Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

UP में 28 जिलों के DSO डकार गये जनता को मिलने वाला फ्री नमक, चना और रिफाइंड, खाद्य आयुक्त ने जारी किया नोटिस

Janjwar Desk
5 Oct 2022 4:00 AM GMT
UP में 28 जिलों के DSO डकार गये जनता को मिलने वाला फ्री नमक, चना और रिफाइंड, खाद्य आयुक्त ने जारी किया नोटिस
x

UP में 28 जिलों के DSO डकार गये जनता को मिलने वाला फ्री नमक, चना और रिफाइंड, खाद्य आयुक्त ने जारी किया नोटिस

जून माह में मांग के सापेक्ष नेफेड से जारी राशन छूटे लाभार्थियों की लिस्ट उपलब्ध कराने के बाद भी लोगों को नियत समय राशन (Ration) नहीं दिया गया। इन सभी को नमक, चना व रिफाइंड दिया जाना था...

Lucknow News : राशन बांटने में लगातार धांधली होने की बातें सामने आती रहीं। लेकिन समय रहते इसका संज्ञान नहीं लिया गया। अब जब फ्री योजना बंद कर दी गई तो घटतौली का जायजा लिया जा रहा। जून माह में मांग के सापेक्ष नेफेड से जारी राशन छूटे लाभार्थियों की लिस्ट उपलब्ध कराने के बाद भी लोगों को नियत समय राशन (Ration) नहीं दिया गया। इन सभी को नमक, चना व रिफाइंड दिया जाना था।

दरअसल, तीन से चार अक्टूबर के बीच जून के छूटे हुए लाभार्थियों को नमक, चना व रिफाइंड वितरित होना था। इन सभी को चिंह्नित कर सूची भी सभी जिलों को उपलब्ध करवाई गई थी। आदेश में कहा गया था कि पारदर्शी तरीके से दो दिनों के भीतर लाभार्थियों को यह सामग्री बांट दी जाए। तीन अक्टूबर को जब इसकी समीक्षा की गई तो पाया गया कि 28 जिलों में वितरण की स्थिति सबसे अधिक खराब है।

इस बात से नाराज खाद्य आयुक्त मार्कंडेय शाही (Markandey Shahi) ने नाराजगी जताते हुए प्रदेश के 28 जिलों के जीएसओ को कारण बताओ नेटिस जारी किया है। इस नोटिस में शाही ने दो दिन के भीतर जवाब देने के निर्देश दिये हैं। वहीं, दूसरी तरफ अधिकारियों का कहना है कि चार अक्टूबर तक 75 प्रतिशत लाभार्थियों में वितरण कर दिया गया था। बचे अन्य लाभार्थियों को पांच अक्टूबर तक बांट दिया जाएगा।

बता दें कि आज पांच अक्टूबर है। अगर इन अधिकारियों को बांटना था तो पहले क्यों नहीं बांटा, जब इस चीज का निर्धारित समय तय किया गया था। यह बड़ा सवाल खड़ा होता है। इससे पहले खाद्य आयुक्त ने गोंडा व अमेठी के जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा संतोषजनक जवाब ना मिलने के बाद यह कार्रवाई की। जिसके बाद अन्य जिलों में हालातों का जायजा लिया गया। तब जाकर 28 जिलों के डीएसओ को नोटिस जारी हुआ।

किन-किन जिलों के डीएसओ को मिला नोटिस?

जिन जिलों में राशन वितरण की स्थिति बेहद खराब रही उनमें , चित्रकूट, बांदा, हरदोई, हमीरपुर, महोबा, कन्नौज, जालौन, उन्नाव, कानपुर नगर, बलरामपुर, बुलंदशहर, कासगंज, शामली, रामपुर, मऊ, संभल, गाजीपुर, हापुड़, झांसी, प्रतापगढ़, अमेठी, सहारनपुर, ललितपुर, बरेली, गाजियाबाद, अलीगढ़, हाथरस और गोंडा शामिल हैं।

Next Story

विविध