Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

वोडाफोन-आइडिया के 301 मिलियन भारतीय यूजर्स का डेटा हुआ लीक

Janjwar Desk
30 Aug 2022 6:18 AM GMT
VI Alert : VI के 301 मिलियन भारतीय यूजर्स का डेटा हुआ लीक, इस लिस्ट में आप भी हो सकते हैं शामिल
x

VI Alert : VI के 301 मिलियन भारतीय यूजर्स का डेटा हुआ लीक, इस लिस्ट में आप भी हो सकते हैं शामिल

Vi Alert : कंपनी ने बताया कि जो डाटा लीक हुए हैं,उनमें 20 मिलियन से ज्यादा पोस्टपेड यूजर्स शामिल है जबकि कंपनी ने पोस्टपेड यूजर्स समेत लगभग 301 मिलियन ग्राहकों के फोन नंबर, एड्रेस, कॉल लॉग और अन्य डिटेल्स को ऑनलाइन लिया है...

Vi Alert : अगर आप भी Vi के यूजर्स हैं तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है। ये खबर यूजर्स को थोड़ा परेशान कर सकती हैं। दरअसल सुरक्षा कंपनी साइबरएक्स9 (CyberX9) Vi को लेकर बेहद ही चौंकाने वाली जानकारी दी है। कंपनी का कहना है कि Vi ने अपने ग्राहकों का डाटा लीक किया है। साथ ही कंपनी ने बताया कि जो डाटा लीक हुए हैं, उनमें 20 मिलियन से ज्यादा पोस्टपेड यूजर्स शामिल है, जबकि कंपनी ने पोस्टपेड यूजर्स समेत लगभग 301 मिलियन ग्राहकों के फोन नंबर, एड्रेस, कॉल लॉग और अन्य डिटेल्स को ऑनलाइन लिया है। हालांकि बताया जा रहा है कि vodafone-idea ने बाद में डाटा उल्लंघन का खंडन किया है। साथ ही कथित तौर पर दावा किया कि जैसे टेलीकॉम कंपनी को इसके बारे में पता चला तो इस मामले को तुरंत ठीक कर दिया गया।

वोडाफोन आइडिया पर 2 साल से डेटा लीक करने का आरोप

CyberX9 ने आगे बताया है कि 'यह वोडाफोन आइडिया के लाखों ग्राहकों की गोपनीयता और सुरक्षा को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचाएगा।' साथ ही कंपनी का कहना है कि यह खेल आज या कल का नहीं है, बल्कि वोडाफोन आइडिया पिछले दो वर्षों से ग्राहकों के संवेदनशील डेटा को बेच रही हैं। हालांकि इस मामले में अभी तक Vi कंपनी ने आधिकारिक तौर पर कोई भी बयान जारी नहीं किया है।

वोडाफोन आइडिया के यूजर्स के ये डेटा हुआ लीक

CyberX9 की रिपोर्ट के अनुसार Vi यूजर्स की कॉल रिकॉर्ड, एसएमएस डिटेल्स, इंटरनेट यूसेज डिटेल्स, लोकेशन, पूरा नाम, फोन नंबर, एड्रेस, ऑप्शनल कॉन्टैक्ट नंबर, बिल डिटेल जैसी डिटेल्स लीक होने का खुलासा हुआ है। यही नहीं डेटा गंवाने वालों में पोस्टेपड यूजर्स भी हैं। इनमें पोस्टपेड सर्विस का सब्सक्रिप्शन लेने वाले 20 मिलियन ग्राहकों के रिकॉर्ड शामिल हैं। कथित तौर पर जो कॉल डाटा एक्सपोज किया गया है उसमें निजी डिटेल्स शामिल हैं। इसमें वीआई ग्राहक का फोन नंबर और ऑप्शनल कॉन्टैक्ट नंबर, एड्रेस और उनके परिवार के सदस्यों के बारे में डिटेल्स शामिल हैं।

Next Story

विविध