Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

Agneepath scheme: सरकार ने मानी अग्निवीर योजना भर्ती में खामियों की बात, सतपाल महाराज ने रक्षा राज्य मंत्री से बात

Janjwar Desk
22 Aug 2022 1:58 PM GMT
Agneepath scheme: सरकार ने मानी अग्निवीर योजना भर्ती में खामियों की बात, सतपाल महाराज ने रक्षा राज्य मंत्री से बात
x

Agneepath scheme: सरकार ने मानी अग्निवीर योजना भर्ती में खामियों की बात, सतपाल महाराज ने रक्षा राज्य मंत्री से बात

Agneepath scheme: पौड़ी गढ़वाल में अग्निवीर योजना के तहत हो रही भर्ती रैली में अव्यवस्थाओं की बात सोमवार को खुद सरकार ने कबूल कर ली। मामले में राज्य के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कोटद्वार में चल रहे अग्निवीर भर्ती में प्रदेश के युवाओं को हो रही व्यावहारिक कठिनाइयों का संज्ञान लेते हुए रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट से वार्ता कर इसकी जांच की मांग की है।

Agneepath scheme: पौड़ी गढ़वाल में अग्निवीर योजना के तहत हो रही भर्ती रैली में अव्यवस्थाओं की बात सोमवार को खुद सरकार ने कबूल कर ली। मामले में राज्य के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कोटद्वार में चल रहे अग्निवीर भर्ती में प्रदेश के युवाओं को हो रही व्यावहारिक कठिनाइयों का संज्ञान लेते हुए रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट से वार्ता कर इसकी जांच की मांग की है। इस बातचीत के दौरान महाराज ने उन्हीं मुद्दों को उठाया है, जिसको लेकर तमाम युवा शिकायत कर रहे थे।

मालूम हो कि पौड़ी जिले के कोटद्वार में अग्निवीर योजना के तहत हो रही भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है। दूर-दूर से रैली में शामिल होने आए युवाओं को तमाम बदइंतजामी से रूबरू होना पड़ रहा था। दौड़ का निर्धारित समय न देना, लंबाई में मीन-मेख निकालना, कोविद निगेटिव रिपोर्ट, चरित्र प्रमाण पत्र, अग्निवीर योजना विरोधी आंदोलन में शामिल न रहने का शपथ-पत्र जैसी समस्याएं तो थी ही युवाओं को खाने-पीने के लिए भी जूझना पड़ रहा था। कुल मिलाकर भर्ती रैली का आलम यह था कि तीन सौ लड़कों के ग्रुप से आठ-दस युवाओं को ही लिया जा रहा था। इन्हीं तमाम अव्यवस्थाओं के खिलाफ बोलने पर बौखलाए कोटद्वार के एसडीएम आकाश जोशी ने यूथ कांग्रेस के महासचिव नितिन बिष्ट के साथ बदसलूकी करते हुए बिष्ट के खिलाफ सरकारी काम-काज में बाधा डालने का मुकदमा भी दर्ज करा दिया था। लेकिन भर्ती रैली में बदइंतजामी का आलम यह था कि एसडीएम द्वारा धमकाकर चुप करने के प्रयासों के बाद भी सरकार को बदइंतजाम स्वीकारने पड़े।

अब कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने भी कोटद्वार में चल रहे अग्निवीर भर्ती में प्रदेश के युवाओं को हो रही व्यावहारिक कठिनाइयों का संज्ञान लेते हुए रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट से बात की। दूरभाष पर वार्ता के दौरान महाराज ने बताया कि अग्निवीर भर्ती के दौरान राज्य के 300 युवाओं को एक साथ दौड़ाया जा रहा है और उसमें से भी मात्र 8 या 10 युवाओं को ही चुना जा रहा है। जबकि शारीरिक में पूर्व में औसतन 300 में से 60 का चयन किया जाता रहा है। कोटद्वार में 19 अगस्त से 31 अगस्त तक बीआरओ लैन्सडाउन द्वारा आयोजित अग्निवीरों की भर्ती में शामिल होने वाले युवाओं का कहना है कि भर्ती के दौरान नियमों की अनदेखी की जा रही है। दौड़ का समय 1600 मीटर के लिये 5:40 सेकन्ड है लेकिन वह सिर्फ 5 मिनट में ही दौड़ को समाप्त कर दे रहे हैं। उतराखण्ड के जवानों के लिए 163 सेन्टीमीटर लम्बाई है जो कि स्वर्गीय पूर्व थलसेना अध्यक्ष जनरल विपिन रावत ने उतराखण्ड के लिए करवाई थी। लेकिन भर्ती होने आये युवाओं की हाइट अब 170 सेन्टीमीटर ले रहें हैं।

मामले में सतपाल महाराज ने रक्षा राज्य मंत्री से कहा कि ऐसी विसंगतियों के चलते उतराखण्ड के बच्चे निराश होकर अपने घर लौट रहे हैं। इसलिए अग्नीवीर योजना के तहत की जाने वाली इस भर्ती की जांच करवाकर करवाई जाए। जिससे युवाओं को निराश न होना पड़े।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध