राष्ट्रीय

Uttarakhand CM News : चार धाम यात्रा के दौरान सभी गैर हिंदुओं का कराया जाएगा वेरिफिकेशन, सीएम धामी बोले- प्रदेश की धर्म संस्कृति बची रहनी चाहिए

Janjwar Desk
19 April 2022 11:30 AM GMT
Uniform Civil Code : उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए ड्राफ्टिंग कमेटी बनायी
x

Uniform Civil Code : उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए ड्राफ्टिंग कमेटी बनायी

Uttarakhand CM News : उत्तराखंड सीएम का बयान बहुत ही अहम समय में आया है। गौरतलब है कि देश में इन दिनों धार्मिक उन्माद का माहौल बना हुआ है...

Uttarakhand CM News : उत्तराखंड (Uttarakhand) में 3 मई से चार धाम की यात्रा (Char Dham Yatra) शुरू होने वाली है। इस यात्रा के शुरू होने से पहले ही कई हिन्दू धार्मिक संगठन (Religious Organisations) के लोगों की ओर से यात्रा में सभी गैर हिंदुओं को प्रवेश देने पर रोक लगाने की मांग चल रही है। इस इस मसले पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Sigh Dhami) ने एक प्रेस कांफ्रेंस (Press Conference) के दौरान बड़ा बयान दिया है। उत्तराखंड सीएम ने मुख्यमंत्री ने कहा है कि हमारे प्रदेश में शांति रहनी चाहिए। प्रदेश की धर्म संस्कृति बची रहनी चाहिए।

उत्तराखंड सीएम ने इस दौरान यह भी कहा है कि मुद्दे को लेकर सरकार अपने स्तर से एक अभियान चलाएगी और जिन लोगों का यहां ठीक प्रकार से वेरिफिकेशन नहीं है। उनका वेरिफिकेशन किया जाएगा। इसके साथ ही इस बात का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा कि उत्तराखंड में कोई ऐसा व्यक्ति ना आए जिससे यहां की स्थिति खराब हो। यहां का माहौल बिगड़े।

आपको बता दें कि उत्तराखंड सीएम का बयान बहुत ही अहम समय में आया है। गौरतलब है कि देश में इन दिनों धार्मिक उन्माद का माहौल बना हुआ है। राजस्थान के करोली से शुरू हुआ दो संप्रदायों के बीच का विवाद अब कई राज्यों से होते हुए देश की राजधानी ​दिल्ली तक पहुंच चुका है। कई जगहों पर दो संप्रदायों में झड़प की खबरें आ रही है। कहीं लाउडस्पीकर को लेकर विवाद हो रहा है तो कहीं भगवा लहराने के सवाल पर।

ऐसे में चार धाम यात्रा को लेकर उत्तराखंड सीएम ने जो बयान दिया है उसके मायने लोग किस रूप में निकालते हैं यह देखने वाली बात होगी। पर एक बात तो तय है कि उत्तराखंड सीएम का यह बयान एक नई बहस को जरूर खड़ा करेगी।

आपको बता दें कि बीते दिनों दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके​ हिंसा के मामले की पुलिस जांच चल रही है। जिसमें अब तक कई लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। एक वर्ग के लोगों का आरोप है कि पुलिस इस मामले में एकतरफा कार्रवाई कर रही है। वहीं पुलिस की ओर से कहा जा रहा है कि जांच में किसी तरह का कोई पक्षपात नहीं बरता जा रहा है। दोनों पक्षों के दोषियों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है। मामले के जांच में जो सच है वह सामने आ जाएगा।

Next Story