Top
संस्कृति

सलमान ने PM relief fund में नहीं दिया पैसा, सीधे 25 हजार मजदूरों के खाते में करेंगे दान

Prema Negi
30 March 2020 6:14 PM GMT
सलमान ने PM relief fund में नहीं दिया पैसा, सीधे 25 हजार मजदूरों के खाते में करेंगे दान
x

सलमान खान ने सिनेमा क्षेत्र में काम कर रहे 25 हजार दिहाड़ी मजदूरों की अकाउंट डिटेल्स मांगी है, जिससे वो डायरेक्ट उनके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकें...

जनज्वार। कोरोना वायरस की वजह से 21 दिनों के लॉकडाउन का असर बॉलीवुड पर भी पड़ा है। सभी फिल्मों और सीरियल्स की शूटिंग बंद हो गयी है। ऐसे में दिहाड़ी मजदूर के बतौर काम करने वाले 25000 मजदूरों के सामने रोजी—रोटी का संकट आन खड़ा था। लॉकडाउन के बीच दिहाड़ी मजदूर के तौर पर काम करने वाले इन लोगों की मदद के लिए फ़ेडरेशन ऑफ़ वेस्टर्न सिने एम्लॉई लगातार स्टार्स और प्रोड्यूसर से अपील कर रही है।

से में सबसे आगे बढ़कर बॉलीवुड के ख्यात और दिलदार अभिनेता माने जाने वाले सलमान खान ने 25000 डेली वर्कर्स की मदद करने का फैसला किया है। सलमान खान संस्था से बातचीत कर रहे हैं, जिससे मजदूरों का डाटा जुटा कर उन तक मदद पहुंचायी जाये।

बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक सलमान ने कई एसोसिएशंस से कहा है कि ऐसे समय में वो फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे दिहाड़ी मजदूरों के लिए पैसों और खाने के सामान को लेकर किसी तरह के हिसाब में न फंसे। इसका सारा भुगतान उनकी तरफ से किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सलमान ने एसोसिएशन से ये भी कहा है कि वो उनके इस कदम की कोई भी जानकारी मीडिया को ना दें, क्योंकि वो किसी पब्लिसिटी के लिए चैरिटी करने में यकीन नहीं रखते।

लमान खान ने सिनेमा क्षेत्र में काम कर रहे 25 हजार दिहाड़ी मजदूरों की अकाउंट डिटेल्स मांगी है, जिससे वो डायरेक्ट उनके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकें। सलमान खान ने अपने एनजीओ बीइंग ह्यूमन के जरिए फंड डोनेट करने का फैसला किया है। वह अपनी एनजीओ के माध्यम से एफडब्ल्यूआईसीई आर्गेनाईजेशन तक पहुंचे और मजदूरों के लिए मदद का हाथ आगे बढ़ाया।

फडब्ल्यूआईसीई के जनरल सेक्रेटरी अशोक पंडित का कहना है कि दिहाड़ी पर काम करने वाले इन लोगों को हर महीने 15 हजार रुपया दिया जाता है। सलमान ने 25 हजार लोगों की अकाउंट डिटेल्स मांगी और वे इन सभी को स्पॉन्सर करना चाहते हैं। पंडित ने ये भी बताया था कि सलमान उनकी मेडिकल सुविधाओं के लिए हर महीने 5 लाख रुपए भी खर्च करेंगे।

बॉलीवुड स्टार्स के कोरोना संकट में डोनेशन देने के बाद से ही लगातार सोशल मीडिया यूजर्स सलमान खान से सवाल कर रहे थे कि वह आखिर इस काम में आगे क्यों नहीं आए, जबकि वह हमेशा ही ऐसे लोगों की मदद करते रहते हैं, जिनकी मदद के लिए कोई आगे नहीं आता। ऐसे में अब यह खबर सलमान के फैंस को जरूर राहत देगी, जो काफी समय से इसका इंतजार कर रहे थे।

लमान खान ने 25 हजार मजदूरों की लॉकडाउन के दौरान पूरी जिम्‍मेदारी ली है। यानी लॉकडाउन के दौरान या जब तक शूटिंग शुरू नहीं हो जाती, तब तक सलमान सिनेमा जगत से जुड़े इन मजदूरों के खाने-पीने, रहने और जरूरी दवाइयों का सारा खर्च उठाएंगे। एक अनुमान के मुताबिक, हर मजदूर के ऊपर महीने में 10 हजार रुपये भी खर्च होते हैं तो एक महीने में सलमान खान को 25,00,00,000 यानी 25 करोड़ रुपये का खर्च आएगा और यह लॉकडाउन यदि बढ़ गया तो यह खर्च और भी ज्यादा होगा।

विशेषज्ञों का कहना है कि देश में जिस तरह कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और 21 दिन का लॉकडाउन असफल रहा तो पूरा अप्रैल महीना भी लॉकडाउन के बीच बीत जायेगा। यानी दो महीने भी सलमान खान दिहाड़ी मजदूरों की देखभाल करते हैं तो वह कम से कम 50 करोड़ रुपये इनकी मदद में खर्चेंगे।

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने भी प्रधानमंत्री राहत कोष में 25 करोड़ रुपये देने का ऐलान अपने एक ट्वीट से किया है। उनकी पत्नी और बॉलीवुड में काम कर चुकीं अभिनेत्री ट्विंकल ने जो जानकारी साझा की है उसके मुताबिक वह इस रकम को अपने फंड और दूसरी तमाम तरह की बचत केा तोड़कर करेंगे।

हीं बाहुबली स्टार प्रभास ने भी कोरोनो वायरस से लड़ने के लिए कुल 4 करोड़ रुपये दान दिए हैं, जिनमें से 3 करोड़ की राशि पीएम राहत कोष में दी जाएगी। वहीं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री राहत कोष को 50 लाख व तेलंगाना राहत कोष में भी 50 लाख दिए जाएंगे। राहत कोष में दान देने अलु अर्जुन भी पीछे नहीं हैं। उन्होंने सवा करोड़ रुपए आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और केरल मुख्यमंत्री राहत कोष में दान दिए हैं। इन दोनों से पहले रजनीकांत, पवन कल्याण, रामचरण तेजा, महेश बाबू, कपिल शर्मा, ऋतिक रोशन जैसे स्टार्स ने राशि अलग-अलग फंड में डोनेट की है।

Next Story

विविध

Share it