के संरक्षण, संवर्धन एवं सुरक्षा के लिए आजीवन कार्य करूंगा। मैं प्रतिज्ञा करता हूं कि किसी भी हिंदू भाई को हिंदू धर्म से विमुख नहीं होने दूंगा। यह पहली बार नहीं है जब मोहन भागवत ने धर्म परिवर्तन और घरवापसी को लेकर बयान दिया हो। इससे पहले भी वो घरवापसी पर जोर देते रहे हैं।

जनसंख्या नियंत्रण और लव जिहाद पर भी होगी चर्चा

मध्य प्रदेश के चित्रकूट में महाकुंभ के दौरान जनसंख्या नियंत्रण और लव जिहाद जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। इस कार्यक्रम में कवि कुमार विश्वास, भाजपा सांसद मनोज तिवारी, बॉलीवुड अभिनेता आशुतोष राणा, आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर सहित कई अन्य हस्तियां शामिल होंगी।

बता दें कि चित्रकूट में बुधवार से हिंदू एकता महाकुंभ कार्यक्रम शुरू हो गया है। मोहन भागवत इस महाकुंभ में मुख्य अतिथि हैं। इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi Adityanath ) भी शामिल होंगे। हिंदू एकता महाकुंभ का उद्देश्य हिंदुओं को एकजुट करना और उन्हें एक छत के नीचे लाना है।

क्या है हिंदू एकता महाकुंभ

हिन्दू धर्म में हिंदू एकता महाकुंभ ( Hindu Ekta Mahakumbha ) उत्सव को बहुत ही ऊंचा स्थान प्राप्त है। यह हिंदुओं का सबसे बड़ा उत्सव है जो कि हमारे देश के चार पवित्र नदी तटों पर प्रत्येक 3 सालों में आयोजित होता है। हिंदू एकता महाकुंभ एक ऐसा कार्यक्रम है जहां सभी भारतवासी मिलकर हिंदुत्व का उत्सव मनाएंगे और कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों और हिन्दू धर्म के विद्वानों से हिंदुत्व का सार जान पाएंगे। इस महाकुंभ का आयोजन आचार्य रामचंद्र दास जी के नेतृत्व में राम की भूमि चित्रकूट में 15 दिसंबर 2021 को हुआ।

Next Story

विविध