Top
हिमाचल प्रदेश

हिमाचल में कोरोना से बचाव के लिए पुलिसवालों को मिलेंगे पीपीई किट व एन-95 मास्क, अब तक 10 मरीज आये सामने

Prema Negi
5 April 2020 6:00 AM GMT
हिमाचल में कोरोना से बचाव के लिए पुलिसवालों को मिलेंगे पीपीई किट व एन-95 मास्क, अब तक 10 मरीज आये सामने
x

हिमाचल में कल शनिवार 4 अप्रैल को बद्दी और नालागढ़ के 7 लोगों की रिपोर्ट आई है कोरोना पॉजिटिव, इनमें से 3 हैं जमाती जो दिल्ली के तब्लीगी कार्यक्रम में हुए थे शामिल....

शिमला, जनज्वार। कोविड-19 महामारी की रोकथाम के मद्देनजर देशव्यापी लॉकडाउन के बीच हिमाचल प्रदेश में इसे लागू कराने के लिए तैनात पुलिसकर्मियों को पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) किट व एन-95 मास्क मुहैया कराए जाएंगे। इसके लिए सरकार ने एक करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है। एक अधिकारी ने रविवार 5 अप्रैल को इस बात की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने अपने निर्णय में प्रदेश में तैनात पुलिस विभाग को पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण) किट व एन-95 मास्क की खरीद के लिए एक करोड़ रुपये देने की स्वीकृति दी है।

मुख्यमंत्री ठाकुर ने कहा, "प्रदेश सरकार कोरोनावायरस से बचाव के लिए राज्य सरकार के अधिकारियों तथा कर्मचारियों को सभी आवश्यक सुरक्षा उपकरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।"

हिमाचल प्रदेश कोविड-19 सॉलिडेरिटी रिस्पोंस फंड से 50 लाख और प्रदेश आपदा प्रतिक्रिया निधि से 50 लाख रुपये के माध्यम से पुलिस विभाग को यह रकम दी जाएगी।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस को लेकर हिमाचल प्रदेश में कल शनिवार 4 अप्रैल को बद्दी और नालागढ़ के सात लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने इसकी पुष्टि की है। रिपोर्ट के अनुसार सात पॉजिटिव लोगों में तीन जमाती हैं, जो दिल्ली से वापस आए थे। इसके अलावा चार लोग वे हैं जो एक हेलमेट कंपनी के निदेशक की पत्नी के संपर्क में आए बताए जा रहे हैं।

क महिला की पीजीआई में इलाज के दौरान कोरोना से मौत होने की खबर आयी। तीन पॉजिटिव मरीजों को आईजीएमसी शिमला लाया जा रहा है, जबकि महिला के संपर्क में आने से पॉजिटिव हुए चार मरीजों को दूसरे राज्य में शिफ्ट कर दिया गया है।

हिमाचल सरकार के निर्देश पर इसके बाद इस क्षेत्र में सैंपल लेने का व्यापक अभियान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने चलाया। 40 से ज्यादा लोगों के सैंपल लेकर उन्हें क्वारंटीन किया गया। आईजीएमसी में 54, जबकि टांडा में 33 संदिग्धों के एक दिन में सैंपल लिए गए। साथ ही इन पांचों के सबसे नजदीकी संपर्क में रहने वाले अन्य जमातियों को चिह्नित कर उन पर विशेष निगरानी रखी जा रही है।

ब हिमाचल में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 10 हो गई है, जबकि टांडा में पॉजिटिव से निगेटिव महिला की अंतिम रिपोर्ट आना बाकी है। धीमान ने बताया कि टांडा में भेजे गए 33 सैंपलों को तकनीकी दिक्कत के चलते दोबारा लिया जाएगा।

Next Story

विविध

Share it