Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Kanpur Violence : कानपुर हिंसा के मुख्य आरोपी जफर हयात के करीबी के घर चला योगी का बुलडोजर, अवैध इमारत ध्वस्त

Janjwar Desk
11 Jun 2022 6:15 AM GMT
Kanpur Violence : कानपुर हिंसा के मुख्य आरोपी जफर हयात के करीबी के घर चला योगी का बुलडोजर, अवैध इमारत ध्वस्त
x

Kanpur Violence : कानपुर हिंसा के मुख्य आरोपी जफर हयात के करीबी के घर चला योगी का बुलडोजर, अवैध इमारत ध्वस्त

Kanpur Violence : कानपुर पुलिस ने अभी तक की जांच के आधार पर दावा किया है कि 3 जून को 147 इमारतों से पत्थरबाजी की गई थी।

Kanpur Violence : पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ भाजपा नेता नुपुर शर्मा का बयान सामने आने के बाद कानपुर में 3 जून को हिंसा भड़की थी। अब इस मामले में मुख्य आरोपी जफर हयात हाशमी ( Zafar Hayat Hashmi ) के करीबी के खिलाफ स्थानीय प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है। कानपुर नगर निगम की टीम ने अतिक्रमण विरोधी अभियान के तहत स्वरूप नगर मोहम्मद इश्तियाक की अवैध इमारत पर योगी का बुलडोजर ( Yogi Bulldozer ) चला दिया। निगम के अधिकारियों के मुताबिक नक्शे से ज्यादा निर्माण होने के कारण बिल्डिंग को ध्वस्त किया गया है।

जफर हयात के पीएफआई से लिंक के अभी तक नहीं मिले सबूत

इस मामले में मुख्य आरोपी जफर हयात हाशमी ( Zafar Hayat Hashmi ) को कानपुर पुलिस ने लखनऊ के हजरतगंज के इसी इमारत से गिरफ्तार किया गया था। साथ ही कानपुर हिंसा ( kanpur violence ) के एक अन्य आरोपी जावेद अहमद का एक यूट्यूब चैनल जो लखनऊ के हजरतगंज में है। सभी आरोपी चैनल के ऑफिस में छुपे हुए थे। जांच के दौरान सूचना मिलने के बाद यहां से मुख्य साजिशकर्ता हयात जफर हाशमी के अलावा जावेद अहमद खान, मोहम्मद राहिल और मो. सूफियान को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। कानपुर हिंसा की जांच कर रही एसआईटी की टीम को भले ही जफर हयात हाशमी के सीधे पीएफआई ( PFI ) से कनेक्शन के तार अभी तक नहीं मिले हैं, लेकिन उसके करीबियों का पीएफआई से रिश्ता जरूर सामने आया है।

3 जून को 147 इमारतों से हुई थी पत्थरबाजी

कानपुर पुलिस ने अभी तक की जांच के आधार पर दावा किया है कि 3 जून को 147 इमारतों से पत्थरबाजी की गई थी। सीसीटीवी से पहचान होने के बाद इन इमारतों की वैधता की जांच की जाएगी। वैधता के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

कानपुर हिंसा मामले में अब तक 50 गिरफ्तार

Kanpur Violence : बता दें कि भाजप के निलंबित प्रवक्ता नुपुर शर्मा के बयान के विरोध में कानपुर में मुस्लिम संगठनों ने 3 जून को बंद का आह्वान किया था। मुस्लिम संगठनों से जुड़े लोग नुपुर शर्मा की ओर से पैगंबर मोहम्मद को लेकर दिए गए कथित बयान का विरोध कर रहे थे। इस दौरान हिंसा फैल गई थी। इस मामले में उत्तर पुलिस ने अब तक 50 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध