Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Ayodhya News: अयोध्या में जमीन पर अवैध कब्जा, विकास प्राधिकरण ने जारी की लिस्ट, बीजेपी नेताओं में मचा हड़कंप

Janjwar Desk
8 Aug 2022 9:30 AM GMT
अयोध्या में जमीन पर अवैध कब्जा, विकास प्राधिकरण ने जारी की लिस्ट, बीजेपी नेताओं में मचा हड़कंप
x

अयोध्या में जमीन पर अवैध कब्जा, विकास प्राधिकरण ने जारी की लिस्ट, बीजेपी नेताओं में मचा हड़कंप

Ayodhya News: अयोध्या में सरयू के करीब वाले क्षेत्रो मांझा जमथरा से लेकर गोलाघाट तक जिन लोगों ने डूब क्षेत्र में निर्माण किए हैं विकास प्राधिकरण उन सभी को ध्वस्त कर रहा है। जो प्रॉपर्टी डीलर्स जमीन का अवैध कारोबार करते थे उन पर भी निशाना बनाया जा रहा है...

Ayodhya News: अयोध्या में अवैध प्लाटिंग करने वालों की एक सूची तैयार की जा रही है। अयोध्या में सरयू के करीब वाले क्षेत्रो मांझा जमथरा से लेकर गोलाघाट तक जिन लोगों ने डूब क्षेत्र में निर्माण किए हैं विकास प्राधिकरण उन सभी को ध्वस्त कर रहा है। जो प्रॉपर्टी डीलर्स जमीन का अवैध कारोबार करते थे उन पर भी निशाना बनाया जा रहा है। अयोध्या विकास प्राधिकरण ने इस क्षेत्र की 40 कॉलोनियों को अवैध घोषित कर दिया है और यह घोषणा की है कि सभी अवैध कॉलोनियों को ध्वस्त किया जाएगा। विकास प्राधिकरण ने ऐसे 40 लोगों के नाम जारी किए हैं जो जमीन की खरीद बिक्री के अवैध कारोबार में शामिल हैं।

लिस्ट में बड़े बड़े नेताओं के नाम शामिल

मिली जानकारियों के अनुसार माझा जमथरा से गोलाघाट अयोध्या तक के क्षेत्र में कई बड़े नेताओं और अफसरों से लेकर सफेदपोशों तक ने बड़ी-बड़ी जमीनें खरीद रखी हैं। विकास प्राधिकरण द्वारा जारी की गई लिस्ट में सुल्तान अंसारी और उनके पिता नन्हे मियां भी शामिल हैं। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को लाखों की जमीन करोड़ों में बेचने के इस मामले में कई बड़े बड़े नाम शामिल हैं। इस सूची में अयोध्या के मेयर ऋषिकेश उपाध्याय, अयोध्या के बीजेपी विधायक वेद प्रकाश गुप्ता और मिल्कीपुर विधानसभा के पूर्व बीजेपी विधायक गोरखनाथ बाबा के नाम भी शामिल हैं। अयोध्या विकास प्राधिकरण ने यह लिस्ट शनिवार की देर शाम को जारी किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सवालों के कटघरे में

इस खबर के बाद ये तय है कई विपक्षी पार्टियां बीजेपी पर निशाना बनाएंगी। बीजेपी को घेरने की बड़ी वजह ये भी है कि अपने पहले और दूसरे दोनों कार्य कालों में सबसे अधिक बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या आए हैं। इसके पहले अयोध्या के बीजेपी सांसद लल्लू सिंह ने भी मुख्यमंत्री योगी को पत्र लिखकर अधिकारियों और भू-माफियाओं के बीच बड़े गठजोड़ की बात कही थी। इस मामले में पहले भी जांच करने की मांग की जा चुकी है। इसके लिए एसआईटी बनाकर जांच करने की मांग की थी। समाजवादी पार्टी ने भी कई बार इस मामले में आवाज उठाई थी। विकास प्राधिकरण ने अब लिस्ट जारी कर दी है।

नोटिफिकेशन जारी हो जाता है

विकास प्राधिकरण द्वारा जारी की गई सूची विपक्ष के लिए एक हथियार जैसी है वो अब इसे लेकर बीजेपी से सवाल जवाब करेगी। अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष और नगर आयुक्त विशाल सिंह ने अपने एक बयान में कहा कि, रजिस्ट्री होना और खारिज दाखिल होना, यह रिवेन्यू डिपार्टमेंट की रेगुलर प्रक्रिया है। लेकिन जिस स्थान पर विकास प्राधिकरण नाम बनाया जाता है, विकास प्राधिकरण के द्वारा जो बाइलॉज है बिल्डिंग बाइलॉज है। उनको जब अंकित कर लिया जाता है और एक नोटिफिकेशन जारी हो जाता है। इसका प्रयास यही होता है, सुनियोजित विकास हो आप सब जानते हैं, अयोध्या को विश्व की आध्यात्मिक नगरी के रूप में विकसित किया जाना है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध