Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

UKSSSC Exam Scam : भर्ती घोटाले की सीबीआई जांच की याचिका पर सुनवाई हुई पूरी, सरकार ने किया CBI जांच का विरोध, भुवन कापड़ी की याचिका का है मामला

Janjwar Desk
12 Oct 2022 4:37 PM GMT
UKSSSC Exam Scam : भर्ती घोटाले की सीबीआई जांच की याचिका पर सुनवाई हुई पूरी, सरकार ने किया CBI जांच का विरोध, भुवन कापड़ी की याचिका का है मामला
x
UKSSSC Exam Scam : उत्तराखंड विधानसभा के उपनेता प्रतिपक्ष भुवन कापड़ी द्वारा उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा कराए गई भर्ती परीक्षाओं की धांधली की सीबीआई जांच की मांग को लेकर हाई कोर्ट में दायर याचिका पर सुनवाई पूरी हो गई है।

UKSSSC Exam Scam : उत्तराखंड विधानसभा के उपनेता प्रतिपक्ष भुवन कापड़ी द्वारा उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा कराए गई भर्ती परीक्षाओं की धांधली की सीबीआई जांच की मांग को लेकर हाई कोर्ट में दायर याचिका पर सुनवाई पूरी हो गई है। सरकार की ओर से न्यायालय के अंदर जहां सीबीआई जांच की मांग का पुरजोर विरोध किया गया तो न्यायालय के बाहर आयोग के नए अध्यक्ष की तैनाती भी कर दी गई।

बता दे कि यूकेएसएसएससी पेपर लीक मामले में याचिकाकर्ता उप नेता सदन व खटीमा क्षेत्र के कांग्रेस विधायक भुवनचंद्र कापड़ी ने उत्तराखंड उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर कर न्याय के लिए पूरे मामले की सीबीआई जांच की मांग की हुई है। कांग्रेस के विधायक भुवन कापड़ी ने उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर कहा है कि यूकेएसएससी परीक्षा में हुई गड़बड़ी की जाँच एसटीएफ सही तरीके से नहीं कर रही है। अभी तक जो गिरफ्तारियां हुई है वो छोटे छोटे लोगों की हुई है। जबकि इतिहास रचने वाले बड़े लोगों की अभी तक एक भी गिरफ्तारी नहीं हुई है। इसमे यूपी और उत्तराखंड के कई बड़े बड़े अधिकारी और नेता शामिल हैं। सरकार उनको बचा रही है। इसलिए इस मामले की जाँच एसटीएफ से हटाकर सीबीआई से कराई जाए। कोर्ट में चल रही इस सुनवाई के दौरान महाधिवक्ता ने न्यायालय से कहा कि किसी भी आरोपी को छोड़ा नहीं जाएगा।


बुधवार को सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से सीएससी सीएस रावत ने बताया कि अब तक इस मामले में 46 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है तथा मामले की जांच बेहद तेजी से चल रही है। आरोपित हाकम सिंह के अवैध मकान व रिसॉर्ट पर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की है। उसका उद्यान भी कब्जे में ले लिया है। इसलिए अब इस मामले में सीबीआई जांच की जरूरत नहीं है। दोनों पक्षों को सुनने के बाद न्यायालय ने दोनों ही पक्षों को अपनी अपनी रूलिंग फ़ाइल करने को कहा है। इसी के साथ वरिष्ठ न्यायाधीश संजय कुमार मिश्रा की एकलपीठ ने निर्णय को सुरक्षित रख लिया है। उम्मीद है कि इस मामले में अगले सप्ताह निर्णय आ सकता है।

एक ओर जहां उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की परीक्षाओं को लेकर बवाल चल रहा है तो दूसरी तरफ अध्यक्ष विहीन चल आयोग में नए अध्यक्ष की ताजपोशी बुधवार को हो गई है। सरकार ने भारतीय पुलिस सेवा के एक रिटायर्ड अधिकारी को आयोग की कमान सौंपी है। राज्यपाल की अनुमति के बाद सचिव शैलेश बगौली ने देर शाम इसके आदेश जारी किए है। जारी आदेश के मुताबिक सेवानिवृत पुलिस अधिकारी गणेश चंद्र मर्तोलिया आयोग के नए अध्यक्ष होंगे। मर्तोलिया हाल ही में उत्तराखंड पुलिस विभाग से पुलिस महानिरीक्षक पद से रिटायर हुए थे।

यहां बताते चले कि पांच अगस्‍त को स्नातक स्तर की भर्ती परीक्षा में नकल और पेपर लीक मामले में आयोग के अध्यक्ष एस. राजू ने त्यागपत्र दे दिया था। जिसके बाद से अध्यक्ष का पद रिक्त चल रहा था। ऐसे में सरकार ने अध्यक्ष विहीन चल रहे इस आयोग की कमान अब जीएस मर्तोलिया को सौंपी है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story