उत्तर प्रदेश

पीएम मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का किया उद्घाटन, कहा - अखिलेश यादव मेरे साथ खड़े होने से भी डरते थे

Janjwar Desk
16 Nov 2021 8:41 AM GMT
पीएम मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का किया उद्घाटन, कहा - अखिलेश यादव  मेरे साथ खड़े होने से भी डरते थे
x

पीएम मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घा​टन किया। 

प्रधानमंत्र नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यूपी के सुलतानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्धाटन किया।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यूपी के सुलतानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे ( Purvanchal Expressway ) का उद्धाटन किया। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ये उत्तर प्रदेश के विकास का एक्सप्रेस-वे है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) ने उत्‍तर प्रदेश में 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे राष्ट्र को समर्पित करते हुए कहा कि अब यूपी में विकास दौर है।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे यूपी की शान

पीएम मोदी ने भाषण की शुरुआत भारत माता की जय के साथ की। उन्‍होंने कहा कि जिस धरती पर हनुमान जी ने कालनेमि का बध किया, उस घरती के लोगों को हम प्रणाम करते हैं। 1857 के संग्राम में यहां के लोगों ने अंग्रेजों को छठी का दूध याद दिला दिया था। आज यहां के लोगों को पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे की सौगत मिल रही जिसका आप सब इंतजार कर रहे थे। आप सभी को बहुत-बहुत बधाई। पूरी दुनिया में यूपी के लोगों की सामर्थ्‍य पर जरा भी संदेह है वो आज सुल्‍तानपुर में आकर यहां के लोगों का सामर्थ्‍य देख सकते हैं। तीन चार साल पहले जहां पर जमीन थी, वहां से आज एक्‍सप्रेसवे गुजर रहा है। जब मैंने 2018 में इसकी आधारशिला रखी थी तो नहीं सोचा था कि इसी पर मैं विमान से उतरूंगा। यह एक्‍सप्रेसवे संकल्‍पों की सिद्धि का जीता जागता प्रमाण हैं। यह यूपी की शान है।

अखिलेश पर पीएम का हमला

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में जब मुझे सेवा का मौका दिया तो मैंने यहां के सांसद के नाते, प्रधानसेवक के नाते, मैंने उसकी बारीकियों में जानना शुरू किया। गरीबों को पक्के घर मिले, गरीबों के घर में शौचालय हो, महिलाओं को खुले में शौच के लिए बाहर न जाना पड़े, सबके घर में बिजली हो, ऐसे कितने ही काम थे, जो यहां किए जाने जरूरी थे। लेकिन मुझे बहुत पीड़ा है कि तब यूपी में जो सरकार थी, उसने मेरा साथ नहीं दिया। सार्वजनिक रूप से मेरे बगल में खड़े होने में भी, उन्हें वोट बैंक नाराज होने से डर लगता था। उनको इतनी शर्म आती थी क्योंकि काम का हिसाब देने के लिए उनके पास कुछ था ही नहीं।

मुझे मालूम था कि जिस तरह तब की सरकार ने योगीजी के आने से पहले वाली सरकार ने, यूपी के लोगों के साथ नाइंसाफी की, जिस तरह विकास में भेदभाव किया, जिस तरह सिर्फ अपने परिवार का हित साधा, यूपी के लोग ऐसा करने वालों को हमेशा के लिए यूपी के विकास के रास्ते से हटा देंगे। मोदी ने कहा कि आपने अपनी सेवा का मौका दिया और आज यूपी में हो रहे विकास कार्यों को देखकर मैं कह सकता हूं कि इस क्षेत्र का, यूपी का भाग्य बदलना शुरू हो गया है और तेज गति से बदलने वाला भी है।


बिहार के लोगों को भी मिलेगा इसका लाभ

पीएम ने कहा कि 22,500 करोड़ रुपए की लागत से इस एक्‍सप्रेसवे का निर्माण किया गया है। यह यूपी की राजधानी लखनऊ से गाजीपुर तक है। इससे बिहार और पूरे देश के लोगों को भी लाभ मिलेगा। इससे पहले सीएम योगी ने कहा था कि गंगा एक्‍सप्रेसवे का काम बहुत जल्द शुरू होगा। उन्‍होंने कहा कि अगले माह तक कानपुर की मेट्रो की व्‍यवस्‍था जनता के लिए खुल जाएगी। ये बदलते यूपी की तस्‍वीर है।

सपा-बसपा-कांग्रेस पर बोला हमला

पीएम मोदी ने कहा कि प्रदेश के जिन किसान भाई-बहनों की भूमि इसमें लगी है जिन श्रमिकों का पसीना इसमें लगा है, जिन इंजीनियरों का कौशल इसमें लगा है, उनका भी मैं बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं। जिनती जरूरी देश की समृद्धि है, उतनी ही जरूरी देश की सुरक्षा भी है। हम कुछ ही देर में देखेंगे कि किस तरह यह एक्‍सप्रेसवे, वायुसेना के लिए ताकत बन गया है। इन विमानों की गर्जना उन लोगों को भी सुनाई देगी जिन्‍होंने रक्षा इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर को दशकों तक नजरअंदाज किया।

यूपी के इकोनॉमी के लिए बैकबोन साबित होगा

उत्तर प्रदेश में 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शुभारंभ करने के लिए पीएम मोदी वायुसेना के सी-130जे सुपर हरक्यूलिस विमान पर सवार होकर वहां पहुंचें। एक्‍सप्रेसवे पर सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने पीएम मोदी की आगवानी की। सीएम ने अयोध्‍या के राम मंदिर का मॉडल इस मौके पर पीएम को भेंट किया। योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि यह एक्‍सप्रेसवे राज्‍य की इकोनॉमी के लिए 'बैकबोन' साबित होगा।

Next Story

विविध