Top
उत्तर प्रदेश

जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर को बेचना चाहती है योगी सरकार, अखिलेश ने ट्वीट कर कहा- अमीरों के हाथ बिक चुकी है BJP

Janjwar Desk
24 Sep 2020 5:40 AM GMT
जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर को बेचना चाहती है योगी सरकार, अखिलेश ने ट्वीट कर कहा- अमीरों के हाथ बिक चुकी है BJP
x
जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (JPNIC) को बेचने की तैयारी प्रदेश सरकार कर चुकी है। इसके लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने उत्तर प्रदेश शासन को प्रस्ताव भेजा है।

जनज्वार। जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (JPNIC) को बेचने की तैयारी प्रदेश सरकार कर चुकी है। इसके लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने उत्तर प्रदेश शासन को प्रस्ताव भेजा है। जेपी सेंटर को बेचने जाने की मीडिया में खबरें आने के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रदेश की भाजपा सरकार पर हमला बोला है।

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बुधवार को ट्वीट करते हुए कहा, 'समाजवादी मूल्यों के अनुरूप समाज के हित में निर्मित एवं समर्पित जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (JPNIC) को भाजपा सरकार निजी हाथों में बेचकर, इसके निर्माण के मूल उद्देश्य को ही समाप्त कर देगी। देश-प्रदेश के हर संस्थान व संसाधन बेचने पर उतारू भाजपा अमीरों के हाथ बिक चुकी है। #जनविरोधी_धनलोभी_भाजपा #NoMoreBJP'


दरअसल, लखनऊ का जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (JPNIC), सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट है, जिसमें म्यूजियम के साथ ही बहुत बड़ा कन्वेंशन सेंटर और ढेरों सुविधाएं मौजूद हैं। जेपीएनआईसी के छत पर हेलीपैड की भी सुविधा है। मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि अब योगी सरकार इसे बेचने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेपीएनआईसी की कीमत करीब 1642.83 करोड़ रुपए भी तय कर दी गई है।

बता दें कि अखिलेश यादव के शासन काल में जेपी सेंटर का निर्माण शुरू हुआ था। इसके निर्माण पर उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से 881.36 करोड़ खर्च हो चुके हैं। अभी काम पूरा करने के लिए 130.60 करोड़ रुपए की और जरूरत है। योगी सरकार ने पूर्व निर्धारित बजट में ही इस सेंटर के बचे काम को पूरा करने के लिए कहा था, लेकिन लखनऊ डेवलपमेंट अथॉरिटी ने इसमें असमर्थता जताई थी। अब एलडीए ने सरकार को इसे बेचने का प्रस्ताव भेजा है।

गोमती नगर के विपिन खंड में बने भव्य जेपी सेंटर में किसी 7 स्टार लग्जरी होटल जैसी सुविधाएं हैं। गेस्ट हाउस में 103 लग्जरी कमरे हैं। इसके अलावा 7 सुइट, हेल्थ सेन्टर, रेस्टोरेंट, हैंगिंग स्विमिंग पूल और हेलिपैड है। इसके अलावा कन्वेंशन ब्लॉक में 2000 लोगों के बैठने की क्षमता है। साथ ही 1000 लोगों के बैठने की क्षमता का ऑडिटोरियम इसके अंदर है। इनके अलावा भी कई बड़े सेमिनार हाल हैं। सेंटर में एक ओलिंपिक साइज का स्विमिंग पूल, लॉन टेनिस कोर्ट, स्क्वॉश कोर्ट भी हैं। इन सबके अलावा 1000 वाहनों की क्षमता वाली मल्टी लेवल पार्किंग भी है। साथ ही सेंटर में बने म्यूजियम ब्लॉक में जय प्रकाश नारायण से जुड़ी चीजें रखी गई हैं। सेंटर का निर्माण कुल 75464 वर्गमीटर में किया गया है।

Next Story

विविध

Share it