Top
विमर्श

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की बेइज्जती पर खुश होने वालो! भारत के राष्ट्रपति के भी अमेरिका उतार चुका है कपड़े

Janjwar Team
29 March 2018 2:18 PM GMT
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की बेइज्जती पर खुश होने वालो! भारत के राष्ट्रपति के भी अमेरिका उतार चुका है कपड़े
x

यह वही अमेरिका है जिसने प्रधानमंत्री मोदी को वीजा देने पर लगाया था प्रतिबंध, 12 साल तक मोदी के अमेरिका प्रवेश पर थी रोक, प्रधानमंत्री बनने पर आने की दी है इजाजत

भाजपाई प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समय सुरक्षा जांच के बहाने भारतीय रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीज के कपड़े अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों ने लिए थे उतरवा, उस समय खूब रही थी अमेरिकी गुंडई की चर्चा

जनज्वार। गुलाम कौमें कैसी होती हैं, कैसे वह दूसरे समुदायों और मुल्कों की बेइज्जती में अपना सकून देखती हैं, उसका ताजा उदाहरण अमेरिका द्वारा सुरक्षा जांच के नाम पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी के कपड़े उतरवाने की घटना से समझा जा सकता।

अब्बासी के कपड़े उतरवा के जांच कराने के मामले में हमारे देश में सोशल मीडिया पर खुशी मनाई जा रही है। भक्तों में करीब—करीब होली—दीवाली जैसा माहौल है। मजेदार यह है कि अब्बासी के कपड़े सुरक्षा जांच के नाम पर अमेरिका में उतरे हैं तो सोशल मीडिया भारत में ट्रेंड कर रहा है। भारतीय कह रहे हैं कि अच्छा हुआ पाकिस्तान के साथ, पाकिस्तान की इतनी ही औकात है अमेरिका के सामने।

पर सवाल यह है कि अमेरिका के सामने हमारी क्या औकात है और उससे भी बड़ी बात यह है कि इसे कह कौन रहा है? हम भारतीय लोग। कोई ब्रिटेन या जर्मनी का नागरिक नहीं।

सोचिए, हम भारतीय इतने मंदबुद्धि और सांप्रदायिक मानसिकता वाले हैं कि जिस अमेरिका ने सुरक्षा जांच के नाम पर हमारे देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मंत्री, बॉलीवुड अभिनेताओं के दशक भर पहले कपड़े उतरवा चुका है, हम अभी पाकिस्तान का मजाक उड़ाकर अपना खून गाढ़ा करने के सांस्कृतिक कर्म में लगे हैं।

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की न्यूयार्क एयरपोर्ट की तलाश के दौरान 2011 में कपड़े उतरवाये गए थे, हालांकि इस पर बाद में अमेरिका ने माफी मांग ली थी, मगर इससे वो बेइज्जती तो कम नहीं हो जाती जो एक पूर्व राष्ट्रपति के कपड़े उतरवाने से राष्ट्र को झेलनी पड़ी।

अब्दुल कलाम के अलावा 2002—2003 में भारत के तत्कालीन रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीज की भी वाशिंगटन एयरपोर्ट पर तलाशी के नाम पर कपड़े उतरवाए गए। गौर करने वाली बात है कि तब केंद्र में भाजपा की ही सरकार थी। जॉर्ज अमेरिका की इस हरकत पर खासा नाराज हुए थे, जो तब मीडिया की सुर्खियां भी बना था। यहां एक बात और गौरतलब है कि अमेरिका ने मोदी को अमेरिका का वीजा न देने का निर्णय भी लिया हुआ था।

2010 में प्रफुल्ल पटेल से भी शिकागो एयरपोर्ट पर किसी आम नागरिक की तरह पूछताछ और तलाशी के नाम पर कपड़े उतरवाए गए थे। राजनेताओं के अलावा अमेरिका हमारे ख्यात फिल्मी सितारों शाहरूख खान, इरफान खान और नील नितिन मुकेश से अमेरिकी एयरपोर्ट पर एक अपराधी की तरह गहन पूछताछ और कपड़े उतारकर तलाशी भी ले जा चुकी है। शाहरूख खान ने तो मीडिया को भी अपना दर्द बयां किया था, कि कैसे अमेरिका में उन्हें बेइज्जत किया गया था।

Next Story

विविध

Share it