Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

WhatsApp News: WhatsApp से रहें दूर, 200 करोड़ यूजर्स की हो रही है जासूसी! जानिए क्या है मामला?

Janjwar Desk
7 Oct 2022 3:19 PM GMT
WhatsApp News: WhatsApp से रहें दूर, 200 करोड़ यूजर्स की हो रही है जासूसी! जानिए क्या है मामला?
x

WhatsApp News: WhatsApp से रहें दूर, 200 करोड़ यूजर्स की हो रही है जासूसी! जानिए क्या है मामला?

WhatsApp News: Telegram के फाउंडर पावेल डुरोव (Pavel Durov) ने दावा किया है कि इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पिछले 13 साल से यूजर्स की जासूसी का साधन बना हुआ है। पावेल ने यूजर्स को WhatsApp से दूर रहने की सख्त हिदायत दी है।

WhatsApp News: Telegram के फाउंडर पावेल डुरोव (Pavel Durov) ने दावा किया है कि इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पिछले 13 साल से यूजर्स की जासूसी का साधन बना हुआ है। पावेल ने यूजर्स को WhatsApp से दूर रहने की सख्त हिदायत दी है। पावेल ने यूजर्स से व्हाट्सऐप के अलावा अन्य कोई मैसेजिंग ऐप यूज करने के लिए कहा है। दरअसल, पिछले दिनों WhatsApp में आए एक सिक्योरिटी बग की वजह से साइबर क्रिमिनल्स यूजर्स को फर्जी वीडियो का लिंक भेज रहे थे, जिसपर क्लिक करते ही यूजर्स की निजी जानकारियां हैकर्स के हाथ लग रहे थे। हालांकि, WhatsApp ने इसके बाद अपडेट जारी करके इस बग को ठीक कर लिया है।

WhatsApp में हर साल मिलते हैं सिक्योरिटी बग

Telegram के फाउंडर ने दावा किया है कि हैकर्स के पास यूजर्स के WhatsApp अकाउंट का पूरा एक्सेस हो सकता है, जिसमें यूजर्स की निजी जानकारियां शामिल हैं। हर साल हमें WhatsApp के नए सिक्योरिटी बग के बारे में खबर मिलती है, जिसकी वजह से यूजर्स के स्मार्टफोन की हर डिटेल हैकर्स तक पहुंच जाती है। यह मुद्दा नहीं है कि आप कितने अमीर हैं, अगर आपके फोन में WhatsApp इंस्टॉल्ड है तो आपके हर डेटा और प्रोग्राम का एक्सेस हैकर्स के पास है।

एक रूसी टेक मैग्नेट ने दावा किया है कि व्हाट्सऐप के इन लूपहोल की वजह से सरकारी एजेंसियों और हैकर्स को एनक्रिप्शन और अन्य सिक्योरिटी दायरे को तोड़ने में आसानी होती है। टेलीग्राम के फाउंडर ने कहा है कि जब तक इसमें बड़े बदलाव नहीं किए जाते, तब तक WhatsApp सुरक्षित नहीं है।

WhatsApp के डेली 200 करोड़ एक्टिव यूजर्स

कंपनी के फाउंडर का दावा है कि इस समय Telegram के ग्लोबली 700 मिलियन यानी 70 करोड़ डेली एक्टिव यूजर्स हैं और इनकी तादाद दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। फिर भी, Telegram हमेशा अपने यूजर्स की प्राइवेसी को पहले रखता है। वहीं, Meta के इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp के ग्लोबली 2 बिलियन यानी 200 करोड़ डेली एक्टिव यूजर्स हैं। हाल ही में WhatsApp ने Facebook Messenger और चीनी मैसेजिंग ऐप WeChat को पीछे छोड़ा है।

टेलीग्राम के फाउंडर ने यह भी कहा कि मैं ये किसी से नहीं कह रहा हूं कि वो Telegram यूज करे। यह टेलीग्राम के प्रमोशन के लिए नहीं है। आप कोई भी अन्य इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप यूज कर सकते हैं, लेकिन जितनी जल्दी हो सके WhatsApp यूज करना बंद कर दें। यह ऐप पिछले 13 सालों से जासूसी का जरिया बना हुआ है। हालांकि, WhatsApp की तरफ से इस पर फिलहाल कोई स्टेटमेंट जारी नहीं किया गया है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध