Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Farrukhabad News: कच्ची शराब बरामद करने गई पुलिस ने दलित युवक को पीट कर मार डाला-दो दारोगा समेत 10 पुलिस कर्मियों पर FIR

Janjwar Desk
26 Jun 2022 8:15 AM GMT
Farrukhabad News: कच्ची शराब बरामद करने गई पुलिस ने दलित युवक को पीट कर मार डाला-दो दारोगा समेत 10 पुलिस कर्मियों पर FIR
x

Farrukhabad News: कच्ची शराब बरामद करने गई पुलिस ने दलित युवक को पीट कर मार डाला-दो दारोगा समेत 10 पुलिस कर्मियों पर FIR

Farrukhabad News: आजकल सुबह मुर्गे ने भले ही बांग देनी बन्द कर दी हो बशर्ते यूपी पुलिस अपनी कारगुजारियों से बाज नहीं आ रही। अभी कानपुर की बॉक्सिंग प्लेयर महिला दरोगा के हनीट्रैप का मामला सुर्खियों में चल ही रह था कि फरुखाबाद पुलिस ने कांड कर दिया।

लईक अहमद की रिपोर्ट

Farrukhabad News: आजकल सुबह मुर्गे ने भले ही बांग देनी बन्द कर दी हो बशर्ते यूपी पुलिस अपनी कारगुजारियों से बाज नहीं आ रही। अभी कानपुर की बॉक्सिंग प्लेयर महिला दरोगा के हनीट्रैप का मामला सुर्खियों में चल ही रह था कि फरुखाबाद पुलिस ने कांड कर दिया। यहां पुलिस ने चार अवैध शराब कारोबारियों के घर में दबिश देकर उत्पात मचाया और तोड़फोड भी की। इस सहित एक दलित युवक को घर से खींचकर इस कदर पीटा की उसकी मौत हो गई।

इस हुई घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने 12 घंटे तक शव नहीं उठने दिया। सैंकड़ों की तादाद में मौजूद लोगों ने जमकर हंगामा किया। मृतक युवक की पत्नी की तहरीर पर मेरापुर थानाध्यक्ष, चौकी इंचार्ज सहित 10 पुलिस कर्मियों पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है।

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार 24 जून की देर रात मेरापुर पुलिस अवैध शराब कारोबारियों की धरपकड़ करने पहुंची थी। यहां पुलिस ने ब्रम्हपुरी गांव में जमकर उत्पात मचाया। चार घरों में तोड़फोड़ की, एक ग्रामीण को खींचकर बुरी तरह पीटा। मौत हो जाने पर उसे खेतों में छोड़ कर चली गई। इससे गुस्साए ग्रामीणों ने शनिवार को देर तक हंगामा किया। 12 घंटे तक शव नहीं उठने दिया, तो पुलिस ग्रामीणों से चिरौरी करती रही। जब लोगों का गुस्सा कम नहीं हुआ तो पुलिस ने परिजनों से शव छीनकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

चार घरों में की तोडफोड

शुक्रवार रात मेरापुर थाने की पुलिस अवैध शराब के कारोबारियों को पकड़ने ब्रम्हपुरी गांव में पहुंची। ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस ने नन्हीं, संतोष, सत्यवीर और मीना के घरों में तोड़ फोड़ की। और जमकर ताण्डव मचाया। पुलिस ने गौतम उर्फ सेना के घर में भी दबिश देकर उसे पकड़ लिया और बेरहमी से पीटा। मां लौंगश्री और भाई बॉबी ने बताया कि बचाने की कोशिश की तो पुलिस सभी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही का भय दिखाकर गौतम को खींचकर गांव से बाहर ले गई।

परिजनों के मुताबिक पुलिस ने गौतम पर लाठियां बरसाकर अपना गुस्सा शांत किया। परिजनों को पास फटकने नहीं दिया गया। कुछ देर बाद पुलिस परिजनों को धमकाते हुए चली गई। उन्होंने पास जाकर देखा तो गौतम की मौत हो चुकी थी। परिजनों ने मौत की सूचना 112 पर काल करके पुलिस को दी। दूसरी पुलिस टीम मौके पर पहुंची तो परिजन बिफर गये। पुलिसिया ताण्डव की खबर जैसे ही गांव में फैली तो लोगों की भारी भीड इकट्ठा हो गई। भीड़ आलाधिकारियों को मौके पर बुलाये जाने की मांग पर अड़ी रही और शव नहीं उठने दिया।

मौत के बाद फूले खाकी के हाथपांव

गौतम की पिटाई से मौत होने पर रात भर पुलिस परिजनों को समझाने का प्रयास करती रही। लोगों का आक्रोश देख सर्किल पुलिस फोर्स बुला लिया गया। देखते ही देखते गांव छावनी बन गया। ग्रामीण पुलिस पर हत्या का मुकदमा दर्ज करने, परिजनों की आर्थिक मदद की मांग पर अड़ गये।

पत्नी की तहरीर में 10 के खिलाफ मुकदमा

मौके पर एएसपी अजय प्रताप पहुंचे और परिजनों को समझाने का प्रयास किया। मृतक गौतम की पत्नी मंजू की तहरीर पर थानाध्यक्ष जगदीश वर्मा, चौकी इंचार्ज विश्वनाथ आर्य, सिपाही निखिल, सचिन व छह अज्ञात पुलिस कर्मियों पर हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। इसके बाद भी पोस्टमार्टम के लिए शव को ले जाने में पुलिस को भारी मशक्कत करनी पड़ी।

क्या है पोस्टमार्टम रिपोर्ट में

दलित युवक गौतम की मौत का कारण अभी स्पष्ट न होने पर बिसरा सुरक्षित रख लिया गया है। डॉक्टरों को मृतक के शरीर पर खरोंच के निशान मिले हैं। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया है। जानकारी के मुताबिक तीन डॉक्टरों के पैनल ने मृतक युवक का पोस्टमार्टम किया है।

बहन ने शव लेने से किया इंकार

बहन कपूरी ने बताया कि उसका भाई ऊदल रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए पुलिस के साथ थाने गया। उसके दोनों मोबाइल नंबर स्विच ऑफ हो गए। पुलिस उसके खिलाफ कोई कार्रवाई कर सकती है। परिजनों को समझाया लेकिन वह नहीं माने और शव लेने से मना कर दिया। सीओ सिटी प्रदीप कुमार सिंह पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे। उन्होंने समझाया जिसके बाद लोग शांत हुए और शव लेकर चले गये।

भाई ने किया आत्महत्या का प्रयास

भाई ऊदल सिंह ने थाना मेरापुर के अंदर अंगौछे का फंदा लगाकर आत्महत्या करने का प्रयास किया। वहां मौजूद लोगों ने उसको रोका। उसका कहना था कि जब तक मुकदमे की कॉपी नहीं मिलेगी, वह थाने से नहीं जाएगा। भाई का आरोप था कि पुलिस उसे लगातार टरका रही थी।

डीएम व एसपी ने की तफ्तीश

डीएम संजय कुमार सिंह व एसपी अशोक कुमार ने मौके पर पहुंच कर लोगों से मामले की जानकारी ली। एसपी ने बताया मेरापुरा थाना पुलिस ने ब्रह्मपुरी गांव में दबिश दी थी और लहन नष्ट करके वापस चली गई थी। इसके बाद रात डेढ़ बजे पीआरवी को सूचना मिली कि गौतम उर्फ सेना बहेलिया की मौत हो गई है। परिजनों ने पुलिस कर्मियों पर मारपीट कर हत्या करने का आरोप लगाया है। मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

चार घरों में घुसकर तोड़फोड़ करने का आरोप

गांव ब्रह्मपुरी में दबिश देने गई पुलिस ने शुक्रवार रात गौतम का दरवाजा तोड़ दिया। घर में रखा सामान इधर-उधर फेंक दिया। पड़ोसी सर्वेश का गेट व चारपाई तोड़ डाली। सत्यवीर के घर मेें घुसकर तोड़फोड़ की। इस दौरान घर में बच्चे व महिलाएं ही थीं। गिरीश चंद्र के घर में घुसी पुलिस ने कमरे में रखे बक्से को तोड़ा, सामान उठाकर फेंक दिया। पत्नी मीना द्वारा विरोध करने पर उसे धमकी दी गई, ऐसा आरोप है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध