Top
सिक्योरिटी

पुणे में सुरंग में गिरने से 9 मजदूरों की मौत

Janjwar Team
21 Nov 2017 12:59 PM GMT
पुणे में सुरंग में गिरने से 9 मजदूरों की मौत
x

क्रेन आधी हिस्से तक आयी और अचानक वायररोप टूट गया और 9 मजदूर 200 फिट गहरी खाई में गिर गये। इसमें सभी मजदूरों की मौत हो गई...

पुणे से रामदास तांबे की रिपोर्ट

महाराष्ट्र के पुणे में नीरा-भीमा नदी जोड़ परियोजना के तहत निर्माणाधीन एक सुरंग में क्रेन गिर जाने से 9 मजदूरों की मौत हो गई है। मामले की छानबीन कर रही पुणे ग्रामीण पुलिस के मुताबिक यह हादसा कल शाम 20 नवंबर को लगभग छह बजे उस समय हुआ, जब मजदूर दिन की पाली का काम खत्म कर सुरंग से बाहर निकल रहे थे।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजना नीरा-भीमा नदी जोड़ का काम खत्म करके मजदूर सुरंग के बाहर निकल रहे थे। इसी समय क्रेन आधी हिस्से तक आयी और अचानक वायररोप टूट गया और 9 मजदूर 200 फिट गहरी खाई में गिर गये। इसमें सभी 9 मजदूरों की मौत हो गई।

मरने वाले मजदूर आंध्र प्रदेश, ओडिशा और उत्तर प्रदेश राज्यों से रोजी रोटी के लिए आए थे। हादसे की खबर मिलते ही आसपास के बहुत से लोग मदद के लिए पहुंचे, मगर किसी को बचाया नहीं जा सकता। इसके अलावा पुलिस प्रशासन, एम्बुलेंस घटनास्थल पर रवाना हुआ।

अकोले परिसर में इस प्रकल्प के शाफ़्ट नम्बर 5 में यह दुर्घटना घटी है। इस जगह जमीन से करीब सौ फीट गहरी खुदाई का काम चालू था। सुरंग में कुल तीन सौ मजदूर काम कर रहे थे। नीरा—भीमा नदियों को जोड़ने के लिए 150 मीटर लंबी सुरंग खोदी जा रही है। जेसीबी मशीन, सामान लेनदेन के लिए वाहन की मदद से मजदूर काम करते थे।

जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन ने दुर्घटना के बाद मृतकों के परिजनों को एक—एक लाख रुपया मुआवजा देने की घोषणा की है।

Next Story

विविध

Share it