उत्तर प्रदेश

Azan Controversy Varanasi: BJP कार्यकर्त्ता ने घर पर लगाया लाउडस्पीकर, अजान के वक्त बजेगा हनुमान चालीसा..

Janjwar Desk
14 April 2022 7:31 AM GMT
Azan Controversy Varanasi: BJP कार्यकर्त्ता ने घर पर लगाया लाउडस्पीकर, अजान के वक्त बजेगा हनुमान चालीसा..
x

Azan Controversy Varanasi: BJP कार्यकर्त्ता ने घर पर लगाया लाउडस्पीकर, अजान के वक्त बजेगा हनुमान चालीसा..

Azan Controversy Varanasi: महाराष्ट्र से शुरू हुआ अजान विवाद अब देश के अन्य प्रदेशों में भी फैलता जा रहा है। अब इस विवाद का असर भगवान शिव की नगरी काशी में देखने को मिला है।

Azan Controversy Varanasi: महाराष्ट्र से शुरू हुआ अजान विवाद अब देश के अन्य प्रदेशों में भी फैलता जा रहा है। अब इस विवाद का असर वाराणसी में देखने को मिला है। यहाँ पर बीजेपी कार्यकर्ता ने अपने घर पर लाउडस्पीकर लगा दिया है। बीजेपी कार्यकर्ता का कहना है कि अजान के समय लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ बजेगा।

बताया जा रहा है कि जिस शख्स ने ये लाउडस्पीकर लगाया है वो काशी विश्वनाथ ज्ञानवपी मुक्ति आंदोलन से जुड़े हैं। इनका नाम सुधीर सिंह है.... सुधीर सिंह बीजेपी के स्थानीय नेता भी हैं। इनका मानना है की काशी में लम्बे समय से सुप्रभात और हनुमान चालीसा का पाठ होता आया है। इसी परम्परा को उन्होंने आगे बढ़ाने का काम किया है।

क्या है अजान विवाद?

अजान विवाद की शुरुआत महाराष्ट्र से हुई थी। यहाँ पर मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने बयां दिया था कि, मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर अजान बंद हो। अगर ऐसा नहीं हुआ तो मस्जिदों के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ कराया जाएगा। इसके बाद से देश के हिन्दू संगठनों ने इस मामले को तूल देना शुरू कर दिया। इसके बाद देश के कई हिस्सों में इसको लेकर खूब बवाल कटा।

अब वाराणसी के बीजेपी कार्यकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि मस्जिदों से लगातार ध्वनि प्रदूषण हो रहा है। जबकि काशी के मंदिरों में वैदिक मंत्रोच्चार गूंजता था। अब वह अजान के वक्त लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ कराएंगे।

वाराणसी के 101 मंदिरों में लाउडस्पीकर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सुधीर सिंह ने वाराणसी के 101 मंदिरों और घरों में लाउडस्पीकर लगाने की बात कही है। साथ ही इसे लेकर मुहिम चलाने की बात कही है। सुधीर सिंहने कहा है कि हम लोगों ने तय किया है कि जब तक अजान की आवाज़ आ रही है तो क्यों ना हम भी अपने मंदिरों से वैदिक मंत्रोच्चार और हनुमान चालीसा का पाठ लाउडस्पीकर पर पढ़े। सुधीर सिंह ने कहा है कि अब हमने अजान के वक्त ही लाउडस्पीकर पर ही हनुमान चालीसा की पीठ पढ़ना शुरू कर दिया है।

पांच बार हो रहा हनुमाान चालीसा का पाठ

सुधीर सिंह ने ये भी कहा कि अजान की आवाज़ को लेकर पहले भी आपत्ति दर्ज कराई गई थी और आवाज़ को धीमा करने को कहा गया था, लेकिन हमारी बात नहीं सुनी गई। उन्होंने कहा है कि फिलहाल दिन में चार से पांच हनुमाान चालीसा का पाठ लाउडस्पीकर पर कर रहे हैं।

Next Story

विविध