Top
चुनावी पड़ताल 2019

भाजपा के घोषणापत्र में सिर्फ गोमूत्र और गोबर की घोषणा ही नई, बाकी सब पुराने वादे

Prema Negi
15 Oct 2019 11:19 AM GMT
भाजपा के घोषणापत्र में सिर्फ गोमूत्र और गोबर की घोषणा ही नई, बाकी सब पुराने वादे
x

मीडिया, सोशल मीडिया और पर्चा की शक्ल में हरियाणा के शहरों-देहातों में बंट रहा भारतीय जनता पार्टी के घोषणापत्र में अगर कोई नई बात है तो वह है गोमूत्र, इसके अलावा मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश की जनता से एक बड़ा दिलेर वादा भी किया है कि वे अगर जीत कर आएंगे तो वे खिलाड़ियों के जीतने पर ट्रैक शूट देंगे, ट्रैक शूट पाकर हरियाणे की कौन छोरी-छोरा गदगद न हो जावेगा...

जनज्वार, रोहतक। हरियाणा में 75 पार का नारा दे रही बीजेपी ने दो दिन पहले जब घोषणापत्र जारी किया तो मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से उसका प्रचार ऐसे करा—कराया गया मानो उसमें कोई ऐसी बात हो, जिस पर हरियाणा की जनता फिदा हो जाएगी। पर ऐसा हुआ नहीं।

यह भी पढ़ें : कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ से किसान नाराज, बोले खट्टर के 75 पार का पहला रोड़ा तो धनखड़ सै…

रियाणा विधासभा 2019 के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में जो घोषणापत्र दो दिन पहले जारी हुआ, उसे पढ़ने के बाद सिर्फ एक ही मुद्दा नया लगा, वह है गोमूत्र और गोबर के ​संचालन केंद्र खोलने का वादा। इसके अलावा सबसे चमका कर जो मुद्दा घोषणापत्र में दिखाई दिया वह था, किसानों की आमदनी दोगुनी करने का।

हालांकि यह वादा कोई नया नहीं था, पर सरकार ने सबसे ज्यादा जोर इसी पर ​दिया है। मोदी सरकार 2014 में बनने के कुछ ही समय बाद किसानों की आमदनी दोगुनी कर देने का आश्वासन देने लगी थी, अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी लगे हाथ उसी वादे को दोहरा दिया है।

संबंधित खबर : हरियाणा चुनावों में बोले राहुल गांधी, प्रधानमंत्री मोदी अंबानी-अडाणी के लाउडस्पीकर

सके ​अलावा घोषणापत्र में पेंशन बढ़ाने के आश्वासन से लेकर बंजर भूमि का उपजाऊ करने से लेकर मंडी बनाने और किसानों की फसल का एक एमएसपी तय करने के वे सारे पुराने वादे हैं। कह सकते हैं कि वे वादे इतने पुराने हो चुके हैं कि वोटर को इतने सालों जुबानी याद हो गए हैं।

भाजपा व कांग्रेस के घोषणापत्र पर हरियाणा के लोगों की राय आप सीधे सुनिए

Next Story
Share it