Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Bundelkhand News: ओलावृष्टि व बारिश से फसलें हुईं बर्बाद, नुकसान से परेशान किसान, यूपी के 18 जिलों में आंधी-तूफान का अलर्ट

Janjwar Desk
9 Jan 2022 12:05 PM GMT
up news
x

(फसल बर्बाद होने के बाद परेशान किसान)

प्रदेश की मौजूदा सरकार सहित तमाम सरकारों ने हर चुनाव से पहले बुंदेलखंड को लेकर तमाम प्रकार के लोक लुभावने वादे किए बावजूद इसके यहां की सूरत आज तक नहीं बदल सकी है...

Bundelkhand News: बुंदेलखंड में बीते दो दिनों से हो रही ओलावृष्टि और बारिश से तमाम किसानों की फसलें जलमग्न हो गईं है। किसानों को भारी नुकसान पहुँचा है। वहीं पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय व राज्य मौसम पूर्वानुमान केन्द्र ने बुंदेलखंड के महोबा समेत प्रदेश के 18 जिलों में 9 जनवरी को तेज बारिश के साथ तूफान आने की संभावना जताई है।

इस संभावना में बताया जा रहा कि हवाओं की गति 45 किमी. प्रति घंटे हो सकती है। मौसम विभाग ने बुंदेलखंड के महोबा, बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, जालौन, झांसी सहित बागपत, शामली, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, फर्रूखाबाद, कन्नौज, हरदोई मैनपुरी, सीतापुर जैसे जिलों को भी अलर्ट जारी किया है।

वहीं, महोबा में शनिवार 08 जनवरी की देर रात भारी मात्रा में ओले गिरने से खेतों की फसल ढक गई। मूसलाधार बारिश के चलते खेतों में पानी भर गया है। हालिया समय यहां न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

नुकसान देख बेहोश हुआ किसान

मोहबा जनपद में पिछले तीन दिन हो रही बारिश और ओलावृष्टि से फसलों की तबाही देख किसान परेशान है। आज रविवार 09 जनवरी को एमपी यूपी सीमा के गांव रावतपुरा में सुबह किसान ललतू अहिरवार अपने खेत गया, फसल का नुकसान देख उसकी हालत बिगड़ गई और वह बेहोश होकर खेत पर ही गिर गया।

पास के ही खेत में कौशल ने ललतू को गिरता हुआ देखा तो दौड़ा चला आया। परिजनों को सूचना दी परिजन उसे चारपाई पर लादकर ले गए। आस-पास स्वास्थ्य केंद्र न होने से परिजन इलाज के लिए छतरपुर ले गए हैं। बता दें कि ललतू ने अपने 8 बीघा खेत में मटर की फसल बोई थी, जो खराब हो गई।

लगातार बारिश से किसानों का बुरा हाल

लगातार तीन दिनों से हो रही बारिश से किसानों का बुरा हाल है। ललतू ने कर्ज लेकर खेती में पैसा लगाया था और आर्यावर्त बैंक सोरा से ग्रीनकार्ड बना है। खेती के अलावा आय का कोई जरिया नहीं है।

ओलावृष्टि में फसलों की बर्बादी मुआवजे की मांग

हमीरपुर के राठ में शनिवार रात जोरदार बारिश के साथ ओले गिरने से फसलों को भारी नुकसान हुआ है। यहां के गल्हिया, मवई, औडेरा, नौहाई, बसेला आदि गांवों के ग्रामीण रविवार तड़के से ही अधिकारियों के आने की राह देख रहे थे। गल्हिया गांव में पहुंचे तहसीलदार ग्रामीणों से बात कर मवई गांव चले गए। खेतों का निरीक्षण न करने पर आक्रोशित ग्रामीणों ने राठ पहुंच रामलीला मैदान के सामने मुख्य मार्ग पर जाम लगा दिया।

एसडीएम राजेश मिश्रा ने समझा बुझा कर जाम खुलवाया। वहीं नौहाई व बसेला के ग्रामीणों ने शतप्रतिशत मुआवजे की मांग पर पनवाड़ी मार्ग जाम कर दिया। विधायक मनीषा अनुरागी, एसडीएम राजेश मिश्रा व जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि संतराम राजपूत ने मुआयना करा क्षतिपूर्ति दिलाने का आश्वासन दिया। करीब दो घंटे बाद ग्रामीणों के संतुष्ट होने पर जाम खुला।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में फरवरी से 2022 विधानसभा चुनाव शूरू होने हैं। प्रदेश की मौजूदा सरकार सहित तमाम सरकारों ने हर चुनाव से पहले बुंदेलखंड को लेकर तमाम प्रकार के लोक लुभावने वादे किए बावजूद इसके यहां की सूरत आज तक नहीं बदल सकी है। अब इस नुकसान के बाद इन किसानों का सहारा कौन बनेगा देखने वाली बात रहेगी।

Next Story

विविध