Top
उत्तर प्रदेश

UP में अदालतें भी नहीं सुरक्षित : गणतंत्र दिवस की आधी रात को टूटा कानपुर कोर्ट का ताला, कई महत्वपूर्ण फाइलें गायब होने की आशंका

Janjwar Desk
27 Jan 2021 12:07 PM GMT
UP में अदालतें भी नहीं सुरक्षित : गणतंत्र दिवस की आधी रात को टूटा कानपुर कोर्ट का ताला, कई महत्वपूर्ण फाइलें गायब होने की आशंका
x
कोर्ट से कुछ महत्वपूर्ण फाइलों के चोरी होने की आशंका जताई जा रही है, मुकदमों की कितनी फाइलें चोरी हुई हैं, फिलहाल इसका पता अभी तक नहीं लग सका है...

जनज्वार, कानपुर। उत्तर प्रदेश में अब मजिस्ट्रेट और अदालतें भी खतरे के निशान से ऊपर चलने लगी हैं। शहर के चीफ मेट्रोपॉलिन मजिस्ट्रेट के दफ्तर का ताला तोड़कर चोरों ने कड़ी दुस्साहसिक वारदात को अंजाम दे दिया। बड़ी बात यह रही कि ताला तोड़े जाने की यह घटना गणतंत्र दिवस वाले दिन हुई। गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी पर अवकाश की वजह से बुधवार 27 जनवरी की सुबह जब अदालत खुली तो मातहतों के हाथ पांव फूल गए।

आनन-फानन कोतवाली कानपुर की पुलिस और फॉरेंसिक एक्सपर्ट टीम मौके पर पहुंची। फिलहाल पुलिस सीसीटीवी फुटेज को खंगाल रही है। देखा गया तो अदालत की सबसे महंगी वस्तुओं के चोरी जाने की बात सामने आयी। शुरुआती जांच में फाइलें चोरी होने की जानकारी सामने आ रही है। कोर्ट से कुछ महत्वपूर्ण फाइलों के चोरी होने की आशंका जताई जा रही है। मुकदमों की कितनी फाइलें चोरी हुई हैं, फिलहाल इसका पता अभी तक नहीं लग सका है।

मंगलवार 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर अवकाश की वजह से अदालत बुधवार 27 जनवरी की सुबह खुलीं। कामकाज शुरू हुआ। सीएमएम कोर्ट के कर्मचारी जब पहुंचे तो उन्हें अदालत के दरवाजे टूटे मिले। देखते ही पहले तो पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई, फिर पुलिस को फोन किया गया। चोरी की आशंका के मद्देनजर कर्मचारियों ने नजाकत इंचार्ज समेत सभी बड़े अफसरों को सूचना दी।

अदालत में चोरी की सूचना मिलते ही अधिवक्ताओं की भीड़ भी जमा हो गई। सूचना मिलते ही कोतवाली इंस्पेक्टर फोर्स के साथ पहुंचे। फॉरेंसिक एक्सपर्ट की टीम ने भी मौके पर पहुंचकर साक्ष्य समेटे। एसपी सहित सीओ भी वारदात स्थल पर पहुंचे। कर्मचारियों से पूछताछ के बाद पुलिस की टीम ने कोर्ट परिसर में लगे सीसीटीवी की फुटेज खंगाली। अदालत से कुछ आवश्यक कागजात, फाइल या फिर मुकदमों की पत्रावली चोरी चले जाने की भी अन्दरखाने चर्चा है।

इस मामले में एसएचओ कोतवाली संजीव कांत मिश्रा का कहना है कि सीसीटीवी में चोरी की वारदात की फुटेज मिली हैं। वारदात मंगलवार 26 जनवरी की अर्धरात्रि की है। आरी से कुंडी काटकर चोर ने ताला हटाया और अंदर प्रवेश कर गया। लगभग दो मिनट तक वह कोर्ट के भीतर ही रहा। फिलहाल अभी पुलिस को यह नहीं बताया गया है कि कितनी फाइलें गायब हैं। सीसीटीवी में कैद चोर की शिनाख्त के प्रयास किए जा रहे हैं। कोर्ट के कर्मचारियों की तरफ से अभी तक कोई तहरीर भी नहीं मिली है। तहरीर मिलने पर एफआईआर दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

Next Story
Share it