Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

UP MLC Election 2022: सपा ने जारी की MLC प्रत्याशियों की नई लिस्ट, देखें किसे मिला टिकट

Janjwar Desk
20 March 2022 5:50 PM GMT
UP MLC Chunav 2022: MLC का चुनाव सम्पन्न, जानें किस सीट पर कितना हुआ मतदान
x

UP MLC Chunav 2022: MLC का चुनाव सम्पन्न, जानें किस सीट पर कितना हुआ मतदान

UP MLC Chunav 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद अब प्रदेश में विधान परिषद के चुनाव की तैयारियां चल रही हैं. प्रदेश में स्थानीय निकाय की 36 सीटों पर चुनाव होना है, जिसके लिए समाजवादी पार्टी ने अपने 6 एमएलसी उम्मीदवारों की सूची आज जारी की है.

UP MLC Chunav 2022: समाजवादी पार्टी ने आज उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव 2022 के लिए 36 उम्मीदवारों के नामों की सूची जारी कर दी है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की अध्यक्षता में प्रत्याशियों के नाम तय होने के बाद प्रथम चरण के 30 और दूसरे चरण के 6 प्रत्याशियों की सूची जारी की गई है।

समाजवादी पार्टी की लिस्ट के अनुसार, यूपी विधानसभा चुनाव में गठबंधन सहयोगी रही आरएलडी को एमएलसी चुनाव लड़ने के लिए दो सीट दी गई हैं। बुलंदशहर और मेरठ-गाजियाबाद स्थानीय प्राधीकारी सीट से आरएलडी के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। वहीं, जैसा कि पहले से ही चर्चा थी अखिलेश यादव ने डॉ. कफील खान को एमएलसी चुनाव के लिए टिकट दिया है। कफील खान को देवरिया स्थानीय प्राधिकारी सीट से टिकट मिला है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में स्थानीय निकाय कोटे की विधान परिषद की 35 सीटें हैं, जिनपर चुनाव होना है। इनमें मथुरा-एटा-मैनपुरी सीट से दो प्रतिनिधि चुने जाते हैं। इसलिए 35 सीटों पर कुल 36 सदस्यों का चयन होता है। आमतौर पर यह चुनाव विधानसभा चुनाव के पहले या बाद में होता है। इस बार 7 मार्च को कार्यकाल खत्म होने के चलते चुनाव आयोग ने विधानसभा के बीच में ही इसकी घोषणा की थी, लेकिन बाद में परिषद चुनावों को टाल दिया गया। स्थानीय निकाय की सीट पर सांसद, विधायक, नगरीय निकायों, कैंट बोर्ड के निर्वाचित सदस्य, जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायतों के सदस्य, ग्राम प्रधान वोटर होते हैं।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध