Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

UP Election 2022: चुनाव से पहले UP-TET परीक्षा की तैयारी में जुटी योगी सरकार, नई तारीख का ऐलान जल्द

Janjwar Desk
12 Dec 2021 5:30 AM GMT
मंदिर के जमीन में फिर हुई हेराफेरी, योगी के कई विधायक और नौकरशाहों के रिश्तेदारों ने लिए प्लॉट
x

 अयोध्या में जमीन खरीद पर फिर छिड़ा विवाद, मीडिया रिपोर्ट में कई नेता-अफसरों के नाम (file photo)

UP Election 2022: अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं और योगी सरकार किसी भी हाल में युवा वोटरों को नाराज नहीं करना चाहेगी। यही कारण है कि सरकार ने नए सिरे से परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी है...

UP Assembly Election 2022: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP-TET 2021) का पेपर आउट होने के बाद रद्द की जा चुकी परीक्षा इी महिने के अंत तक हो सकती है। सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने एक महीने के अंदर परीक्षा का दूबारा आयोजन कराने की बात कही थी। यह अवधि 28 दिसंबर को खत्म हो जाएगी। अगले साल विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) होने हैं और योगी सरकार किसी भी हाल में युवा वोटरों को नाराज नहीं करना चाहेगी। यही कारण है कि सरकार ने नए सिरे से परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी है। इसी संबंध में प्रमुख सचिव शासन ने सभी जिलाधिकारियों को एक पत्र भेजकर पूर्व प्रस्तावित सभी परीक्षा केंद्रों का परीक्षण कराने का निर्देश दिया है।

सूत्रों की मानें तो प्रमुख सचिव की ओर से सभी जिलाधिकारी को जारी पत्र में निर्देशित किया गया है कि परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के पूर्व उनका परीक्षण करा लिया जाए। यदि किसी परीक्षा केंद्र पर किसी प्रकार की कमी पायी जाती है और उसे तत्काल बदलने की जरूरत है, तो संशोधित परीक्षा केंद्रों की सूची और अभ्यर्थियों के बैठने की क्षमता की सूचना सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को भेज दी जाए। इस बार शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) आयोजित करने से पहले शासन पूरी तरह से तैयारियों को सुनिश्चित कर लेना चाहता है। ताकि, चूक की कोई गुंजाइश न रहे।

युवा चुनेंगे यूपी का अगला सीएम

चुनाव विषेषज्ञों की मानें तो उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में युवा वोटरों की तादाद बड़ी संख्या में है। आगामी विधानसभा चुनाव (Election 2022) में राज्य के युवा शिक्षा और रोजगार के मुद्दे पर अपना मुख्यमंत्री चुनेंगे। वहीं, UPTET परीक्षा में धाधंली होने से युवाओं और शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे लाखों छात्रों में सरकार के प्रति खासा नाराजगी है। ऐसे में योगी सरकार युवाओं की नाराजगी को जल्द से जल्द दूर करना चाहती है। यही कारण है कि वर्तमान भाजपा सरकार (BJP Government) चुनाव से पहले ही परीक्षा आयोजित कर युवा वोटरों को अपने पक्ष में रखना चाह रही है।

नए तारीख का ऐलान जल्द

बता दें कि यूपी टीईटी 2021 (UP TET Exam 2021) की पेपर लीक होने से परीक्षा रद्द होने के बाद परीक्षार्थी नई परीक्षा तारीख (UPTET New Exam Date 2021) की बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार, शिक्षक की नौकरी की चाह रखने वाले अभ्यर्थियों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। योगी सरकार जल्द ही टीईटी की पात्रता परीक्षा के लिए नए तारीख की घोषणा करेगी। प्रवेश पत्र नए सिरे से जारी किए जाएंगे। परीक्षा में बैठने के लिए नया एडमिट कार्ड भी डाउनलोड करना होगा। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi Adityanath) और राज्य बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी (Satish Dwivedi) ने 28 नवंबर को परीक्षा रद्द होने के बाद अगले एक महीने के अंदर परीक्षा का आयोजन कराने की बात कही थी। यह अवधि 28 दिसंबर को समाप्त हो रही है।


Next Story

विविध