Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

UP News : 3 दिन बाद योगी और आजम का होगा आमना-सामना तो क्या होगा, क्या रामपुर के राजा करेंगे सियासी जंग का ऐलान?

Janjwar Desk
20 May 2022 9:39 AM GMT
UP News : 3 दिन बाद योगी और आजम का होगा आमना-सामना तो क्या होगा, क्या रामपुर के राजा करेंगे सियासी जंग का ऐलान?
x
UP News : योगी और आजम के बीच पिछले 5 साल में सियासी अदावत काफी गहरी हो चुकी है। ऐसे में आजम खान 27 महीने की अपनी पीड़ा को विधानसभा के पटल पर रख सकते हैं।

UP News : उत्तर प्रदेश की सीतापुर जेल में सवा दो साल गुजारने के बाद समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खान ( Azam Khan ) शुक्रवार सुबह जमानत पर रिहा हो गए। आजम खान सीतापुर जेल से बाहर निकलते ही उनके दोनों बेटों, शिवपाल यादव और तमाम समर्थकों ने उनका गाजे-बाजे के साथ स्‍वागत किया। जेल से निकलने के बाद रामपुर के राजा सीतापुर में सपा के पूर्व विधायक अनूप गुप्‍ता के घर जलपान के लिए पहुंचे। उसके बाद आजम खान रामपुर के लिए निकल गए।

तीन दिन बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( Yogi Adityanath ) से उनका आमना-सामना हो सकता है। दरसअल, 23 मई को यूपी विधानसभा बजट सत्र ( UP vidhansabha Budget session ) की शुरुआत होनी है। उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 31 मई तक चलेगा। योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट 26 मई को पेश करेगी।

यूपी का विधायक होने के नाते आजम खान ( Azam Khan ) बजट सत्र में हिस्सा लेने के लिए सूबे की विधानसभा सदन पहुंचेंगें ऐसे में सीएम योगी आदित्यनाथ ( Yogi Adityanath ) से उनका आमना-सामना तय माना जा रहा है। आजम खान को उससे पहले विधानसभा अध्यक्ष से मिलकर विधायक पद की शपथ लेनी होगी। कोर्ट ने मार्च में सीतापुर जेल में रहते हुए आजम खान को विधानसभा में शपथ लेने की इजाजत नहीं दी थी। 20 मई को सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) से जमानत मिलने के बाद आजम खान जेल से बाहर आए हैं तो तय है कि वह विधायक पद की शपथ और बजट सत्र में हिस्सा लेने के लिए पहुंच सकते हैं।

क्या आजम सदन में रखेंगे 27 माह का दर्द?

अब सभी की नजर इस पर है कि सपा के कद्दावर नेता और मुलायम सिंह के करीबियों में से एक आजम खान ( Azam Khan ) जब सीएम योगी आदित्यनाथ ( Yogi Adityanath ) से आमना सामना होगा तो उनका पहला रिएक्शन कैसा होगा। पांच साल में दोनों ही नेताओं के बीच सियासी अदावत काफी गहरी हो चुकी है। ऐसे में आजम खान 27 महीने की अपनी पीड़ा को सदन के पटल पर रख सकते हैं।

5 साल पहले मिलने पर सोशल मीडिया में वायरल हुई थी दोनों की फोटो

साल 2017 में 15 साल बाद भाजपा उत्तर प्रदेश की सत्ता में लौटी थी और पहली बार योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने थे। दिंसबर 2017 में यूपी विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन विधानसभा भवन के बाहर सीएम योगी आदित्यनाथ और आजम खान एक दूसरे का हाथ पकड़े साथ नजर आए थे। योगी और आजम एक-दूसरे के हाथों में हाथ डालकर कुछ दूर चलते नजर आए थे। तब हंसी मजाक करते दोनों नेताओं के चेहरे पर मुस्कान बिखेरती यह तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी।

खास बात यह है कि सीएम योगी और आजम खान ( Azam Khan ) विधानसभा के बाहर भले ही हाथ मिलाकर बातें करते हों लेकिन सदन के अंदर जाते ही दोनों अपनी-अपनी भूमिका में आ जाते हैं। यह तस्वीर आने के कुछ दिन के बाद ही आजम पर कानूनी शिकंजा कसना शुरू हो गया था। योगी राज में एक के बाद एक 89 मामले आजम खान और उनके परिवार पर दर्ज हो गए थे। ऐसे में आजम खान ने अपनी पत्नि और बेटे के साथ 26 फरवरी 2020 को रामपुर अदालत में आत्म समर्पण कर दिया था, जिसके बाद 27 फरवरी को उन्हें सीतापुर जेल में शिफ्ट कर दिया गया था। आज वो जमानत पर जेल से बाहर आये हैं।

बता दें कि आजम खान ( Azam Khan ) 26 फरवरी 2020 को जेल गए थे तो रामपुर से सांसद थे। वो लोकसभा सदस्य के तौर पर संसद सत्र में हिस्सा लिया करते थे। 2022 चुनाव में रामपुर सीट से 10वीं बार विधायक बनने के बाद आजम खान ने लोकसभा सदस्य पद से इस्तीफा दे दिया। सीतापुर जेल में होने के कारण विधायक के तौर पर अभी तक शपथ नहीं ले सके हैं।

Next Story

विविध