Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

Omicron found in Uttarakhand : उत्‍तराखंड में मिला ओमिक्रोन का पहला केस, स्कॉटलैंड से आयी युवती पॉजिटिव

Janjwar Desk
22 Dec 2021 5:05 PM GMT
Omicron Case In Delhi : ओमिक्रोण ने बढ़ाई चिंता, दिल्ली में तोड़ा रिकॉर्ड, सामने आए 923 मामले
x

दिल्ली में ओमिक्रोण के 923 मामले सामने आए 

First case of Omicron found in Uttarakhand: उत्तराखण्ड में ओमिक्रॉन वैरियंट का विधिवत प्रवेश हो चुका है। जांच रिपोर्ट में इसकी पुष्टि हो चुकी है। देहरादून में जिस युवती में ओमिक्रॉन पॉजिटिव की पुष्टि हुई है, वह स्कॉटलैंड से वापस लौटी है।

First case of Omicron found in Uttarakhand: उत्तराखण्ड में ओमिक्रॉन वैरियंट का विधिवत प्रवेश हो चुका है। जांच रिपोर्ट में इसकी पुष्टि हो चुकी है। देहरादून में जिस युवती में ओमिक्रॉन पॉजिटिव की पुष्टि हुई है, वह स्कॉटलैंड से वापस लौटी है। यह राज्य का पहला मामला है। इससे स्वास्थ्य महकमा सतर्क हो गया है।

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. तृप्ति बहुगुणा के अनुसार देहरादून में कांवली रोड़ निवासी 23 वर्षीय युवती आठ दिसम्बर को स्कॉटलैंड से इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर भारत पहुंची थी। उसके सैम्पल का एयरपोर्ट पर जांच करने पर आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटीव पाई गई। युवती उसी दिन शाम को कार से अपने माता-पिता के साथ देहरादून पहुंच गयी थी। सीएमओ कार्यालय के आईडीएसपी यूनिट के अनुरोध पर 11 दिसम्बर को युवती ने अपना सैम्पल जांच के लिए एसआरएल लैब को अपने घर पर बुलाकर दिया। लैब रिपोर्ट के अनुसार इस युवती का सैम्पल 12 दिसम्बर को पॉजीटिव पाया गया है।

युवती ने अपने आप को घर पर ही आईसोलेट कर लिया है। युवती को जिला आईडीएसपी यूनिट की ओर से 14 दिनों तक होम आईसोलेशन में रहने तथा होम आईसोलेशन के निर्देशों का पालन करने के लिए कहते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से होम आईसोलेशन किट भी उपलब्ध करा दी गयी है। जिला सर्विलान्स इकाई द्वारा युवती की निरन्तर निगरानी भी की जा रही है। इसके साथ ही उसके माता-पिता का सैम्पल भी जांच के लिए भेजा गया है।

डॉ. तुप्ति बहुगुणा के मुताबिक एसआरएल लैब को युवती के सैम्पल की जीनोम सीक्वेसिंग जांच के लिए भेजे जाने के निर्देश दे दिये गये हैं, ताकि ओमीक्रोन वेरियेन्ट को अलग किया जा सके। युवती में ओमीक्रोन वेरियेन्ट के होने की पुष्टि दिल्ली स्थित आईडीएसपी यूनिट की ओर से भी कर दी गई है।

देहरादून में ओमीक्रोन से ग्रसित पहला केस के मिलने पर उत्तराखंड स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. तृप्ति बहुगुणा ने लोगों से अपील की है कि वह घबराये नहीं। सर्तकता एवं सावधानी के साथ कोविड अनुरूप व्यवहारों का पालन नियमित रूप से करते रहें। घर से बाहर निकलने पर मास्क लगायें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचे तथा आपसी सम्पर्क में दूरी बनाये रखने के व्यवहार को बनाये रखें।

Next Story

विविध