Begin typing your search above and press return to search.
स्वास्थ्य

Monkeypox Alert in UP : यूपी में बढ़ा मंकीपॉक्स का खतरा, अचानक CMO ने जारी की एडवाइजरी तो मचा हड़कप, बरतें ये सावधानी वरना

Janjwar Desk
28 May 2022 6:49 AM GMT
Monkeypox Alert in UP : यूपी में बढ़ा मंकीपॉक्स का खतरा, अचानक CMO ने जारी की एडवाइजरी तो मचा हड़कप, बरतें ये सावधानी वरना
x

Monkeypox Alert in UP : यूपी में बढ़ा मंकीपॉक्स का खतरा, अचानक CMO ने जारी की एडवाइजरी तो मचा हड़कप, बरतें ये सावधानी वरना

Monkeypox Alert in UP : यूपी सरकार ने मंकीपॉक्स संक्रमण को लेकर अस्पतालों और स्वास्थ्य अधिकारियों को मानक संचालन प्रक्रियाओं का हर हाल में पालन करने का निर्देश दिया है।

Monkeypox Alert in UP : मंकीपॉक्‍स संक्रमण को लेकर जहां विदेशों में हहाकार मचा हुआ है वहीं अब भारत ( India ) में भी इसका खतरा बढ़ गया है। WHO ने भी दुनिया के देशों की सरकारों को इससे सतर्क रहने की सलाह दी है। वहीं यूपी ( Uttar Pradesh ) के सीएमओ द्वारा अचानक मंकीपॉक्स को लेकर एडवाजरी ( Monkeypox Advisory ) जारी करने पर हड़कंप की स्थिति है। एडवाइजरी में यूपी सरकार ( UP Government ) ने मंकीपॉक्स संक्रमण ( Monkeypox infection ) के संबंध में अस्पतालों और स्वास्थ्य अधिकारियों को मानक संचालन प्रक्रियाओं ( SOP ) का पालन करने का निर्देश दिया है।

एडवाजरी में क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से मंकीपॉक्स को लेकर जारी एडवाइजरी ( Monkeypox Advisory ) में कहा गया है कि देश में अब तक मंकीपॉक्स का कोई मामला नहीं आया है, लेकिन सभी अस्पतालों को सतर्क रहना चाहिए। अगर अंतरराष्ट्रीय यात्रा वाले किसी मरीज में लक्षण दिखाई देते हैं, तत्काल प्रभावी कदम उठाएं।

अरजेंट बेसिस पर सीएमओ को दें मंकीपॉक्स की जानकारी

यूपी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने राज्य के उच्च स्वास्थ्य अधिकारियों और जिलाधिकारियों को मंकीपॉक्स से सतर्क रहने को कहा है। एडवाइजरी ( Monkeypox Alert in UP ) :में निर्देश दिया गया है कि बुखार और शरीर पर चकत्तों से संबंधित मरीजों की जानकारी अरजेंट बेसिस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दें।

मंकीपॉक्स लक्षण वाले मामले की तत्काल कराएं जांच

दूसरी तरफ कंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) को मंकीपॉक्‍स वायरस पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी निर्देश ( Monkeypox Advisory ) में कहा गया है कि यदि किसी भी व्‍यक्ति में इसके लक्षण दिखाई देते हैं तो इसके सैंपल जांच के लिए पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) को भेजा जाना चाहिए।


100 अधिक देशों में सामने आये संदिग्ध मामले

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में मंकीपॉक्स के मामले बढ़ रहे हैं। मंकीपॉक्स के कुल संक्रमणों की संख्या 200 तक पहुंच गई है। अभी तक मंकीपॉक्स के 20 देशों में मामले सामने आये हैं। साथ ही 100 से अधिक देशों में इसके संदिग्‍ध मामले सामने आ चुके हैं।

ये हैं मंकीपॉक्स के लक्षण

मंकीपॉक्स संक्रमण ( Monkeypox infection ) से प्रभावित लोगों में बुखार, तीव्र सिरदर्द, लिम्फैडेनोपैथी (लिम्फ नोड्स की सूजन), पीठ दर्द, मायलगिया (मांसपेशियों में दर्द), और ऊर्जा की कमी, चिकनपॉक्स, खसरा, चेचक आदि जैसे लक्षण दिखाई दे सकता है। चकत्ते निकलने के साथ ही बुखार दिखने के 1 से 3 दिनों के भीतर यह अपना असर दिखाना शुरू कर देता है। मंकीपॉक्स, चेचक के समान विषाणुओं वाला रोग है जो कोरोना से धीमी गति वाला संक्रमण फैला सकता है। वायरस श्वसन के संपर्क में आने से यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। आंखों, मुंह और नाक में श्लेष्मा झिल्ली के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है। किसी व्यक्ति के संक्रमित घावों या शरीर के संपर्क में आने पर मंकीपॉक्स भी फैल सकता है।

ऐसे बरतें सावधानी

Monkeypox Alert in UP : मंकीपॉक्स ( Monkeypox infection ) से बचाव के लिए इससे प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में न आएं। मंकीपॉक्स से संक्रमित रोगी को खुद से दूर रखें। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को तत्काल इसकी जानकारी दें। प्रभावित व्यक्ति द्वारा यूज की कोई भी चीज का इस्‍तेमाल न करें और चिकित्सक से सलाह लें।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध