Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

DDU News Today: सत्याग्रही प्रोफेसर के समर्थन में उतरे चंद्रशेखर, भ्रष्टाचार के आरोपी गोरखपुर के कुलपति पर कार्रवाई की मांग

Janjwar Desk
23 Feb 2022 4:55 PM GMT
DDU News Today: सत्याग्रही प्रोफेसर के समर्थन में उतरे चंद्रशेखर, भ्रष्टाचार के आरोपी गोरखपुर के कुलपति पर कार्रवाई की मांग
x
DDU News Today: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर में 2 माह से अधिक समय से कुलपति प्रो. राजेश सिंह के स्वेच्छाचारी आचरण के विरुद्ध सत्याग्रह कर रहे प्रो. कमलेश गुप्त के समर्थन में बुधवार को आजाद समाज पार्टी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद उतर पड़े।

जितेंद्र उपाध्याय की रिपोर्ट

DDU News Today: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर में 2 माह से अधिक समय से कुलपति प्रो. राजेश सिंह के स्वेच्छाचारी आचरण के विरुद्ध सत्याग्रह कर रहे प्रो. कमलेश गुप्त के समर्थन में बुधवार को आजाद समाज पार्टी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद उतर पड़े। प्रो. कमलेश गुप्त ने एडवोकेट चंद्रशेखर आजाद से अपने सत्याग्रह के संबंध में बताया कि कुलपति प्रो. राजेश सिंह विश्वविद्यालय के नियम, परिनियम, अधिनियम, अध्यादेश तथा शासनादेश का उल्लंघन जबसे विश्वविद्यालय में कार्यभार ग्रहण किए हैं तब से उनकी कार्यशैली की परिपाटी बन गई है तथा उनकी आदत में शुमार हो चुका है। प्रो. कमलेश गुप्त ने बताया कि राजभवन में कुलपति प्रो. राजेश सिंह की हलफनामा तथा साक्ष्यों सहित शिकायत प्रेषित की थी जिस पर कोई कार्यवाही राजभवन द्वारा नहीं की गई।

अनेकों पत्र प्रेषित करने के उपरांत जब सत्याग्रह की घोषणा की और सत्याग्रह दिसंबर माह तक चलता रहा तब जाकर कुलाधिपति के निजी सचिव पंकज एल. जानी ने शिकायत की जांच भी कुलपति को ही भेज दी। इस स्थिति में बिना कुलपति को पद से हटाये बगैर किसी भी तरह की जांच निष्पक्ष होना संभव नहीं है, जब तक कुलपति को पद से हटाया नहीं जाता तब तक मेरा सत्याग्रह चलता रहेगा।बढ़ता जनसमर्थन तथा दबाव देखकर पंकज एल. जानी स्वयं भी इस मामले को शांत कराने के लिए गोरखपुर विश्वविद्यालय में उपस्थित हुए। पंकज एल. जानी ने शिक्षक, विद्यार्थी तथा शिक्षक संघ के पदाधिकारी तथा छात्र संघ के पदाधिकारियों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं जानी तथा आश्वासन दिया कि राजभवन पहुंचकर पूरी सूचना राजपाल महोदया जी को उपलब्ध कराएंगे तथा नियमानुसार कार्यवाही होने का आश्वासन दिया।


एडवोकेट चंद्रशेखर आजाद ने प्रो. गुप्त के समर्थन में कहा कि प्रो. सर कमलेश गुप्त के साथ हम हर समय खड़े रहेंगे जरूरत पड़ी तो हम लंबे समय तक उनके सत्याग्रह में अनवरत शामिल होंगे जब तक की कुलपति के कार्यकाल की वित्तीय अनियमितता की जांच नहीं हो जाती और उनके पद से हटाया नहीं जाता। आजाद ने आगे कहा कि इस मामले को हम शासन के माध्यम से राष्ट्रपति, राज्यपाल एवं सक्षम अधिकारियों को अवगत कराते हुए कार्यवाही होने तक मामले को शांत नहीं होने देंगे।

उधर संत गाडगे महाराज के 146वें जयंती के उपलक्ष्य में दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय गोरखपुर के मुख्य द्वार पर आयोजित कार्यक्रम में भी चंद्रशेखर आजाद ने हिस्सा लिया। विश्वविद्यालय के छात्र नेता भास्कर चौधरी के द्वारा इसका आयोजन किया गया। जिसमें विश्वविद्यालय के शोध छात्र एव बहुसंख्य संख्या में विद्यार्थियों की उपस्थिति में एडवोकेट चंद्रशेखर आजाद ने अपने संत गाडगे महाराज के जीवन परिचय को बताया साथ ही उन्होंने कहा कि संत गाडगे के बताए हुए मार्ग पर हम सब को चलना है जिस प्रकार संत गाडगे ने कहा है कि घर के बर्तन बेंच दो हथेली पर खाना खाओ लेकिन अपने घर के बच्चों को शिक्षा अवश्य दो। उन्होंने उपस्थित शोध छात्र एवं विद्यार्थियों से प्रतिज्ञा कराई कि विद्यार्थी उच्च शिक्षा हासिल करते हुए समाज में सम्मानित पदों पर जाने की कोशिश करें । इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से राष्ट्रीय अध्यक्ष भीम आर्मी विनय रतन सिंह, प्रदेश सचिव पीके सागर, प्रदेश सचिव डॉ आकिब, मंडल अध्यक्ष सत्येंद्र भारती, मंडल प्रभारी आजाद समाज पार्टी अवनीश निगम, रेलवे के वरिष्ठ कर्मचारी एवं अनुसूचित जाति जनजाति एसोसिएशन के सचिव चंद्रशेखर, बेचू प्रसाद जी विश्वविद्यालय छात्र नेता विशाल चौधरी, अनूप चौधरी, अरस्तु कुमार, गोविंद भारती, सचिन कुमार, जितेंद्र कनौजिया, सोनू कनौजिया, वीर सिंह आदि लोग उपस्थित रहे।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story