Top
उत्तराखंड

ट्रैक्टर रैली में शहीद युवा किसान के खिलाफ भी दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR

Janjwar Desk
27 Jan 2021 7:38 AM GMT
ट्रैक्टर रैली में शहीद युवा किसान के खिलाफ भी दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR
x
दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस हिंसा को लेकर अबतक 15 एफआइआर दर्ज किया है और मामले की शिकायतों के आधार पर और एफआइआर दर्ज कर सकती है। उसने मृतक किसान को भी अपने एफआइआर में आरोपी बनाया है...

जनज्वार। दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस के दिन किसानों के ट्रैक्टर मार्च के दौरान दो प्रमुख स्थलों लाल किला व आइटीओ पर हुई हिंसा सहित अन्य जगहों पर हुई हिंसक वारदातों को लेकर ताबड़तोड़ कार्रवाई के लिए कमर कस ली है। इस क्रम में पुलिस ने कुल 15 एफआइआर अबतक दर्ज कर लिए हैं। इसमें आइटीओ पर हुई हिंसा में शहीद हुए एक किसान का नाम भी शामिल किया गया है।

दिल्ली पुलिस ने कहा है कि आइटीओ पर कल किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के संबंध में आइपी पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज की गयी है। अज्ञात प्रदर्शनकारियों सहित उस किसान के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है जिसकी ट्रैक्टर की चपेट में आने से मौत हो गयी थी। मृतक 30 वर्षीय किसान का नाम नवनीत सिंह बताया गया था और वह उत्तराखंड के रूद्रपुर के बाजपुर गांव का रहने वाला था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उसके परिवार वालों को भी यह जानकारी नहीं थी कि वह प्रदर्शन के लिए दिल्ली गया है।

उसकी मौत को लेकर अलग-अलग बातें बतायी गयीं जो जांच का विषय है। ट्रैक्टर पर स्टंट करने व ट्रैक्टर दुर्घटना में मौत की बात कही जा रही है। हालांकि शुरू में यह भी दावा किया गया था कि उसे गोली लोगी है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हुई।

मालूम हो कि कल आइटीओ और पुलिस के बीच प्रदर्शन को लेकर तीखी झड़प हुई थी। इस दौरान पुलिस बल को प्रदर्शनकारियों ने खदेड़ कर भगा दिया था और पुलिस मुख्यालय भी धमक गए। इस दौरान एक ट्रैक्टर को पुलिस व भीड़ की ओर बार-बार दौड़ाने का वीडियो वायरल हुआ था और इस वीडियो के सामने आने के कुछ देर बात आइटीओ पर हुए बवाल में एक किसान की मौत होने की खबर आयी थी।

दिल्ली पुलिस ने कहा है कि मामले को लेकर जैसे-जैसे शिकायतें आएंगी और जानकारियां मिलेगी उस अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी। यानी गणतंत्र दिवस हिंसा को लेकर और एफआइआर दर्ज किए जा सकते हैं।

सुरक्षा के मद्देनजर कल के बाद आज भी कई इलाकों में इंटरनेट सेवाएं अस्थायी तौर पर बंद हैं। वहीं, शहर के कुछ मार्गाें व दो हाइवे को बंद रखा गया है। दो मेट्रो स्टेशन लाल किला मेट्रो स्टेशन व जामा मसजिद मेट्रो स्टेशन को भी आज बंद रखा गया है।

इस बीच केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद जोशी से लाल किला जाकर हुए नुकसान का जायजा लिया है।

Next Story

विविध

Share it