शिक्षा

JNU के कुलपति ने कहा- कोरोना से लड़ने के लिए पढ़ाया जाएगा 'रामायण से नेतृत्व का पाठ'

Nirmal kant
29 April 2020 3:10 PM GMT
JNU के कुलपति ने कहा- कोरोना से लड़ने के लिए पढ़ाया जाएगा रामायण से नेतृत्व का पाठ
x

जेएनयू के वीसी एम. जगदीश कुमार ने कहा जब हम कोविड से लड़ रहे हैं तो हमने सोचा कि खुद को मजबूत बनाने के लिए रामायण से सीखने के लिए बहुत अच्छे सबक हैं...

जनज्वार ब्यूरो। कोरोना वायरस से निपटने के तरीके सिखाने के लिए दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में जल्द ही 'रामायण से नेतृत्व पाठ' की ऑनलाइन क्लास शुरु की जाएंगी। इन सत्रों का संचालन इंडिक स्टडीज और भाषा साहित्य और सांस्कृतिक अध्यन और संस्कृत के वर्सिटी स्कूल की ओर से वेबिनार के द्वारा किया जा जाएगा। कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन जारी हैं और चर्चा 2 मई और 3 मई को शाम 4 बजे से 6 बजे तक होगी।

स कोर्स की घोषणा करते हुए जेएनयू के कुलपति एम जगदीश कुमार ने अपने व्यक्तिगत ट्विटर हैंडल पर लिखा, 'राम के बारे में 1946 में महात्मा गांधी ने कहा था- बिना दूसरे के वह एक हैं। वह अकले महान हैं। उनसे बड़ा कोई नहीं है। वह कालातीत, निराकार है। ऐसा मेरा राम है। वह ही मेरे अकेले भगवान और गुरु हैं। जेएनयू रामायण से नेतृत्व पाठ का आयोजन कर रहा है। जेएनयू में सभी का स्वागत है।'

संबंधित खबर : सितंबर में नया सत्र शुरू होते ही कॉलेजों में हफ्ते में 5 के बजाय 6 दिन होगी पढ़ाई

कोरोनोवायरस के संबंध के बारे में उठाए जा रहे सवालों पर जेएनयू ने समाचार एजेंसी एएनआई को दिए एक बयान में कहा, महात्मा गांधी ने जोर देकर कहा था कि भगवान राम ने हमें कैसे प्रतिकूल परिस्थिति में भी सत्य, न्याय, समानता और समानता को बनाए रखना सिखाया। जब हम कोविड से लड़ रहे हैं तो हमने सोचा कि खुद को मजबूत बनाने के लिए रामायण से सीखने के लिए बहुत अच्छे सबक हैं। मुझे कोई कारण नहीं दिखता कि किसी को इसका विरोध करना चाहिए।

ने बताया कि यह व्याख्यान कोरोनरी वायरस महामारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए वेबिनार द्वारा आयोजित की जा रही श्रृंखलाओं का एक हिस्सा है। जेएनयू में बड़ी संख्या में संकाय सदस्य हैं जो सूचना प्रसार, डाटा खनन, टीके और निदान अनुसंधान में शामिल हैं।

विश्वविद्यालय ने एक कोविड -19 पोर्टल भी बनाया है, जो महामारी से संबंधित सूचनाओं के वन-स्टॉप स्रोत के रूप में कार्य करता है। इसमें मंत्रालयों से वीडियो और संदेश, फिट रहने के लिए वीडियो, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और कोरोनावायरस से संबंधित अन्य जानकारी शामिल है।

Next Story

विविध

Share it