Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Lucknow News : योगी ने दिये शहरों के नामकरण विवाद को आगे बढ़ाने के संकेत, UP में इन शहरों के बदल सकते हैं नाम

Janjwar Desk
17 May 2022 3:26 AM GMT
Lucknow News : योगी ने दिये शहरों के नामकरण विवाद को आगे बढ़ाने के संकेत, UP में इन शहरों के बदल सकते हैं नाम
x

Lucknow News : योगी ने दिये शहरों के नामकरण विवाद को आगे बढ़ाने के संकेत, UP में इन शहरों के बदल सकते हैं नाम

Lucknow News : सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने अपने ट्विट में लखनऊ का नाम बदलने को लेकर कुछ नहीं कहा, लेकिन लखनऊ को लेकर लक्ष्मण जी की पावन नगरी शब्द का इस्तेमाल किया है। उसके बाद से सोशल मीडिया पर इसकी काफी चर्चा हो रही है।

Lucknow News : पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर जारी विवाद के बीच सोमवार को यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने एक बार शहरों के नामकरण विवादों को आगे बढ़ाने के संकेत दिए हैं। इस बात का संकेत उन्होंने उस समय दिया जब 16 मई को पीएम मोदी प्रदेश राजधानी लखनऊ (Lucknow) पहुंचे, लेकिन सीएम योगी ने उनका स्वागत लखनऊ के बदले लक्ष्मण नगर (Lakshman Nagar) में किया। योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के एक ट्वीट के बाद लखनऊ के नाम बदलने को लेकर चर्चा तेज हो गई है। तो क्या अब बदलने वाला है लखनऊ का नाम? आखिर सीएम योगी ने ऐसा क्यों कहा? क्या वो प्रदेश राजधानी का नाम बदलने को लेकर गंभीर हैं।

यहां पर इस बात का जिक्र कर दूं, इस बात की चर्चा इससे पहले भी हो चुकी है। चार साल पहले लखनऊ में योगी आदित्यनाथ मिलकर भाजपा के वरिष्ठ नेता व बिहार के तत्कालीन राज्यपाल रहे लालजी टंडन ने प्रदेश की राजधानी (Lucknow) का नाम बदलने की मांग की थी। अब इसका नाम लक्ष्मणपुर या लक्ष्मण नगर रखा जा सकता है। धार्मिक ग्रंथों में लक्ष्मणपुर, लक्ष्मावती और लखनपुर के नाम से लखनऊ जाता रहा है। अंग्रेजों के समय में इसका नाम बदलकर अंग्रेजी में लखनपुर से लखनऊ कर दिया गया।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी सरकार के मंत्रियों से मुलाकात की थी। इस दौरान पीएम मोदी ने योगी सरकार के मंत्रियों को ज्यादा से ज्यादा वक्त अपने क्षेत्र में गुजारने की हिदायत समेत कई गुर दिए लेकिन इससे ज्यादा चर्चा सीएम योगी के उस ट्वीट की हो रही है, जिसको उन्होंने पीएम मोदी के स्वागत के लिए किया था। शेषावतार भगवान श्री लक्ष्मण जी की पावन नगरी लखनऊ (Lucknow) में आपका हार्दिक स्वागत व अभिनंदन है। तभी से लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मण नगर करने की चर्चा जोरों पर है।

लोग दे रहे हैं लक्ष्मणपुरी नाम रखने का सुझाव

खास बात यह है कि सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने ट्विट में लखनऊ (Lucknow) का नाम बदलने को लेकर कुछ नहीं कहा, लेकिन लखनऊ को लेकर 'लक्ष्मण जी की पावन नगरी' इस्तेमाल किए जाने पर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है। लोग इसे एक संकेत के रूप में देख रहे हैं। कुछ लोगों तो लखनऊ का नया नाम भी सुझाने लगे हैं। उन्होंने इसका नाम बदलकर लक्ष्मणपुरी रखने की सलाह दी है।

इन शहरों का नाम बदल चुकी है यूपी सरकार

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Govt) अब तक कई शहरों का नाम बदल चुकी है। इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर चुकी है। सबसे पहले योगी सरकार में मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल रेलवे स्टेशन कर चुकी है। मुगलसराय तहसील का नाम भी बदल दिया। योगी कैबिनेट ने तहसील का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय तहसील कर दिया। प्रयागराज घाट का नाम बदलकर प्रयागराज संगम कर दिया गया है।

इन शहरों के नाम बदलने की डिमांड

यूपी में नाम बदलने का जो कल्चर धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के आधार पर शुरू हुआ, उसके बाद अब दूसरे शहरों की पहचान बदलने की भी डिमांड की जाने लगी है। अलीगढ़ का नाम हरीगढ़ करने की मांग कल्याण सिंह के मुख्यमंत्रित्व काल से ही हो रही है। इसके अलावा आगरा को अग्रवन, आजमगढ़ को आर्यमगढ़, गाजीपुर को गाधिपुरी, सुल्तानपुर को कुशभवनपुर करने की की चर्चा है। गाजियाबाद का नाम बदलने की भी मांग हो रही है। सुल्तानपुर को लेकर तो राज्यपाल भी पत्र लिख चुके हैं।राज्यपाल को राजपूताना शौर्य फाउंडेशन नाम की संस्था की तरफ से यह मांग की गई थी। सुल्तानपुर जिले के नाम बदलकर कुशभवनपुर किया जाए। इसी मांग को राज्यपाल ने सीएम योगी तक बढ़ाया था।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध