Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

COVID Live: दूसरी लहर में गंगा में कितने शव बहे? संसद में मोदी सरकार ने जो जवाब दिया हैरान करने वाला है

Janjwar Desk
8 Feb 2022 6:26 PM GMT
COVID Live: दूसरी लहर में गंगा में कितने शव बहे? संसद में मोदी सरकार ने जो जवाब दिया हैरान करने वाला है
x
COVID Live: कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान गंगा नदी में दिखे भयावह दृश्य को लेकर केंद्र सरकार ने कहा कि उसे गंगा नदी में फेंके गए कोविड संबंधित शवों की संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

COVID Live: कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान गंगा नदी में दिखे भयावह दृश्य को लेकर केंद्र सरकार ने कहा कि उसे गंगा नदी में फेंके गए कोविड संबंधित शवों की संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं है। केंद्रीय जल राज्य मंत्री बिश्वेश्वर टुडू ने राज्यसभा में पूछे गए प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि गंगा नदी में फेंके गए कोविड से संबंधित शवों के बारे में जानकारी उनके पास उपलब्ध नहीं है। बता दें कि "उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ जिलों में अज्ञात, जले हुए या आंशिक रूप से जले हुए शवों को गंगा नदी में या जमीन पर उथली गहराई में दफनाया गया था।

गंगा नदी के तट पर शवों के तैरते पाए जाने की घटनाओं की खबरें मीडिया में बहुत तेजी से वायरल हुई थी और इन खौफनाक तस्वीरों पर विवाद भी शुरू हो गया था। राज्यसभा में तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने गंगा नदी में फेंके गए कोविड पीड़ितों के शवों को प्रोटोकॉल के अनुसार दुबारा प्राप्त करने के उपायों के बारे में जानकारी मांगी थी। इस पर केंद्रीय मंत्री टुडू ने कहा कि जल शक्ति मंत्रालय (एमओजेएस) के स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन (एनएमसीजी) ने संबंधित राज्य सरकारों से तैरते हुए शवों पर रिपोर्ट मांगी थी और उनके उचित संचालन, प्रबंधन और निपटान को सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई की गई या विचार किया गया था।

केंद्र के पास उपलब्ध नहीं हैं शवों की जानकारी

उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिवों और सभी जिला गंगा समितियों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए राज्य के अधिकारियों द्वारा शवों के उचित संचालन, प्रबंधन और निपटान के लिए निर्देश दिया था और सुरक्षा सुनिश्चित की थी। पिछले साल, महामारी की दूसरी लहर के दौरान बिहार और उत्तर प्रदेश के पास गंगा नदी में बह रही लाशों के इंटरनेट पर कई परेशान करने वाले वीडियो और तस्वीरें सामने आईं। बाद में सरकार द्वारा किये अनिवार्य अध्ययन ने दावा किया कि नदी से शव निकाले जाने के बाद गंगा के पानी में कोरोना वायरस के कोई निशान नहीं थे।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध