Begin typing your search above and press return to search.
समाज

भारत-पाक बार्डर पर कोरोना वायरस का असर, पहली बार रिट्रीट सेरेमनी में दर्शकों का प्रवेश बंद

Nirmal kant
7 March 2020 7:35 AM GMT
भारत-पाक बार्डर पर कोरोना वायरस का असर, पहली बार रिट्रीट सेरेमनी में दर्शकों का प्रवेश बंद
x

यह पहला मौका है जब किसी बीमारी को लेकर इस आयोजन को स्थगित किया गया हो। कारगिल युद्ध के दौरान भी यह कार्यक्रम चलता रहा था। इसका समारोह पर कोई भी असर नहीं पड़ा था...

जनज्वार ब्यूरो। पाकिस्तान के साथ भारी तनाव के बीच भी चलने वाली अमृतसर में अटारी वाधा बॉर्डर और फिरोजपुर के हुसैनीवाला बॉर्डर पर होने वाली रिट्रीट सेरेमनी नहीं रुकी लेकिन कोरोना वायरस की दशहत ने इस पर भी केंद्र को रोक लगाने पर मजबूर कर दिया है। आज से आगामी आदेश तक इस पर पाबंदी लगा दी है।

ह पहला मौका है जब किसी बीमारी को लेकर इस आयोजन को स्थगित किया गया हो। कारगिल युद्ध के दौरान भी यह कार्यक्रम चलता रहा था। इसका समारोह पर कोई भी असर नहीं पड़ा था। पाकिस्तान वाघा सीमा पर बम ब्लास्ट के बाद समारोह एक दिन के लिए बंद हुआ था। बीएसएफ की ओर से जानकारी दी गयी कि झंडा फहराने का कार्यक्रम तो होगा लेकिन इसमें दर्शकों को आने की इजाजत नहीं दी जाएगी। इस मौके पर केवल जवान ही मौजूद रहेंगे।

संबंधित खबर: घातक कोरोना वायरस रोग से दवा कंपनियों की बल्ले-बल्ले, नई दवाओं के शोध में बढ़ रहा निवेश

कोरोना वायरस का पंजाब में खासा असर नजर आ रहा है। अमृतसर में बाहर से आने वाले यात्रियों पर नजर रखी जा रही है। होटल संचालकों को हिदायत जारी की गयी कि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की जानकारी स्वास्थ्य विभाग से साझा करते रहें। बार्डर पर भी डाक्टरों की एक टीम तैनात की गयी है। यह टीम पाकिस्तान की ओर से आने वाले हर किसी की जांच के बाद ही उसे भारत में आने की इजाजत देगी।

वायरस का असर अब उद्योग पर पड़ना भी शुरू हो गया है। देश में साइंस का सामान उपलब्ध कराने वाले अंबाला में इस वक्त 60 प्रतिशत इकाईयों को कच्चे माल की कमी का सामना करना पड़ रहा है। यहां का 90 प्रतिशत उद्योग चीन पर निर्भर है। 20 दिन हो गए चीन से कोई सामान आयात नहीं किया गया है। इस वजह से उत्पादन बद करने या कम करने की नौबत आ गयी है।

संबंधित खबर: कोरोना वायरस की चंडीगढ़ में दस्तक, पीजीआई में भर्ती कराए गए दो संदिग्ध मरीज

मुनानगर का प्लाइवुड उद्योग भी कोरोना की वजह से परेशानी से दो चार हो रहा है। प्लाइवुड में ज्यादातर मशीन भी चीन की हैं जिसे नियमित जांच और रिपेयर की जरूरत पड़ती है। लेकिन चीन से आवाजाही बंद होने की वजह से उद्योगपति परेशान हैं। ऑल इंडिया प्लाइवुड मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन के प्रधान देवेंद्र चावला ने बताया कि कोराना वायरस का असर प्लाइवुड उद्योग पर पड़ना शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि यदि जल्दी ही स्थिति में सुधार नहीं आता तो हालात और ज्यादा खराब हो सकते हैं।

की नहीं, बस जागरूक होने की जरूरत है: विज

रियाणा के हेल्थ मिनिस्टर अनिल विज ने कहा कि बीमारी से घबराने की जरूरत नहीं है। बस हमें जागरूक होना होगा। पूरा हेल्थ विभाग अलर्ट पर है। लोगों को चाहिए कि वह डरे नहीं। यदि जुकाम और इसी तरह के कुछ लक्षण मिले तो तुरंत अपनी जांच कराएं जिससे पहले ही चरण पर बीमारी यदि है तो इसका पता चल सके। उन्होंने बताया कि डाक्टरों की टीम निजी अस्पतालों से भी संपर्क साध रही है। हर जिले मे स्पेशल वार्ड तैयार किए गए हैं।

Next Story

विविध