Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

UP Board Exam 2022: परीक्षा के पहले ही बलिया में बिकने लगा साल्व पेपर

Janjwar Desk
29 March 2022 6:22 PM GMT
UP Board Exam 2022: परीक्षा के पहले ही बलिया में बिकने लगा साल्व पेपर
x

UP Board Exam 2022: परीक्षा के पहले ही बलिया में बिकने लगा साल्व पेपर

UP Board Exam 2022: यूपी में नकल माफियाओं के मजबूत रैकेट के लिए बदनाम बलिया एक बार फिर मंगलवार को सुर्खियों में रहा। बोर्ड के हाई स्कूल की संस्कृत के पेपर की परीक्षा से बारह घंटे पूर्व वायरल साल्व पेपर बिकने लगे। पेपर आउट होने की खबरों को लेकर दिन भर अफसर भागते दिखे।

जितेंद्र उपाध्याय की रिपोर्ट

UP Board Exam 2022: यूपी में नकल माफियाओं के मजबूत रैकेट के लिए बदनाम बलिया एक बार फिर मंगलवार को सुर्खियों में रहा। बोर्ड के हाई स्कूल की संस्कृत के पेपर की परीक्षा से बारह घंटे पूर्व वायरल साल्व पेपर बिकने लगे। पेपर आउट होने की खबरों को लेकर दिन भर अफसर भागते दिखे।

पेपर लीक से पिछले पांच वर्ष तक जलालत झेलती रही योगी सरकार ने अपने पार्ट टू कार्यकाल शुरू करने के पहले ही इसका एक नायाब तरीका ढूढ लिया था। परीक्षा के समय पेपर लीक होने या हल प्रश्न पत्र या अन्य संबंधित सूचना सोशल मीडिया पर वायरल करनेवालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का आदेश जारी कर दिया गया है। इन आदेशों के पांच दिन भी नहीं हुए थे कि बलिया से ऐसी ही खबर आने पर हड़कंप मच गया।

बलिया में यूपी बोर्ड परीक्षा के पांचवें दिन मंगलवार को हाई स्कूल के संस्कृत परीक्षा का पेपर आउट हो गया। पेपर शुरू होने से पहले ही साल्व पेपर बाजार में मिल रहे थे। हालांकि शिक्षा विभाग के अफसर मामले से इनकार करते रहे, लेकिन बात जब उच्च अधिकारियों तक पहुंची। दोपहर बाद तक इस बात की तस्दीक नहीं हो सकी थी कि पर्चा किस सेंटर अथवा इलाके से आउट हुआ है। अफसरों का कहना है कि मामले की फिलहाल जांच-पड़ताल हो रही है।

सुबह की पाली में हाई स्कूल के संस्कृत विषय की परीक्षा थी। परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद ही यह बात सामने आई कि संस्कृत विषय के प्रश्नों का उत्तर बाजारों में उपलब्ध है। चर्चा रही कि संस्कृत विषय के प्रश्नों का आंसर की नगरा व भीमपुरा आदि इलाकों के बाजार में बिक रहा है। यह सूचना सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगी। अधिकारियों का रुख नगरा व भीमपुरा की तरफ हो गया। सच्चाई जानने के लिए छानबीन शुरू हुई। हालांकि शिक्षा विभाग के अधिकारी इस मामले को दबाने में जुटे रहे।

पर्चा आउट होने की बात शासन तक पहुंची तो आला अफसरों ने जेडी को जांच करने के लिये भेज दिया। इस मामले की जानकारी होने के बाद पुलिस-प्रशासन भी तहकीकात करने में जुट गया। बताया जाता है कि पेपर रात में ही आउट हो गया था। कुछ सोशल मीडिया ग्रुप में ही यह बात रात में ही वायरल होने लगी।हालांकि शिक्षा विभाग के अफसर मामले से इनकार करते रहे, लेकिन बात जब उच्च अधिकारियों तक पहुंची। दोपहर बाद तक इस बात की तस्दीक नहीं हो सकी थी कि पर्चा किस सेंटर अथवा इलाके से आउट हुआ है। अफसरों का कहना है कि मामले की फिलहाल जांच-पड़ताल हो रही है।

उधर हाल यह है कि माध्यमिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश शासन के अपर मुख्य सचिव द्वारा समाचार पत्रों में दो दिन पूर्व सार्वजनिक सूचना प्रकाशित की गई थी। जिसमें कहा गया है कि बोर्ड की परीक्षा में किसी विषय की परीक्षा समाप्त होने से पूर्व यदि उस विषय का कोई प्रश्न पत्र या उसका हल वाटसएप या अन्य सोशल मीडिया या अन्य किसी माध्यम से संचारित करने का प्रयास किया जाता है तो ऐसा कृत्य उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा अनुचित साधनों का निवारण अधिनियम -1998 की धारा -4ध्10 के अंतर्गत दंडनीय,संज्ञेय एवं गैर जमानती अपराध है। किसी के मोबाइल या अन्य उपकरण पर या इसके द्वारा ऐसा कृत्य पाये जाने पर कठोरतम कार्रवाई की जायेगी।

इस बीच यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने डिविजनल कमीश्नर्स, पुलिस महानिरीक्षक, डीएम, एसएसपी, एसपी समेत अन्य सीनियर अधिकारियों को परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। छात्र परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए विशेष बसों की सुविधा का भी उपयोग करने के लिए अपने एडमिट कार्ड 2022 का इस्तेमाल कर सकते हैं। परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक घंटे पहले परीक्षा हॉल में पहुंचने की कोशिश करें। यूपीएमएसपी 10वीं और 12वीं एडमिट कार्ड के बिना, किसी भी छात्र को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी, इसलिए अन्य डॉक्यूमेट्स के साथ एडमिट कार्ड साथ लेकर निकलें। छात्रों को कोविड-19 सुरक्षा नियमों का पालन करना होगा। जिसमें मास्क पहनना, सैनिटाइजर का उपयोग करना और सामाजिक दूरी बनाए रखना शामिल है। परीक्षा केंद्रों के अंदर मोबाइल फोन, टैबलेट आदि जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाने की मनाही है, पकड़े जाने पर दंडित किया जा सकता है।

बता दें कि कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा में बैठने के लिए कुल 51,92,689 छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें हाई स्कूल परीक्षा के लिए कुल 27,81,654 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जिसमें 15,53,198 लड़के और 12,28,456 लड़कियां हैं। वहीं इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए कुल 24,11,035 छात्र शामिल होंगे, जिनमें 13,24,200 लड़के और 10,86,835 लड़कियां हैं।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध