Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Uttar Pradesh : दिल्ली की तरह UP में भी सस्ती होगी शराब , कैसे संभलेगी कानून व्यवस्था?

Janjwar Desk
7 April 2022 6:23 AM GMT
Uttar Pradesh : दिल्ली की तरह UP में भी सस्ती होगी शराब , कैसे संभलेगी कानून व्यवस्था?
x

 दिल्ली की तरह UP में भी सस्ती होगी शराब , कैसे संभलेगी कानून व्यवस्था?

Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में साल 2022 के लिए घोषित आबकारी नीति में देसी शराब (Alcohol) की कीमतों को कम करने की योजना बनाई गई है...

Uttar Pradesh : पूरे देश में महंगाई का डंका बज रहा है, फिर चाहे फल-सब्जी के दाम हों या पेट्रोल-डीजल की कीमतें रोजाना इस्तेमाल की जाने वाली हर वस्तु पहले के मुकाबले लगातार महंगी हो रही है लेकिन शराब के साथ ये स्थितियां बिल्कुल उलट होती नजर आ रही हैं।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में शराब (Alcohol) की कीमतें कम होने वाली हैं शुक्रवार को नए वित्तीय वर्ष से देसी शराब (Alcohol) की कीमतें कम होंगी।जानकारी के लिए बता दें उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में साल 2022 के लिए घोषित आबकारी नीति में देसी शराब (Alcohol) की कीमतों को कम करने की योजना बनाई गई है। नई शराब कीमतें शुक्रवार की सुबह से पूरे प्रदेश में लागू होने वाली है।

बात अगर कम हुई कीमतों की करें तो देसी शराब के कुछ ब्रांडों में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) आबकारी विभाग ने प्रति पौवा पांच रुपये तक की कीमत घटाई है इसके आलावा 25 प्रतिशत एल्कोहल वाला 200 मिली का पौवा जिसकी कीमत पहले 55 रुपये हुआ करती थी अब वो 50 रुपये में मिलने वाला है। इसके साथ ही 42.8 प्रतिशत एल्कोहल वाली देसी शराब की बोतल में 10 रुपये की कटौती की गई है। इन कीमतों के कम होने से देसी शराब (Alcohol) की बिक्री में काफी इजाफे की उम्मीद की जा रही है जिससे उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के राजस्व में बढ़त हो सकती है।

गौरतलब है कि दिल्ली में शराब के नए ठेके खुलने और शराब की कीमतों में कमी करने के मुख्यमंत्री केजरीवाल के कदम को गलत बताकर उसका विरोध करने वाली भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में खुद वही कदम उठा रही है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार के इस फैसले पर लगातार चर्चा की जा रही है। सोशल मीडिया पर कुछ लोग इस कदम को ठीक बता रहे हैं तो कुछ लोग इसका विरोध करते हुए इसे दुमुही राजनीति करार दे रहे हैं।

ऐसे में ये भी देखने लायक होगा कि कीमतों के कम होने के बाद शराब की गुणवत्ता से तो कोई समझौता नहीं किया जाएगा? क्योंकि बीते साल अलीगढ़ में हुए शराब कांड की तस्वीरें अब तक नहीं भूली गई है।

Next Story

विविध