Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Sultanpur News: सुलतानपुर के लेखपाल का हैरतअंगेज कारनामा, 105 रुपए दिखा दी मनरेगा मजदूर की सालाना आय

Janjwar Desk
21 Nov 2021 2:49 AM GMT
Sultanpur News: सुलतानपुर  के लेखपाल का हैरतअंगेज कारनामा, 105 रुपए दिखा दी मनरेगा मजदूर की सालाना आय
x
Sultanpur News: जयसिंहपुर तहसील के एक लेखपाल ने एक मनरेगा मजदूर की मासिक आय नौ रुपए से भी कम दिखाई है। यानि प्रतिदिन की आय 30 पैसे।

Sultanpur News: योगी राज में एक से बढ़कर एक कारनामे सामने आते रहते हैं। ताजा माला उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर से जुड़ा है। इस मामले में एक लेखपाल का हैरतअंगेज कारनामा सामनें आया है। जयसिंहपुर तहसील के एक लेखपाल ने एक मनरेगा मजदूर की सालाना आय उसके दैनिक मजदूरी से तिहाई बताई है। इस लिहाज से तहसीलदार ने मजदूर की दैनिक आय 30 पैसे प्रतिदिन बताकर नया रिकॉर्ड बना डाला है। हालांकि, ये रिकॉर्ड किसी लिम्का बुक में दर्ज नहीं है। हालांकि, ये रिकॉर्ड किसी लिम्का बुक में दर्ज नहीं है। न ही आपको ढूंढने से कहीं मिलेगा। बतौर सबूत लेखपाल की ओर से जारी सर्टिफिकेट है, जो लोगों को परेशान करने वाला है। लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है।

मासिक आय 8 रुपए 75 पैसा




जब से ये मामला सामने आया है तभी से लोग दांतों तले अंगुली दबा रहे हैं। लोगों का कहना है कि एक परिवार की सालाना आय 105 रूपए यानि मासिक आय 9 रुपए से भी कम कैसे हो सकती है। पर ऐसा हुआ है, और वो भी योगी राज में। इस बात को दावे के साथ कहा जा सकता है। क्योंकि 105 रुपए वार्षिक आय वाला प्रमाण पत्र जारी होने के बाद से इलाके में हड़कंप मचा हुआ है।

प्रमाण पत्र पर तहसीलदार की डिजिटल मुहर लगी है

ताज्जुब की बात यह है कि प्रमाण पत्र पर तहसीलदार की डिजिटल मुहर भी लगी है। मामला जयसिंहपुर तहसील क्षेत्र के अन्नपूर्णा नगर गांव से जुड़ा है। जहां गांव निवासी अंशुमान मिश्रा पुत्र प्रदीप कुमार मिश्रा को विद्यालय में आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता हुई तो बीते दिनों नजदीकी जन सुविधा केंद्र से आय प्रमाण पत्र के लिए उसने आवेदन कर दिया। जिस पर हल्का लेखपाल देवमणि उपाध्याय ने रिपोर्ट लगाते हुए दर्शाया कि आवेदक व उसके परिवार की मासिक आय महज 8 रुपए 75 पैसा व वार्षिक आय 105 रुपए है। तहसीलदार ने मांगा स्पष्टीकरण इतना ही नहीं जयसिंहपुर तहसीलदार हृदय राम तिवारी ने भी हस्ताक्षर करते हुए बीते 14 नवंबर को आय प्रमाण पत्र जारी कर दिया। आवेदक ने जब 17 नवंबर को जनसुविधा केंद्र से आय प्रमाण पत्र निकाला तो उसमें लगी आय को देख भौचक्का रह गया।



लेखपाल से स्पष्टीकरण मांगा

इस बारे में जब जयसिंहपुर तहसीलदार ह्रदयराम तिवारी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि मामला जानकारी में आया है। आय प्रमाण पत्र जारी होने में बड़ी त्रुटि हुई है। सत्यापन के सवाल पर उन्होंने कहा कि लेखपाल से स्पष्टीकरण मांगा गया है, उसके बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।

Next Story

विविध