राष्ट्रीय

यूपी: अब फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्रनगर रखने की तैयारी, जिला पंचायत बोर्ड ने पास किया प्रस्ताव

Janjwar Desk
1 Aug 2021 9:37 AM GMT
यूपी: अब फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्रनगर रखने की तैयारी, जिला पंचायत बोर्ड ने पास किया प्रस्ताव
x

(भाजपा नेता कन्हैयालाल बोले- प्राचीन समय में जैन राजा चंद्रसेन की नगरी थी, जिसका नाम चंद्रवाड़ था।)

जिला पंचायत सदस्य हर्षिता सिंह ने कहा कि हमने अपने स्तर पर काम पूरा कर दिया है। अब इस शहर का नाम बदलने के लिए लगातार पैरवी की जाएगी...

जनज्वार। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के कार्यकाल का अंतिम वर्ष है। लेकिन जिलों-शहरों का नाम बदलने का सिलसिला अब भी जारी है। खबर है कि अब फिरोजाबाद का नाम बदला जा सकता है। फिरोजाबाद की जिला पंचायत बोर्ड ने एक प्रस्ताव को पास किया है जिसमें फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्रनगर रखने की बात कही गई है।

खबरों के मुताबिक जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में फिरोजाबाद की ब्लॉक प्रमुख डॉ. लक्ष्मी नारायण यादव ने फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर रखे जाने का प्रस्ताव रखा। इस प्रस्ताव को पूरे सदन ने मेज थप-थपाकर समर्थन दिया। जिला पंचायत से स्थानीय कोर्ट के साथ-साथ इलाहाबाद हाईकोर्ट में संबंधी मामलों के लिए अधिवक्ता को रखने के मामले में अध्यक्ष को अधिकृत कर दिया गया।

इस दौरान भाजपा नेता कन्हैया लाल ने कहा कि आरएसएस तो पहले ही फिरोजाबाद का प्राचीन नाम चंद्रनगर का प्रयोग करता रहा है। प्राचीन समय में जैन राजा चंद्रसेन की नगरी थी, जिसका नाम चंद्रवाड़ था। बाद में मुस्लिम शासकों ने चंद्रवाड़ पर हमला कर इसे तहस-नहस कर दिया था। चंद्रवाड़ नगरी के अवशेष अभी भी यमुना में मौजूद हैं। 1956 में अकबर ने अपने सिपहसलाहकार फिरोजशाह को भेजा था, जिसके बाद बसाए गए नगर का नाम फिरोजाबाद रखा गया था।

वहीं जिला पंचायत सदस्य हर्षिता सिंह ने कहा, ''हमने अपने स्तर पर काम पूरा कर दिया है। अब इस शहर का नाम बदलने के लिए लगातार पैरवी की जाएगी। हर संभव कोशिश की जाएगी कि इस सुहागनगरी को अपना पुराना नाम चंद्रनगर वापस मिल सके जिसे मुगल शासकों ने बदल दिया था।''

अनूप चंद्र जैन कहते हैं कि जैन राजा चंद्रसेन ने चंद्रवाड़ बसाया था और यहां तमाम जैन मंदिर बनवाए थे जिन्हें मुगल शासकों ने हमला कर जमींदोज कर दिया।

Next Story

विविध

Share it