Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

Kashipur News : हिंदू बहनों ने पेश की सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल, ईदगाह के लिए दान की डेढ़ करोड़ की जमीन

Janjwar Desk
3 May 2022 2:01 AM GMT
काशीपुर : हिंदू बहनों ने पेश की सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल, ईदगाह के लिए दान की डेढ़ करोड़ की जमीन
x

काशीपुर : हिंदू बहनों ने पेश की सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल, ईदगाह के लिए दान की डेढ़ करोड़ की जमीन

Kashipur News : हम ऐसे दौर से गुजर रहे हैं जब पूरे देश में सांप्रदायिक घृणा भड़काने की हर मुमकिन कोशिश की जा रही है। इस जहरीले माहौल में भी आंस बंधाते लोग और उम्मीद जगाती खबरें भी सामने आ रही हैं, जो यह बताने के लिए काफी है कि आम लोग प्रेम और सौहार्द का दामन नहीं छोड़ते।

Kashipur News : हम लोग ऐसे दौर से गुजर रहे हैं जब पूरे देश में सांप्रदायिक घृणा भड़काने की हर मुमकिन कोशिश की जा रही है। घृणा को हिंसा में तब्दील करने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। इस जहरीले माहौल में भी आंस बंधाते लोग और उम्मीद जगाती खबरें सामने आ रही हैं, जो यह बताती हैं कि सियासत और धर्म के ठेकेदार लोगों के बीच कितनी ही खाई पैदा करना चाहें, लेकिन आम लोग प्रेम और सौहार्द का दामन नहीं छोड़ते। ऐसे ही एक मामले में दो हिंदू बहनों ( Hindu Sisters ) ने ईद से ठीक पहले मुस्लिम भाइयों के सामने सांप्रदायिक ( Communal harmony ) सौहार्द की नायाब मिसाल पेश की है। उन्होंने अपने दिवंगत पिता की इच्छा के अनुरूप करीब 4 बीघा जमीन ईदगाह के विस्तारीकरण के लिए दान में दे दी है। जमीन का बाजार भाव डेढ़ करोड़ रुपए से अधिक है।

दरअसल, काशीपुर ( Kashipur ) के ईदगाह ( Idgah ) मैदान के पास लाला ब्रजनंदन प्रसाद रस्तोगी के परिवार की कृषि जमीन है। इजमन पर खाता संख्या 827 (1) व ( 2) का करीब चार बीघा रकबा ईदगाह की बाउंड्री से सटा है। इस हिस्से को शामिल करने पर ईदगाह का स्वरूप आयताकार हो जाता है। ब्रजनंदन इस जमीन को ईदगाह के लिए दान करने के इच्छुक थे लेकिन यह रकबा उनकी दोनों बेटियों सरोज रस्तोगी ( Saroj Rastogi ) और अनीता रस्तोगी ( Anita Rastogi ) के नाम पर था।

ब्रजनंदन प्रसाद रस्तोगी ने अपनी मंशा का जिक्र पूर्व सांसद सत्येंद्र चंद्र गुड़िया से किया था। ब्रजनंदन के ईदगाह कमेटी के ओहदेदारानों से करीबी ताल्लुकात थे। वह हर साल ईदगाह के लिए चंदा देते थे। 25 जनवरी, 2003 को ब्रजनंदन रस्तोगी का निधन हो गया। बाद में सरोज रस्तोगी और अनीता रस्तोगी को पिता की इच्छा के बारे में पता चला तो उन्होंने भाई राकेश रस्तोगी की मदद से कमेटी के सदर हसीन खान से संपर्क कर ईदगाह से सटी जमीन दान करने की दच्छा जताई।

सरोज का परिवार मेरठ और अनीता का परिवार दिल्ली में रहता है। दोनों की सहमति पर सरोज के पति सुरेंद्रवीर रस्तोगी और बेटे विश्ववीर रस्तोगी के साथ ही अनीता के बेटे अभिषेक रस्तोगी एक मई को काशीपुर पहुंचे। समाजसेवी पुष्प अग्रवाल, राकेश रस्तोगी, ईदगाह के सदर हसीन खान की मौजूदगी में हलका लेखपाल को बुलाकर जमीन की पैमाइस कराई गई और ईदगाह से सटी जमीन पर कमेटी को कब्जा दे दिया गया। कमेटी ने बाउंड्री का काम भी शुरू कर दिया है।

Kashipur News : सदर ईदगाह कमेटी हसीन खान ने कहा कि काशीपुर कौमी एकता की मिसाल हैं। हमारी बहनों सरोज और अनीता ने ईदगाह के विस्तार के लिए चार बीघा जगह दी है। मैं, कौम की ओर से उनका शुक्रिया अदा करता हूं। साथ ही उम्मीद करता हूं कि आगे भी सभी धर्मों के लोग एक-दूसरे के सुख-दुख में साथ रहेंगे।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध