Top
अंधविश्वास

कोरोना से बचने के लिए कानपुर में हुआ हवन, लोग बोले वायरस से बचाएंगे बजरंग बली 

Vikash Rana Rana
7 March 2020 2:28 PM GMT
कोरोना से बचने के लिए कानपुर में हुआ हवन, लोग बोले वायरस से बचाएंगे बजरंग बली 

कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनाए जा रहें हैं अनोखे अनोखे टोटके - कानपुर में किया गया हवन और सुनाया गया हनुमान चालीसा...

कानपुर से मनीष दुबे की रिपोर्ट

जनज्वार। उत्तर प्रदेश के कानपुर में कोरोना वायरस से बचने के लिए एक अनोखा मामला आया है। कोरोना ने जहां चीन समेत पूरी दुनिया में कोहराम मचा दिया है। वही कानपुर के लोग इस बीमारी से बचने के लिए भगवा की शरण में जाने को मजबूर हो गए हैं। कानपुर के उद्योग व्यापार मडंल के सदस्यों द्वारा हवन करते हुए हनुमान चालीसा का पाठ किया गया है। विधि विधान से किए गए हवन में पूजा-अर्चना करते हुए लोगों ने कोरोना वायरस के कहर से लोगों के बचाव की भी प्रार्थना की।

यह भी पढ़ें : घातक कोरोना वायरस रोग से दवा कंपनियों की बल्ले-बल्ले, नई दवाओं के शोध में बढ़ रहा निवेश

कोरोना से बचने के लिए हवन कर रहे व्यापारियों का कहना था कि कोरोना वायरस से बचने के लिए सरकार अपनी तरफ से पूरा प्रयास कर रही है। लेकिन इस खतरनाक वायरस से अगर ओर कोई बचा सकता है तो वो सिर्फ भगवान हनुमान क्योंकि भारत की धरती पर कभी भी कोई विपदा आई है तो भगवान हनुमान ने अपनी शक्ति से उसका खात्मा किया है। वहीं आस्था का सम्मान करते हुए अन्य व्यापारियों का कहना है कि हम लोग व्यापार जगत से जुड़े हुए है। जिस कारण हमें अक्सर कई तरह के व्यापारियों से मिलना पड़ता। इसलिए कहीं ये वायरस हम तक ना आ जाए, इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से स्वयं को बचाना होगा।

https://www.facebook.com/janjwar/videos/223384825718605/

जनज्वार एक्सक्लूसिव : एनीमिया की सर्वाधिक बिकने वाली दवाओं में मिलाया जाता है मरे जानवरों का खून

वन की आयोजिका पदमा वर्मा ने बताया कि पूरे देश में इन दिनों कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है, ऐसे में हमने सबकी रक्षा के लिए भगवान हनुमान का विधिविधान से हवन व हनुमान चालीसा का पाठ करवाया है। ये सभी को पता है कि हमारे मंत्रों में कितनी शक्ति है। इसी क्रम में हमने पूरे मंत्रोच्चार के साथ हवन पूजन कराया है जिससे शहरवासियों के साथ पूरे देश का भला हो, और कोरोना दूर भागे।

भी पढ़ें : कोरोना वायरस के नाम पर भारत में कालाबाजारी शुरू

दमा आगे बताती है क्योंकि हवन से वातावरण काफी शुध्द और सुरक्षित होता है। साथ ही हवन के धुए से हवा में जितने भी जीवाणु फैले होते है। हवन उनको खत्म करने का काम करता है। इसलिए भारतीय संस्कृति में हवन का काफी ज्यादा महत्व है। जिस कारण हमारे साथियों ने आज हवन का आयोजन किया। अगर जगह-जगह हवन करना शुरू किया जाए तो कोरोनावायरस से बचा जा सकता है।

ही हवन के आयोजक और व्यापार मंडल के पदाधिकारी विनय वर्मा ने बताया कि हम व्यापारियों को तमाम तरह के लोगों से मिलना जुलना पड़ता है ऐसे में कोरोना वायरस से बचाव के लिए भगवान की शरण मे जाना रहना उत्तम कार्य है।

संबंधित खबर: कोरोनावायरस की वजह से भारतीय व्यापार पर भारी संकट, बिना कागजी कार्रवाई चीन से व्यापार की कोशिश

वन कराने वाले पंडित का कहना है कि हमारे मंत्रों में किसी भी भयानक से भयानक कोरोना से लड़ने की शक्ति है ताकत है। हमने कोरोना को भगाने के लिए विशेष मंत्रों का उच्चारण कर भगवान से इससे सभी को बचाने की गुहार लगाई है।

Next Story

विविध

Share it