Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

UP School News : योगी के मंत्री ने खोल दी अपने ही सरकार की पोल, बताया - यूपी के 6119 विद्यालयों में नहीं हैं बालिका शौचालय

Janjwar Desk
27 May 2022 7:00 AM GMT
Top 10 News : मदरसों के बाद वक्फ संपत्तियों का भी होगा सर्वे, साइबर हमलों में भारतीयय स्वास्थ्य सेवा उद्योग दुनिया में नंबर दो पर, पढ़ें अहम खबरें
x

Top 10 News : मदरसों के बाद वक्फ संपत्तियों का भी होगा सर्वे, साइबर हमलों में भारतीयय स्वास्थ्य सेवा उद्योग दुनिया में नंबर दो पर, पढ़ें अहम खबरें

UP School News : बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने एक सवाल के जवाब में सदन को सूचित किया कि प्रदेश के 6119 बालिका विद्यालयों में शौचालय जैसी बेसिक सुविधाएं भी नहीं हैं।

UP School News : उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ( Yogi Adityanath ) स्कूली शिक्षा व्यवस्था को लेकर बड़े_बड़े दावे करते नहीं थकते। सीएम योगी का कहना है कि स्कूली शिक्षा ( School Education ) पहले की सरकारों के कार्यकाल की तुलना में कई गुना बेहतर स्थिति में हैं लेकिन हकीकत इससे कोसों दूर है। खास बात यह है कि योगी के बेसिक शिक्षा मंत्री ने ही विधानसभा में इसकी पोल खोलकर रख दी। एक सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि 6119 बालिका विद्यालयों ( Girls toilet ) में शौचालय जैसी बेसिक सुविधाएं भी नहीं हैं।

दरअसल, विधानसभा के एक सदस्य ने बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ( basic education minister Sandeep Singh ) से लिखित में जवाब मांगा था कि मंत्री जी यह बताने की कृपा करेंगे कि प्रदेश के परिषदीय वद्यालयों ( Girls School ) में छात्राओं के लिए पंचायतों द्वारा निर्मित शौचालय अपूर्ण अथवा क्रियाशील नहीं हैं? क्या उक्त शौचालयों ( Girls toilet ) को सरकार क्रियाशील कराएगी। यदि हां, तो कब तक, यदि नहीं तो क्यों?

सवाल का मिला ये जवाब




बेसिक शिक्षा विभाग राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार संदीप सिंह ने सवाल के जवाब में कहा कि साल 2020-2021 के मुताबिक 6119 विद्यालयों में बालिका शौचालय ( Girls toilet ) अक्रियाशील हैं। इनमें पंचायतों द्वारा निर्मित शौचालय भी सम्मिलित हैं। आपरेशन विद्यालय कायाकलप के अन्तर्गत प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित समस्त परिषदीय विद्यालयों में क्रियाशीलता, उच्चीकरण और विस्तारीकरण किए जाने के संबंध में पंचायती राज विभाग को दिनांक 24 मार्च 2022 को जरूरी आदेश जारी किए गए हैं। जल्द ही इन विद्यालयों में शौचालयों की सुविधा बहाल हो जाएंगी।

महिला शिक्षकों ने की योगी सरकार से पीरियड लीव की मांग

दूसरी तरफ एक सूचना तो यह भी है कि यूपी के प्राइमरी स्कूलों ( Primary School )में अभी बालिकाओं और महिला शिक्षकों के लिए शौचालय ( Girls toilet ) न होने की वजह से उप्र महिला शिक्षक संघ ने हर महीने में विशेष दिनों के लिए तीन दिन की 'पीरियड लीव' की मांग की है। ये बात जुलाई 2021 की है। महिला शिक्षक अनिवार्य पीरियड लीव की मांग को लेकर मंत्रियों से मिल भी चुकी हैं। इस बात को लेकर यूपी के 75 जिलों में से 50 जिलों में महिला शिक्षकों के संगठन ने अधिकारियों और मंत्रियों को अपना ज्ञापन सौंपा है।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध